कैसे हॉट टॉवल स्क्रब हमारी थकान और टेंशन को करता है दूर,आइए जानते है इसके बारे में

हॉट टॉवल स्क्रब जैसे हमारी स्किन की सुंदरता को बढ़ाता है वैसे ही हमारी टेंशन और थकान को भी दूर करने में हेल्प करता है। इसको करने के ढेर सारे फायदे क्या है जानेंगे हम इस आर्टिकल के जरिए….

कैसे हॉट टॉवल स्क्रब हमारी थकान और टेंशन को करता है दूर,आइए जानते है इसके बारे में

फीचर्स डेस्क। हॉट टॉवल स्क्रब से हमारी स्किन को जीतने फायदे मिलते है उससे ज्यादा फायदे ये हमारे माइंड को देता है। आमतौर पर हम अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के स्क्रब का इस्तेमाल करते है। पर जैसे कि आजकल की जो हमारी लाइफस्टाइल है उसमें टेंशन हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन गई है। ऐसे में हमें अपने माइंड को रिलैक्स करने की जरूरत है। और इसके लिए हम हॉट टॉवल स्क्रब कर सकते है। पर क्या आप इसके बारे में अच्छे से जानते है कि आखिर क्या है हॉट टॉवल स्क्रब और इसके क्या क्या फायदे है? अगर नहीं, तो पढ़े पूरा आर्टिकल।

हॉट टॉवल स्क्रब क्या है?

हॉट टॉवल स्क्रब एक स्किन ट्रीटमेंट है जो टॉवल को गर्म पानी से भिगोकर स्किन पर हल्के हाथों से मला जाता है। जब हमारी बॉडी सर्कुलर मोशन में होती है तब हॉट टॉवल स्क्रब किया जाता है। इससे हमारी स्किन के टिश्यू पोर्स और मसल्स पर एक पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। अब सवाल ये उठता है कि ये स्क्रब कब किया जाता है? आप नहाने से पहले या बाद में ये स्क्रब कर सकती है। इससे हमारी स्किन को बहुत फायदा होता है। एक जरूरी बात कि जब भी आप ये स्क्रब करे रोयेदार कॉटन के टॉवल को ही यूज करें।

हॉट टॉवल स्क्रब करने के फायदे

हॉट टॉवल स्क्रब के बहुत फायदे है, आप एक बार जब इसे करेंगे तब ही इसके फायदे आप महसूस कर पाएंगे। आइए एक नज़र डालें इसके फायदों पर।

बॉडी डिटॉक्स

जी हां हॉट टॉवल स्क्रब को आप एक बहुत यूजफुल थेरेपी कह सकते है। इससे हमारी बॉडी के पोर्स खुल जाते है और जो भी हार्मफुल थिंग्स हमारी बॉडी में होती है वो बाहर आ जाती है। इसके अलावा हॉट टॉवल स्क्रब से हमारी डेड स्किन हटती है और न्यू सेल्स बनती है।

मसल्स का खिंचाव कम करने में हेल्पफुल

हॉट टॉवल स्क्रब का यूज सबसे ज्यादा एथलीट करते है क्योंकि उनकी मसल्स में खिंचाव के बहुत चांस रहते है। इस स्क्रब के इस्तेमाल से मसल्स में खिंचाव कम होता है और आराम पहुंचता है। इसके लिए आपको करना ये हो कि गर्म पानी में टॉवल को भिगोए फिर निचोड़े और सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें बहुत आराम मिलेगा आपको।

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में कारगर

हॉट टॉवल स्क्रब करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन इंक्रीज होता है जिससे हमें एनर्जी मिलती है और हम ज्यादा एनर्जेटिक फील करते है। कई लोग ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए डिफरेंट टाइप्स की एक्सरसाइज करते है और डाइट भी शामिल करते है अपनी लाइफ स्टाइल में। पर सिर्फ हॉट टॉवल स्क्रब से आप अपना ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकती है। और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।

होती है तनाव और थकान दूर

आप तनाव दूर करने के लिए क्या करती है? शायद मेडिटेशन। पर कई बार हमारा तनाव हम पर इतना हावी होता है कि हमारा ध्यान मेडिटेशन में नहीं लग पाता। आप इसकी जगह हॉट टॉवल स्क्रब करें। आप जो फील मेडिटेशन से चाहती है वही फील आपको इससे मिलेगी। आप एक दम शांत और काफी अच्छा महसूस करेंगी। इससे हमारी थकान भी दूर होती है और हम फ्रेश फील करते है। तो अबकी बार यदि आपको लगे कि आप टेंशन में है तो हॉट टॉवल स्क्रब करना ना भूलें।

दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

दिनभर एनर्जेटिक यानी कि ऊर्जावान कौन नहीं रहना चाहता। अगर आप भी ये चाहती है तो हॉट टॉवल स्क्रब हमेशा मॉर्निंग में ही करें। क्योंकि जब आप ऊर्जावान रहेंगी तभी एक पॉजिटिविटी आपके अंदर डेवलप होगी और आप कोई भी काम पूरे मन से कर पाएंगी।

अब तो आप जान ही गई होंगी कि हॉट टॉवल स्क्रब को करने के क्या क्या फायदे है। तो देर न करें,जल्दी ही ये आर्टिकल अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें।

picture credit:freepic.com