कैसा हो वास्तु के अनुसार ऑफिस का नक्शा, रंग और सामान, जानें क्या कहती हैं वास्तु एक्सपर्ट डॉ आरती

वास्तु हमारे जीवन में बहुत ही एहम भूमिका निभाता है। वास्तु पर हमारे घर की सारी ऊर्जा निर्भर करती है की हम कहाँ अपना सामान रखते है कैसे रंगो का प्रयोग कर रहे है...

कैसा हो वास्तु के अनुसार ऑफिस का नक्शा, रंग और सामान, जानें क्या कहती हैं वास्तु एक्सपर्ट डॉ आरती

फीचर्स डेस्क। वास्तु हमारे जीवन में बहुत ही एहम भूमिका निभाता है। वास्तु पर हमारे घर की सारी ऊर्जा निर्भर करती है की हम कहाँ अपना सामान रखते है कैसे रंगो का प्रयोग कर रहे है हम इत्यादि। घर हो या ऑफिस या कोई भी ऐसी जगह जो आपके काम से या रहने से जुडी वो वहां वास्तु का विशेष ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है। क्योंकि उसका हमारी रोज़ी रोटी चलती है और अगर वहां का वास्तु ठीक नहीं है तो इसके विपरीत परिणाम भी हमें भुगतने पड़ सकते है।

ऐसे ही अगर आपको अपने ऑफिस के वास्तु के बारे में भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए ऑफिस में जो साइन बोर्ड होता है उसका रंग कभी भी गहरा नहीं होना चाहिए। आप बोर्ड में हलके रंगो का प्रयोग करेंगे तो आपके लिए बहुत ही बेहतर रहेगा। सफ़ेद रंग का प्रयोग आपके लिए बहुत ही शुभ और फलदायी रहेगा जिससे आपको धन धान्य में भी वृद्धि होगी। ऑफिस में कभी भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए ये बिलकुल ही वर्जित माना गया है और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो की अच्छा नहीं है। मुख्य द्वार के सामने भी काला रंग और ग्रे रंग नहीं होना चाहिए।

पानी की व्यवस्था आपको हमेशा ईशान कोण में करनी चाहिए ये बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। ऑफिस में आपका कैश भी मेन्टेन होना बहुत ही ज़रूरी है ये भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है उत्तर दिशा बहुत ही अच्छी रहेगी। उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है इसीलिए कोशिश करे की कैशियर या अपने पैसे का काम उत्तर दिशा में करेंगे तो आपको बहुत लाभ होंगे अपने काम में।

दरवाज़े के सामने कभी भी टेबल नहीं रखनी चाहिए ये बहुत ही अशुभ संकेत माना जाता है। ऑफिस में बाथरूम की जगह ईशान कोण में नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये बहुत ही शुभ स्थान माना जाता है जहाँ ऑफिस का पूजा घर होना चाहिए। ऑफिस की दीवारे ,परदे ,टेबल सब हलके रंग के होने चाहिए। ऑफिस में काम आने वाली चीजें जैसे फैक्स, कंप्यूटर, घड़ी, फोटो कॉपी मशीन, स्कैनर आदि बंद या गंदे ना रखें। रोज़ाना ऑफिस की अच्छे तरीके से सफाई होनी चाहिए जिससे नकारात्मकता नहीं आएगी आपकी दिन चर्या में और आप अच्छे से काम कर पाएंगे।

ऑफिस में हंसते हुए बच्चे, महापुरुष, बहते हुए पानी, खिलाड़ी आदि की तस्वीर लगनी चाहिए इससे ऑफिस में पॉजिटिव एनर्जी का वास रहता है। सात घोड़ो की तस्वीर अगर आप अपने ऑफिस में लगाते है तो आपके काम में बहुत तेज़ी आती है और काम बहुत अच्छे से आगे बढ़ता है।

जब तस्वीर लगाऐ तो इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुंह ऑफिस के अंदर की ओर आते हुए होना चाहिए और दक्षिण दीवार पर ही तस्वीर लगानी चाहिए। सात घोड़ो की तस्वीर हमारे जीवन में गति प्रदान करती है और उससे बार बार देखने से हम अपने जीवन में थोड़ी तेज़ गति महसूस करते है।

इनपुट सोर्स : डॉ आरती दहिया, ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ, नई दिल्ली।