यह सप्ताह सभी के लिए कैसा रहेगा ? पढ़ें 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल

यह सप्ताह सभी के लिए कैसा रहेगा ? पढ़ें 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल

मेष: इस सप्ताह आपके प्रयासों में तेजी आएगी। सकारात्मक तरीके से आपका समय बदलने वाला है। अब आपको प्रयास करने और अपने प्रयत्नों व कार्य पर केंद्रित होने की आवश्यकता है। आप प्रयत्न करेंगे सफलता अवश्य मिलेगी। संयम बनाए रखने की जरूरत है। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। परिवार की तरफ से कोई खुशखबरी आपको सुनने के लिए मिल सकती है। मनोरंजन का माहौल रहेगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

 उपाय: शुक्रवार के दिन छोटे बच्चों को मिठाई खिलाकर उनका आशीर्वाद लें।

वृष: इस सप्ताह परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। प्रेमी युगल एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में स्थिति कुछ नकारात्मक हो सकती हैं आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने वे संयम बनाए रखने की आवश्यकता है अन्यथा स्थिति खराब हो सकती है। कुछ ऐसी परिस्थितियों का आप सामना कर सकते हैं जो आपकी मनोवांछित नहीं होंगीं व आप दुख महसूस करेंगे। आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है।

उपाय: गणपति जी की पूजा करें तथा गणेश चालीसा का पाठ करें।

मिथुन: यह सप्ताह आपके लिए सुखद रहेगा। कार्य क्षेत्र में आपके सहयोग का सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह मे जो भी योजनाएं आप बनाएंगे लोगों के सहयोग से उन योजनाओं को क्रियान्वित कर पाएंगे। व वित्तीय लाभ भी होगा। आप कुछ नयी प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने के लिए भी विचार बना सकते हैं। जिसकी प्रतिक्षा आप काफी समय से कर रहे हैं। सप्ताहान्त मे आपको आपकी भावनाओं पर नियंत्रण कम रहेगा। किसी बात को लेकर आप भावनात्मक भी हो सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्य देवता को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें।

कर्क: इस सप्ताह कार्य क्षेत्र में नियंत्रण बनाकर रखने की आवश्यकता है। परिस्थितियां जैसी दिखेंगी वैसी होगी नहीं। ध्यान से देखने की आवश्यकता है। अगर आप किसी के कहने पर पूंजी निवेश कर रहे हैं तो विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचे हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा न करें। पारिवारिक समय सुखद रहेगा। बच्चों से संबंधित कोई खुशखबरी सुनने के लिए मिल सकती है। स्वास्थ्य में पैरों से संबंधित समस्या हो सकती है।

उपाय:  प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा तथा ओम नमः शिवाय का जाप करें।

सिंह: इस सप्ताह आप ऊर्जावान रहेंगे। आपकी छुपी हुई प्रतिभा सामने उभर कर आएगी। आप अपने किसी पुराने मित्र या रिश्तेदार से भी मिल सकते हैं। जिनके साथ आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। पारिवारिक समय सुखद रहेगा। इस सप्ताह आपको अपने पुराने किसी किए हुए काम पर पछतावा महसूस हो सकता है। धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है। सप्ताहान्त मे आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन हनुमानजी को लाल रंग के फूल अर्पित करें।

कन्या: इस सप्ताह पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। बच्चों से संबंधित कोई शुभ खबर आपको प्राप्त हो सकती है। मनवांछित फल की प्राप्ति होगी। अगर आप कुछ समय से बच्चे से संबंधित कोई विचार बना रहे हैं तो शीघ्र ही आपको खुशखबरी मिलने वाली है। इस सप्ताह आपके द्वारा लिए गए निर्णय आपको कार्यक्षेत्र में तरक्की दिलाएंगे। धन लाभ भी होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा।

