Sawan Special: लहरिया पहन कर मचाइए धूम, एक्सपर्ट से जानिए इस सावन किन रंगों का होगा बोलबाला और कितने टाइप्स की होती है लहरिया

सावन का महीना सबसे खूबसूरत महीना होता है। चारों तरफ हरियाली से जहां एक ओर प्रकृति अपनी सुन्दरता धरती पर बिखेरती है वहीं लहरिया के परिधानों में लिपटी महिलाओं की सुंदरता भी देखने लायक होती है। इस सावन आप भी पहनिए लहरिया के विभिन्न परिधान। पर एक नजर डालें इस आर्टिकल पर जहां आपको एक्सपर्ट आयुष्मान फैशन बुटीक की ओनर मनोज खंगारोत बताएंगी कि इस सावन कौन कौन सी स्टाइल और रंग ट्रेंड में रहेंगे।

Sawan Special: लहरिया पहन कर मचाइए धूम, एक्सपर्ट से जानिए इस सावन किन रंगों का होगा बोलबाला और कितने टाइप्स की होती है लहरिया
Sawan Special: लहरिया पहन कर मचाइए धूम, एक्सपर्ट से जानिए इस सावन किन रंगों का होगा बोलबाला और कितने टाइप्स की होती है लहरिया

फीचर्स डेस्क। वैसे तो लहरिया राजस्थान की लोक कला का प्रतीक है। पर आजकल राजस्थान के साथ साथ पूरे भारत में लहरिया का क्रेज है। मार्केट में ईजली लहरिया के सूट,साड़ी,लहंगा,स्कर्ट,टॉप सभी कुछ अवेलेबल है। और राजस्थानी पोशाक में लहरिया पैटर्न की खूबसूरती देखते ही बनती है। आपको शायद ही ये बात पता हो कि पहले ये लहरिया प्रिंट केवल मेवाड़ के राजघराने के लिए ही बनता था और नीला लहरिया तो आज भी मेवाड़ राजघराने की धरोहर के रूप में जाना जाता है। लहरिया की मनमोहक डिजाइन किसी का मन मोह ले। ऐसा लगता है जैसे मानो पानी की लहरों की तरह ऊपर नीचे होती कई लकीरें हो। लहरिया सौभाग्य का भी प्रतीक माना जाता है। शादी शुदा महिलाएं सावन में ,तीज में लहरिया प्रिंट की साड़ी, सूट या लहंगा पहन कर पूजा जरूर करती है। सबसे पहले तो हम आपको यहां बता दे कि लहरिया कितने प्रकार का होता है। जानते है एक्सपर्ट मनोज खंगारोत से।

लहरिया के डिफरेंट टाइप्स

हमारी एक्सपर्ट मनोज बताती है कि लहरिया भी कई प्रकार के होते है। जो बारीक लाइन का लहरिया होता है उसे राज शाही लहरिया कहते है। एक लहरिया में ही स्काई ब्लू, पिंक और येलो कलर के मिक्स का जो लहरिया आता है उसे समदर लहरिया बोलते है। वो भी बहुत सुंदर दिखता है। इसके अलावा ग्रीन कलर का उसमें रेड और रानी कलर की बड़ी बड़ी मोटी लाइंस होती है वो भोपालशाही लहरिया के नाम से जाना जाता है जो बहुत प्यारा लगता है। लहरिया सिर्फ साड़ियों में ही देखने को नहीं मिलता। राजपूती ड्रेस में जो ओढ़नी ओढ़ते है उसमे भी लहरिया का खूब चलन है। ऑल ओवर लहरिया में भी राजपूती ड्रेस आती है। जिसकी शान ही अलग दिखती है। 

ब्राइट कलर्स की होंगी डिमांड

हमारी एक्सपर्ट मनोज कहती है कि एक बात तो ये है कि लहरिया हमेशा एवर ग्रीन होता है। इसमें कभी कुछ नहीं बदलता। बस टाइम के अकॉर्डिंग कलर्स में डिमांड बदलती रहती है। जैसे इस साल शेडेड लहरिया बहुत ट्रेंड में है।  दो तीन कलर्स का कॉम्बिनेशन साथ में हो। बॉर्डर अलग तरह के रंग में बीच में कोई दूसरा रंग और पल्ला दूसरे रंग का और बॉर्डर से मैच करता ब्लाउज हो। बहुत खूबसूरत लगता है ये पैटर्न। और प्योर जॉर्जेट पर हो तो सोने पे सुहागा। आप किसी भी शादी के फंक्शन या किसी भी फेस्टिवल में ये पहन सकती है। ब्राइट कलर्स में प्योर शिफॉन में प्रिंटेड वर्क, पारसी वर्क ,रेशम वर्क बहुत ट्रेंड में है। प्योर शिफॉन में लहरिया के साथ जरी का काम बहुत सुंदर लगता है।

एक से बढ़कर एक साड़ी

मनोज कहती है कि सावन में जब पूरी धरती ने ही रंग बिरंगी चादर ओढ़ रखी है तो हम लेडीज कैसे पीछे रहे। सावन का महीना हम लेडीज के लिए बहुत खास होता है। इस सीजन का जो सबसे ज्यादा डिमांडिंग पैटर्न है वो है लहरिया। लहरिया का पैटर्न  कई तरह के फैब्रिक पर चलता है । जैसे अगर हम डेली यूज में पहनने की बात करे तो कॉटन फैब्रिक पर लहरिया बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा जॉर्जेट, शिफॉन पर भी लहरिया की डिजाइन बहुत सुंदर लगती है। आजकल प्योर जॉर्जेट में लहरिया बहुत ट्रेंड में है। कॉटन फैब्रिक में लहरिया आपको सस्ते से महंगा हर रेंज में मिल जायेगा। लहरिया की साड़ी प्लेन से लेकर हेवी वर्क में आपको मिल जायेंगी । आपको 200 रुपए से लेकर 20000 रुपए तक की साड़ियां आराम से मार्केट में मिल जायेंगी।

क्या कहती है हमारी एक्सपर्ट

हमारी एक्सपर्ट आयुष्मान फैशन बुटीक की ओनर मनोज खंगारोत कहती है कि आप कॉटन फैब्रिक में जो लहरिया लेते है उसे आप घर पर ही वाश कर सकते है। पर प्योर शिफॉन और प्योर जॉर्जेट को हमेशा ड्राई क्लीन करवाएं। वरना ये खराब हो जायेंगे। इस साल ब्राइट कलर तो फैशन में रहेगा ही ।साथ ही इस साल बंधेज के साथ मोठड़ा का फ्यूजन, लहरिया के साथ बंधेज का फ्यूजन, हाफ हाफ डिजाइन पैटर्न का बहुत क्रेज रहेगा। जो साड़ी न पहनती हो उन कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए लहरिया में टॉप, कुर्ती, स्कर्ट्स, पटियाला ,लॉन्ग गाउन ,अनारकली सूट बहुत सी वैरायटी है मार्केट में। आप अपनी पसंद के हिसाब से कुछ भी कैरी कर सकती है। बस फेस पे रखिए एक स्माइल और आप किसी भी ऑकेशन के लिए फुल रेडी है।

तो आपने इस आर्टिकल में जाना कि इस बार कौन कौन से रंग ट्रेंड में है और किस टाइप के लहरिया का फैशन है। तो देर न करें आज ही लेकर आइए लहरिया के कपड़े और सजाइए अपनी वॉर्डरोब को।

picture credit:google