नवरात्रि में खुलकर करें गरबा, नहीं खराब होगा Makeup जब फॉलो करेंगे Shahnaz Hussain की ये टिप्स

नवरात्रि के दौरान महिलाओं  को  डांडिया , गरबा डांस ,दुर्गा पूजा पंडालों  सहित अनेक सामाजिक धार्मिक कार्यक्रमों में महिलाओं को परिवार  सहित शिरकत करनी पड़ती है जहां काफी संख्या में जान पहचान  के  लोग/ रिश्तेदार इकट्ठा होते हैं और इन पवित्र मौकों पर महिलाएं मस्ती, जोश, उमंग से...

नवरात्रि में खुलकर करें गरबा, नहीं खराब होगा Makeup जब फॉलो करेंगे Shahnaz Hussain की ये टिप्स

फीचर्स डेस्क। देश में त्योहारों का सीजन शुरू होने ही वाला है। नवरात्रि से पावन त्योहारों की शुरुआत मानी जाती है और नवरात्रि कुछ ही दिन बाद शुरू होने वाले हैं। नवरात्रों के बाद  दशहरा ,  धनतेरस , दिवाली , करवा चौथ, भाई दूज, छठ पूजा, सहित अनेक त्यौहार मनाएं जाएंगे। नवरात्रि के दौरान महिलाओं  को  डांडिया , गरबा डांस ,दुर्गा पूजा पंडालों  सहित अनेक सामाजिक धार्मिक कार्यक्रमों में महिलाओं को परिवार  सहित शिरकत करनी पड़ती है जहां काफी संख्या में जान पहचान  के  लोग/ रिश्तेदार इकट्ठा होते हैं और इन पवित्र मौकों पर महिलाएं मस्ती, जोश, उमंग से परिपूर्ण अपने सबसे सुन्दर और आकर्षक व्यक्तित्व में दिखना चाहेंगी तो जाहिर है की इन त्योहारों की धूम के बीच महिलाएं सबसे खूबसूरत दिखना पसन्द करती हैं।

मौसम बदलेगा रखें खास ख्याल

नवरात्रि में मौसम तेजी से करबट लेता है और इस मौसम में ठण्ड तेजी से  बढ़ना शुरू हो जाती है। ऐसे में वातावरण में तापमान गिरने से नमी में कमी आ जाती है और त्वचा से जुड़ी अनेक सौन्दर्य समस्याएं खड़ी हो जाती है। नवरात्रों में ज्यादातर महिलाएं व्रत रखती हैं तथा अपने बिजी शेड्यूल की वजह से सही समय पर उचित फलाहार आदि नहीं ले पाती जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और चेहरा बुझा बुझा सा दिखने लगता है।

लेकिन अगर आप अपनी सभी व्यस्तताओं को निभाते हुए भी अपनी आभा और आकर्षण बरकरार रखना चाहती हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे। हमेशा यह ध्यान रखें की अगर आपका  उत्सव  खुले में आयोजित किया जा रहा है तो तो मात्र बेसिक तक ही सीमित रहें।   तथा हलके मेकअप पर भरोसा करें क्योंकि ज्यादा मेकअप गर्मी /उमस या मौसम की मार से पिघल कर फैल जाएगा और आपका मूड खराब हो सकता है तथा आप उत्सव का पूरा आनन्द नहीं उठा पाएंगी।

वाटर प्रूफ मेकअप पर दें ध्यान

नवरात्रि के पावन त्यौहार में अगर आप किसी पार्टी /उत्सव या गरबा डांस में जा रही हैं तो केबल वाटर प्रूफ मेक अप पर केन्द्रित रहें। वातावरण में गर्मी तथा डांस से शरीर के तापमान में बढ़ोतरी से आप का मेक अप खराब हो सकता है तथा वाटर प्रूफ मेक अप से आई लाइनर ,लिपस्टिक ,फॉउंडेशन बनी रहेगी तथा आप उत्सव का आनन्द उठा सकेंगी। आप उत्सव , गरबा या डांडिया  में नाचने जा रही हैं या महज दर्शक बन कर उठाना चाहती हैं लेकिन दोनों ही मामलों में हलकी फाउंडेशन का उपयोग करें  क्योंकि आपको पसीना आते ही भारी फाउंडेशन  पिघलनी शुरू हो जाएगी और आपका मजा किरकिरा हो जाएगा।

आँखों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

यदि आप हर रात्रि गरबा डांस एन्जॉय करना चाहती हैं तो आप को अपनी आँखों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपकी आँखों में सूजन /पफीनेस न आ जाए। आँखों की सुन्दरता के लिए प्रीतिदिन आठ/दस  घण्टे की नीन्द जरूर सुनिश्चित करें।  अपने चेहरे या त्वचा पर मेक अप लगाने से पहले  कुछ सावधानियाँ बरतेंगे तो आप का मेक अप आपकी त्वचा के अनुरूप आपके सौन्दर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करेगा जिससे आप सभी नौ नवरात्रों में खिली खिली नज़र आएँगी। त्वचा की टोनिंग क्लींजिंग  प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी टोनिंग से त्वचा पर जमे तैलीय पदार्थ , गन्दगी ,अबशेष आदि को हटाने में मदद मिलती है जिससे त्वचा को कोमल , पौषित , नमीयुक्त रखा जा सकता है तथा त्वचा का पी एच सन्तुलन बरकरार रहता है।