उपाय: मां लक्ष्मी के सामने शुद्ध घी का चार मुखी दिया जलाएं तथा आराधना करें।

तुला: इस सप्ताह कुछ चीजों की सच्चाई आपके सामने निकल कर आयेंगी। जिनके बारे में जानना आपके लिए अत्यंत आवश्यक था। आपको संयम रखने व शांत रहने की आवश्यकता है। आप अपनी योजनाओं के पूर्ण होने की ओर अग्रसर है। आपके प्रयासों को सफलता मिलने ही वाली है। उसके पूर्ण होने से आपको तरक्की मिलेगी व आपके कार्यक्षेत्र में आपके लिए नए आयाम खुलेंगे। जो आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, यदि बहुत समय से स्वास्थ्य प्रभावित था तो उसमें सुधार होगा। 

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें तथा मंगलवार के दिन ॐ अंग अंगारकाय नमः का जप करें।

वृश्चिक: इस सप्ताह आपको अपने ऊपर विश्वास बनाए रखने की आवश्यकता है। कार्य को करने के लिए जो विचार आपने बनाई है विश्वास के साथ उन पर कार्य कीजिए सफलता जरूर मिलेगी। ध्यान रखने की आवश्यकता है जो आप भविष्य के लिए योजनाएं बना रहे हैं वह आप किसी के साथ भी साझा ना करें अन्यथा उनके सकारात्मक फलों में कमी आ सकती है या कहें होते होते काम रुक सकते हैं। अपने परिवार के किसी बुजुर्ग अनुभवी व्यक्ति से अपनी योजनाओं को साझा कर सकते हैं बाहर के किसी व्यक्ति के साथ ना करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन अपने पूजा स्थल पर पीले पुष्प चढ़ाकर पूजा करें तथा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

धनु: इस सप्ताह आपके ऊपर कार्यभार रहेगा। जिसके कारण आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपके कार्यक्षेत्र में आपके सामने बहुत सारे अच्छे अवसर हैं जो आपके भविष्य के लिए आपकी तरक्की में सहायक रहेंगे, परंतु उनके लिए आपको प्रयत्न करने की जरूरत है। अब तक आपने कितने भी प्रयत्न किए हैं बस थोड़े और करने हैं आपको फल मिलने ही वाला है। आपके ऊपर परिवार से संबंधित जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई पर थोड़ा ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें तथा शनिवार के दिन किसी दिव्यांग को खिचड़ी खिलाएं।

मकर: इस सप्ताह आप अपने द्वारा किए गए प्रयत्नों की सफलता का आनंद लेंगे। परंतु फिर भी आपको अपने कार्य क्षेत्र में बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में सहयोग यों का सहयोग मिलेगा, तथा उन लोगों के सहयोग से आप अपने कार्य में सफलता भी हासिल करेंगे। परिवार के साथ किसी बात को लेकर विचार ना मिले ऐसा हो सकता है ऐसे समय में संयम से काम लें। इस सप्ताह आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा तथा शिव चालीसा का पाठ करें।

कुंभ: इस सप्ताह कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्रा के योग बन रहे हैं। कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्रा आपको धन लाभ भी देगी। इस सप्ताह आपकी सफलता आपके प्रत्याशियों को पसंद नहीं आ सकती है। लोगों की भीड़ में आप अलग ही नजर आएंगे। आपके ऊपर कार्यभार भी बढ़ सकता है जिसको नियंत्रण करने में आपको दिक्कत आ सकती हैं। धैर्य और संयम से काम लेंगे तो सभी कार्यों को अच्छी तरह से कर पाएंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस सप्ताह किसी उत्सव या मनोरंजन मे शामिल होने का मौका मिल सकता है।

उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य नारायण को जल अर्पित करें।

मीन: इस सप्ताह आप अपनी उम्मीद से बड़ा करने की कोशिश करेंगे। आप का साहस बढ़-चढ़कर रहेगा। इस सप्ताह आपके द्वारा किए गए प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में किए गए प्रयासों से आपको धन लाभ भी होगा। परिवार का सहयोग आपके साथ रहेगा। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई पर और ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, परंतु फिर भी ध्यान रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें तथा साथ ही ओम हम हनुमते नमः का जाप भी करें।

डॉ रूचिका गुप्ता (ज्योतिषाचार्य, वास्तु विशेषज्ञ व टैरो कार्ड रीडर)।