इस टिप्स को फालो कीजिए आपका किचन रहेगा नीट एंड क्लीन और खुशबू से भरपूर

किचन हर लेडी के लिए वो जगह है जहां वो अपना दिन भर का आधे से ज्यादा टाइम बिताती हैं।क्योंकि रसोई में वो खुशबू बसी है जिसकी महक से हमारी फैमिली के हर सदस्य खिंचे चले आते हैं ।लेकिन क्या आप ये बात इमैजिन भी कर सकती हैं कि अगर उसी किचन से गंदी बदबू आये तो आपके फैमिली के सदस्य क्या आप भी अपनी ही किचन से दूर भागेंगी।लेकिन हम ये नही चाहते कि आप अपनी किचन से दूर भागें।इसलिए आपको ऐसे आसान टिप्स मै आपको बताउंगी जो कि आपकी किचन को नीट एंड क्लीन तो बनाएगी ही और खुशबू से भी भर देगी।

इस टिप्स को फालो कीजिए आपका किचन रहेगा नीट एंड क्लीन और खुशबू से भरपूर

फीचर्स डेस्क। किचन हर लेडी के लिए वो जगह है जहां वो अपना दिन भर का आधे से ज्यादा टाइम बिताती हैं।क्योंकि रसोई में वो खुशबू बसी है जिसकी महक से हमारी फैमिली के हर सदस्य खिंचे चले  आते हैं ।लेकिन क्या आप ये बात इमैजिन भी कर सकती हैं कि अगर उसी किचन से  गंदी बदबू आये तो आपके फैमिली के सदस्य क्या आप भी अपनी ही किचन से दूर भागेंगी।लेकिन हम ये नही चाहते कि आप अपनी किचन से दूर भागें।इसलिए आपको ऐसे आसान टिप्स मै आपको बताउंगी जो कि आपकी किचन को नीट एंड क्लीन तो बनाएगी ही और खुशबू से भी भर देगी।

किचन की साफ सफाई का ऐसे रखें ध्यान

किचन की टायल्स हों बिल्कुल क्लीन

आप जब किचन में खाना बनाती हैं तो सब्जी बनाते या दाल बनाते समय उसकी छींटे हमारी किचन की टायल्स में आ जाते हैं और टायल्स बहुत गंदी हो जाती हैं ।लेकिन क्या है कि कई बार उस पर हमारा ध्यान नही जाता जिससे सब्जी दाल के छींटे टाइट हो कर टायल्स में चिपक जाते हैं और आसानी से साफ नही होते  ।इससे तो अच्छा है कि हम अपनी टायल्स को रोज अच्छे से और तुरंत साफ करें जिससे टाइम और हमारी मेहनत दोनो ही बचेगी ।

दीवारों को काला होने से बचाएं

कई बार क्या होता है कि खाना बनाते समय जो धुआं उठता है वो धुंआं हमारी दीवारों को गंदा कर देता है और हमारी दीवारें काली हो जाती हैं। जो कि हमारी पूरी किचन की खूबसूरती को खत्म कर देती है।इसके लिए अगर इजी हो तो आप अपनी किचन में चिमनी भी लगवा सकती हैं जो कि आपके खाना बनाते समय धुंए को ईज़ली सोख लेता है।या आप एग्जॉस् फैन भी लगवा सकती हैं जिससे भी आपके किचन के धुएं को बाहर निकलने में आपकी हेल्प करेगा ।और ये भी कोशिश कीजिये कि किचन में खिड़कियों को खोल लें जिससे धुएं के साथ साथ किचन में फैली प्याज लहसुन की स्मेल भी बाहर चली जायेगी।

बर्तनों का सिंक हो बिल्कुल क्लीन

हम जिस सिंक में बर्तन साफ करते हैं उसकी सफाई भी बहुत इंपोर्टेंट है हमारे लिए।तो इसके लिए आप जब भी बर्तनों को साफ करें तो सिंक की नाली में फसने वाले अन्न के दानों को फेंक दें ।याद रखें कि सिंक की गंदगी को पाइप में न अड़ने दें क्योंकि ये गंदगी ही पाइप को जाम भी करती हैं और वो गंदगी कुछ दिनों में गंदी स्मेल के रूप में हमे परेशान करती हैं।सिंक के सारे बर्तन साफ करने के बाद सिंक को भी विम से अच्छे से स्क्रब की हेल्प से साफ करें।जिससे उसमे लगी चिकनाहट बिल्कुल साफ हो जाये।

किचन का फर्श भी हो जगमग

जब किचन का सारा काम हो जाये तो किचन की फर्श को साफ करना बिल्कुल न भूले।क्योकि खाना बनाते टाइम फर्श में भी कुछ न कुछ जरूर गिरता है जो कि फिर हमारे पैरों में चिपकता है और हमे इरीटेट करता है।तो ऐसी इर्रिटेशन से बचने के लिए एक दम लास्ट में आप किचन की झाड़ू जरूर लगाएं और फिर साफ कपड़े के माध्यम से किचन की फर्श को पोंछ दें।

किचन में डस्ट बिन है इंपोर्टेंट

किचन में डस्ट बिन जरूर रखें ।जिससे सब्जी फलों के छिलके आप सड़क में न फेंक के डस्ट बिन में फेंके।जिससे रोड में भी गंदगी नही होगी और आपकी किचन भी साफ सुधरी रहेगी।डस्ट बिन में ब्लैक पोलोथिन लगाना बिल्कुल न भूलें।जिससे पोलोथिन को आसानी से फेंका जा सके और आपका डस्ट बिन भी गंदा न हो।और कचरा रोज फेंकने की आदत डालें क्योकि आप कचरा रोज नही फेंकेंगी तो कचरे से गंदी स्मेल आएगी।और मक्खियां चीटे और चूहे भी आपको परेशान करेंगे। जो कि गंभीर बीमारियों का भी कारण बनेंगे।

Pictures credit-google