पर्याप्त पानी ,जूस या सूप लेना जरूर  याद रखें

त्योहारों की दौड़ धूप के बीच पर्याप्त पानी ,जूस या सूप लेना जरूर  याद रखें क्योंकि गहमा गहमी के बीच आप के शरीर में नमी में कमी आ सकती है जिससे आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है और आप थकी थकी से दिखने लगेंगी। डांडिया डांस में त्वचा की चमक बरकरार रखने में पर्याप्त  तरल पदार्थ /लिक्विड बहुत जरूरी होता है। नारियल पानी ,निम्बू पानी , ताजा पानी , ताजा जूस आपको तारो ताजा रखेगा जिससे आपको थकबाट महसूस नहीं होगी और आप की त्वचा प्रकृतिक तौर पर खिली रहेगी। आप अपने साथ कंसन्ट्रेटे निम्बू जूस , चीनी , काला नमक और काली मिर्च पाउडर रखिये तथा  ब्रेक के दौरान इसमें अपने स्वाद  के अनूरूप पानी मिलाकर  चुस्की लगा कर आहिस्ता आहिस्ता पी लीजिये। इससे आप के शरीर में नियमित ऊर्जा का संचार होगा तथा आपका स्वास्थ्य और आपकी मूड दोनों ही जोश /उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे।

नवरात्रि में गरबा  के दौरान ऐसे करें मेकअप

इस त्यौहार में दौरान अपनी प्राकृतिक आभा एवं सौंदर्य बनाए रखने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करें तथा उस पर तरल माॅइस्चराइजर लगा लीजिए। तैलीय त्वचा के लिए काॅटनवूल की मदद में चेहरे पर अस्ट्रिजन्न्ट लोशन लगा लीजिए तथा कुछ मिनट तक इंतजार करने के बाद चेहरे के दाग धब्बों को फांउडेशन लगाने से पहले संगोपक से ढक लीजिए या धब्बों पर हल्के रंग का फाऊंडेशन लगाए तथा उसके बाद पूरे चेहरे पर सामान्य फाऊंडेशन का उपयोग करें। यदि आप कोई मुहांसा या काला धब्बा कवर करना चाहते है तो उसे फांउडेशन के उपयोग से पहले ढक लें।

चेहरे पर फाउंडेशन लगा कर इसे गीले स्पंज से या ऊंगलियों की मदद से चेहरे तथा गर्दन पर पूरी तरह मिला लें। फाऊंडेशन को स्थिर करने के लिए खुला पाऊडर उपयोग में लाएं फाउंडेशन को मटमैले टोन से उपयोग करें न कि गुलाबी टोन से। मेरी राय में भारतीय त्वचा पर मटमैला रंग काफी जंचता है। यदि आपकी त्वचा अत्यध्कि गोरी है तो गुलाबी रंगत वाली मटमैली टोन का उपयोग करें। यदि आपकी त्वचा निखरी है लेकिन इसमें पीलापन है तो उस दशा में गुलाबी रंगत वाली टोन का उपयोग न करें बल्कि बिस्कुट रंगत को टोन का उपयोग करें। सांवले रंग में भूरे रंग की टोन उपयुक्त है। मेरे विचार में ज्यादातर भारतीय त्वचा के रंग पीले की अपेक्षा मटमैले तथा बिस्किट फाउंडेशन में ज्यादा आकर्षक दिखते है।

नवरात्रों में पावन त्यौहारों में आप गोल्ड फाउंडेशन का उपयोग भी कर सकती है। इसे चेहरे पर लगाईए तथा गीले स्पंज से पूरे चेहरे पर धूमा दीजिए ताकि त्वचा को सुनहरी रंगत दी जा सके। जब भी आप मेकअप करे तो उसे जरूरत से ज्यादा न लीपें तथा न ही जयादा रंगड़े। फाउंडेशन या ब्लशर में उसे स्पर्श से उंगलियांे के उपयोग से लगाना ही बेहतर होता है। इसे गीले स्पंज से भी हल्के तरीके से पूरे चेहरे पर लगाया जा सकता है।

गालों पर हल्के बल्शर का प्रयोग किया जाना चाहिए तथा पाऊडर ब्लशर का उपयोग आसानी से किया जा सकता है तथा उसे पाऊडर लगाने के बाद प्रयोग करें। इसे गालों पर लगाने के बाद ऊपरी तथा नीचली तरफ सहजता धीरे-धीरे लगाऐ। 

उसके बाद गालों पर हल्के रंग हाईलाइटर का प्रयोग करें तथा इसे पूरी तरह त्वचा पर मिला लें। रात्रि में ब्लशर के रंगों का होंठों के रंगों के अनूकूल होना जरूरी नहीं है यदि आपने नारंगी लिपस्टिक लगाई है तो नारंगी व्लशर का प्रयोग न करें। निखरी त्वचा के लिए गुलाबी तथा लाल ब्लशर का प्रयोग करें। यदि आपकी त्वचा में पीलापन है तो नारंगी ब्लशर के उपयोग से परहेज करें । गेहूएं रेग की त्वचा गुलाबी, मुंगिया, कांस्य रंग अत्याधिक लाभदायक हो सकते है तथा सांवले रंग के लिए आलू बुखारा, गहरा लाल रंग तथा कांस्य रंग सबसे ज्यादा उपयुक्त साबित होगा।

सोने से पहले जरूर करें ये काम

रात को सोने से पहले अपना मेकअप / ज्वेलरी उतरना न भूलें / ज्वेलरी  पर दिन भर की जमा धूल मिट्टी को हटाने के लिए  ज्वेलरी को धो कर साफ कपड़े से पोंछ दें  ताकि किसी एलर्जी  से बचा जा सके / मेक अप  को बेबी आयल की मदद से आहिस्ता से हटाएँ  तथा प्रभाबित त्वचा पर आइस मलें /त्वचा पर वर्जिन  नारियल तेल की मालिश बहुत लाभदायक होगी।