विंटर्स में अभ्‍यंग मसाज करने से मिलती है गजब के फायदे, पढ़ें कैसे करें

बॉडी डिसबैलेंस के संचय को रोकता है और साथ ही टिशू, मसल्‍स और जोड़ों के लचीलेपन को चिकनाई और बढ़ावा देने में मदद करती है। यह स्कीन के लिए भी अच्छी होती है...

विंटर्स में अभ्‍यंग मसाज करने से मिलती है गजब के फायदे, पढ़ें कैसे करें

फीचर्स डेस्क। विंटर में डेली आयल मालिश से बॉडी और मन दोनों तरोताजा हो जाता है। दरअसल, ऑयल मसाज थेरेपी का उपयोग हीलिंग और शरीर और मन को डिटॉक्स करने के लिए किया जाता है। यह बॉडी डिसबैलेंस के संचय को रोकता है और साथ ही टिशू, मसल्‍स और जोड़ों के लचीलेपन को चिकनाई और बढ़ावा देने में मदद करती है। यह स्कीन के लिए भी अच्छी होती है। इसके अलावा स्कीन को ग्‍लोइंग और बेदाग भी बनाती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि अभ्‍यंग मालिश करने से शरीर को बहुत ज्‍यादा फायदा होता है।

है क्या अभ्यंग मसाज ?

यह एक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति है, जिसमें टिशू को ठीक करने, शुद्ध करने और पोषण देने के लिए शरीर में तेल पहुंचाने के लिए हॉट आयल की मालिस की जाती है। वेदर मौसम में परिवर्तन, गलत आहार-विहार, कमजोर इम्‍यूनिटी, पर्याप्त संतुलित आहार का अभाव, एक्‍सरसाइज की कमी आदि कारणों से शरीर में दोष दिखाई देते हैं।

क्या है इसके फायदे

सर्कुलेशन, दृष्टि और सहनशक्ति में सुधार होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। बाल हेल्‍दी और ग्‍लोइंग होते हैं। स्कीन की टोन और त्वचा की उपस्थिति में सुधार होता है। टिशू, अंगों, हड्डियों और जोड़ों के मजबूती आती है। और नींद से जुड़ी समस्याओं जैसे अनिद्रा आदि को दूर करता है। 

मालिश के लिए तेल

आप चाहे तो अपनी पसंद के किसी भी फेस या बॉडी आयल को यूज कर सकती हैं जो आपकी स्किन टाइप के लिए सबसे अच्छा हो। मैं अपने लिए 2 अलग तरह के तेल को इस्‍तेमाल करना पसंद करती हूं। सिर के लिए नारियल तेल और अपने शरीर के लिए एक अलग तेल जैसे तिल का तेल और नीम तेल का इस्‍तेमाल करती हूं।