Holi Special: बाज़ार जैसी ठंडाई  घर पर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान ट्रिक्स

अगर आप घर पर बाजार जैसी क्रीमी और फ्लेवरफुल ठंडाई बनाना चाहती है इन टिप्स को जरूर अपनाएं। मेहमान आप की ठंडाई पी कर वाह वाह किये बिना नहीं रुकेंगे।

Holi Special: बाज़ार जैसी ठंडाई  घर पर बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान ट्रिक्स

फीचर्स डेस्क। होली आने को है और उसके पकवानो की तैयारी अभी से शुरू हो गयी है। होली पर ठंडाई का अपना ही मज़ा है , इसके बिना होली का सेलिब्रेशन अधूरा है। धूप में रंग खेलते खेलते जब थकान  सी होने लगती है तो ठंडाई एक दम तरो ताज़ा कर देती है , और हम एक बार फिर जुट जाते हैं अपने दोस्तों को रंगने में। भांग की ठंडाई हो या फिर गुलाब की ठंडाई इसका मज़ा होली के मौसम में दोगुना हो जाता है। अब बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स, अच्छे फ्लेवर और दूध की खूबियों वाली ठंडी-ठंडी ठडाई आखिर कैसे किसी को न पसंद आए, लेकिन अधिकतर लोगों की समस्या ये होती है कि उनकी ठंडाई ठीक से नहीं बनती है या कोई न कोई कमी रह जाती है।

बाज़ार जैसी अच्छी ठंडाई बनाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी ठंडाई को बेहतर स्वाद और फ्लेवर देंगे।

फ्लेवर का चुनाव और मात्रा है इम्पोर्टेन्ट

आप चाहें किसी भी तरह की ठंडाई बनाने जा रहे हैं आपके लिए सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि आप फ्लेवर वाला पाउडर अलग से बना कर रखे और जरूरत के हिसाब से बेचेस में थोड़ा थोड़ा मिक्स करें। पाउडर को ड्राई फॉर्म में ही रखें इसका वेट मिक्सचर ना बनाये। इलाइची पाउडर, रोज़ पाउडर, बादाम पाउडर, काजू पाउडर, पिस्ता पाउडर, भांग पाउडर, शुगर पाउडर,मसाले सब कुछ ड्राई फॉर्म में रखें तभी आपकी ठंडाई बहुत ज्यादा अच्छी तरह से बनेगी। क्वांटिटी का भी ध्यान रखें क्योंकि ठंडाई का फ्लेवर हमेशा माइल्ड होता है।एक लीटर दूध में 2 बड़े चम्मच काफी होगा। 

दूध का चुनाव

अच्छी ठंडाई हमेशा फुल फैट मिल्क से बनती है। कई लोग इस बात को नजरअंदाज़ कर देते हैं और कोई सा भी दूध ले लेते हैं जिस से मनचाहा टेक्सचर नहीं आप पता । वैसे तो स्किम्ड, लो फैट या फ्लेवर्ड मिल्क से भी ठंडाई बनाई जाती है, लेकिन जो स्वाद फुल फैट मिल्क में मिलेगा वो किसी में नहीं। इसका कारण ये है कि फुल फैट मिल्क में हमेशा क्रीमी टेक्सचर मिलता है और यही इसकी खासियत बनता है।

मसालों का मेल

 ठंडाई में कई तरह के मसाले पड़ते हैं। जो गले को ताजगी देने के साथ-साथ कफ आदि को साफ भी करते हैं। ठंडाई का असली मज़ा तभी है जब ये गले में थोड़ी सी लगे। इसलिए इसमें काली मिर्च बहुत जरूरी होती है। इलाइची, काली मिर्च, सौंफ, केसर आदि मिलाकर ही ठंडाई का असली स्वाद आएगा और आपको ये ध्यान रखना है। बिना मसालों के ठंडाई सिर्फ फ्लेवर्ड मिल्क बनकर रह जाएगी। शुगर मॉडरेट ही रखें ज्यादा मीठा होने पर ये बाकि फ्लेवर को ओवर पावर कर देगी और मज़ा बिगड़ जायेगा।

घर पर ठंडाई बनाने की आसान रेसिपी

सामग्री 

5 कप फुल फैट मिल्क (उबाला और ठंडा किया हुआ)

1/4 कप पाउडर्ड शक्कर

1 चुटकी कुटी काली मिर्च

कुछ स्ट्रैंड केसर

पाउडर के लिए 

1/4 कप बादाम 

2 चम्मच खस-खस 

2 चम्मच सौंफ

1/2 चम्मच इलाइची

20 व्हाइट पेपरकॉर्न या 4-6 चम्मच गुलाब की पत्तियां या कोई और फ्लेवर जो भी आपको चाहिए

बनाने की विधि

वो सभी इंग्रीडियंट्स जिनका पाउडर बनाना है उन्हें एक साथ ब्लेंड करके स्टोर कर लीजिए।

अब आप ठंडे दूध को फ्रिज में से निकालकर उसमें दो चम्मच पाउडर मिलाकर अच्छे से चलाएं। अब इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 

इसके बाद इसे छानकर इसमें शक्कर, काली मिर्च पाउडर और केसर मिलाएं। 

अब ठंडी ठंडाई को सर्व करें। 

ये रेसिपी बहुत आसान है और आप अपनी ठंडाई से सभी को इम्प्रेस कर सकते हैं। हां अगर आपको भांग ऊपर से मिलानी है तो वो भी ठंडाई में मिलाई जा सकती है। 

image source - Google images