कूलर लगाने का प्लान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल एक बार जरूर पढ़ें !

गर्मियों के मौसम की शुरुआत से ही घरों में कूलर लगने शुरू हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कूलर लगाते वक्त किन बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए....

कूलर लगाने का प्लान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल एक बार जरूर पढ़ें !

फीचर्स डेस्क। गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए हम सभी घर में कूलर लगाते हैं। कूलर लगाने से AC के मुकाबले बिल भी कम आता है और घर भी ठंडा हो जाता है। अगर आप भी जल्द ही कूलर लगाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। दरअसल, बहुत से कूलर लोहे के बने होते हैं जिन्हे समय-समय पर मरम्मत की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं कूलर लगाते वक्त किन 5 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

वायर करें चेक

कूलर को दोबारा लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि सारी वायर ठीक से लगी हो। कूलर गर्मियों के बाद बहुत महीने तक एक ही जगह रखा रह जाता है। ऐसे में अगर आप बिना वायर की जांच करें ही कूलर को लगा देंगे तो करंट लगने की संभावना बनी रहती है।

घास बदल दें

कूलर से ठंडी हवा पाने के लिए ठीक घास लगी होनी चाहिए। खास जितनी बढ़िया होगी कूलर हवा उतनी ही अच्छी देगा। पुरानी घास खराब हो जाती है। साथ ही उसमें मिट्टी भी होती है जो गंदी हवा फेंकती है। इसके साथ-साथ घास खरीदते वक्त भी कूलर के आकार को ध्यान में रखें।

कूलर की बॉडी की मरम्मत करें

कूलर की बॉडी खराब है या नहीं, इस बात पर भी गौर करें। बहुत बार कूलर की बॉडी खराब हो जाती है जिससे पानी बहता है। ऐसे कूलर से करेंट आने की संभावना भी बनी रहती है।

इलेक्ट्रिशियन से चेक कराएं

अगर आपका कूलर किसी भी हिस्से से खराब है तो इलेक्टिशन से चेक कराएं। खुद ठीक कर इस्तेमाल करने से बचें। बहुत बार इस वजह से मोटर खराब हो जाती है और कूलर चलने लायक तक नहीं बचता है।

यूज करते वक्त रखें ध्यान

चलते हुए कूलर को कभी भी ना छुएं। खासतौर पर छोटे बच्चों को कूलर बिल्कुल ना छूने दें। पानी भी जरूरत से ज्यादा ना करें इससे मोटर खराब हो जाती है।