Holi Special: घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां अगर फॉलो करेंगे होलिका दहन के दिन ये एस्ट्रो टिप्स

होलिका दहन के दिन किए गए कुछ उपाय बदल देंगे आपका पूरा जीवन। अगर चाहते है आप घर में आए ढेर सारी खुशियां तो जरूर फॉलो करें ये एस्ट्रो टिप्स…

Holi Special: घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां अगर फॉलो करेंगे होलिका दहन के दिन ये एस्ट्रो टिप्स

फीचर्स डेस्क। होली के दिन रंग खेले जाते है और उससे एक दिन पहले होता है होलिका दहन। होलिका की अग्नि में सभी नकारात्मक शक्तियां जल जाती है और चारों तरह एक पोजिटिविटी फैल जाती है। होली की अग्नि सभी समस्याओं का नाश करती है। होली से लगभग आठ दिन पहले से लग जाता है होलाष्टक। इस बीच कोई भी शुभ कार्य नहीं होता। हम सभी चाहते है कि हमारे घर में शुभ शक्तियों का निवास हो और घर में सुख शांति बनी रहे। कुछ आसान उपायों को यदि हम होलिका दहन के दिन करते है तो हम सभी संकटों से मुक्ति पा सकते है। आइए जानते है वो कौन से उपाय है जो हमारे घर में सुख समृद्धि ला सकते है।

पूजा सदैव पूर्व या उत्तर मुखी होकर करें

जब होली की पूजा होती है तो दो तरह से पूजा की जाती है, एक ठंडी पूजा और एक दहन के समय। जब भी आप होलिका की पूजा करें हमेशा पूर्व या उत्तर मुख करके ही करें। कभी भी गलती से पश्चिम या दक्षिण मुख करके पूजा न करें। 

इच्छा पूर्ति के लिए करें ये उपाय

बहुत समय से अगर आपकी कोई इच्छा है जो पूरी नहीं हो रही तो होलिका दहन से पूर्व ठंडी पूजा के दौरान होलिका में कच्चे सूत को सात बार लपेटें। और जब दहन हो उस समय रोली, चंदन, साबुत मूंग, साबुत हल्दी, नारियल और गुलाब डाल दें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्दी ही पूरी होगी।

यज्ञ के समय करें ये उपाय

जब आप दहन करें उस समय गेहूं, मक्की, चावल, दाल या जौ को अग्नि में समर्पित करें। या फिर आप इन अनाजों से बनी कोई वस्तु का भी भोग लगा सकती है। इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

करें आटे का उबटन

यदि आप बहुत समय से किसी बीमारी से ग्रस्त है या आपके घर में कोई लंबी बीमारी से परेशान है तो होलिका दहन के दिन आटे और सरसो के तेल को मिलाकर उबटन लगाएं और जब इस उबटन को उतारें तो वो होलिका दहन की अग्नि में विसर्जित कर दें। ऐसा करने से आपको मिलेगी रोगों से मुक्ति।

इसे भी देखें:- Holi Special: इस होली करनी है अगर कुछ इनोवेटिव एंड क्विक स्वीट्स ट्राई, तो बनाइए बेसन पेड़ा

दें गरीबों को दान

होलिका दहन के दिन आप अगर गरीबों को अपनी इच्छा अनुसार दान देती है या इस दिन किसी गरीब रोगी को डेढ़ किलो चावल का हलवा दान में देती है तो आपके घर कभी भी दरिद्रता नहीं आती है।

धन प्राप्ति की बाधाएं होंगी दूर

सूखे नारियल में यदि आप चीनी और घी डाल कर होलिका दहन की अग्नि में चढ़ाते है तो आपके जीवन में धन को कमाने के रास्ते में आने वाली बाधाएं होंगी दूर और आप होंगे मालामाल।

करें श्री सूक्त का पाठ

श्री सूक्त का पाठ मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। अगर आप होलिका दहन के दिन श्री सूक्त का पाठ ग्यारह बार सच्चे ह्रदय से करते है तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव रहेगी। घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी और हर जगह से धन लाभ ही होगा।

जलाएं घी का दीपक

होलिका दहन की रात्रि अपने घर की उत्तर दिशा में घी का दीपक जला कर रखें। इससे घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

गोबर के उपले करें अग्नि को समर्पित

यदि आप आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहते है तो होलिका दहन की अग्नि में गोबर के उपले डालें। ध्यान रहें कि उपले गाय के गोबर के ही हों। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। और यदि आप गोबर के उपले रस्सी में बांधकर घर के बाहर टांगते है तो नकारात्मकता आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

गुड़ और बताशे का प्रसाद

होलिका दहन के दिन यदि आप अग्नि को गुड़,बताशे या गन्ना समर्पित करके फिर वो प्रसाद अपने घर वालों को खिलाते है तो घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती। घर वालों में प्रेम और एकता बनी रहती है।

ये उपाय आपका जीवन बदल सकते है और होलिका दहन के दिन किए गए इन उपायों से आपको दुगना फल प्राप्त होगा। ईश्वर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें।

picture credit:google