ब्रेकफ़ास्ट में बची हुई रोटी से बनाए चपाती सैंडविच, बच्चे बोलेंगे wow mom

आप इस स्वादिष्ट सैंडविच को नाश्ते में खा सकती हैं या फिर शाम को चाय के साथ स्नैक के रूप में सर्व करें। यह सैंडविच आपके पूरे परिवार को जरूर पसंद आएगा....

ब्रेकफ़ास्ट में बची हुई रोटी से बनाए चपाती सैंडविच, बच्चे बोलेंगे wow mom

फीचर्स डेस्क। सैंडविच के लिए सिर्फ ब्रेड चाहिए होती है ऐसा किसने कहा? ब्रेड न पाकर क्या आप भी मुंह बना लेती हैं और फिर सैंडविच खाने की लालसा मन में रह जाती है? अरे तो ब्रेड की जगह चपाती का सैंडविच बना लीजिए। जी हां, ब्रेड में तो ज्यादा कैलोरी भी होती है और इसे खाने के कुछ देर बाद आपको भूख भी लग सकती है, लेकिन चपाती के साथ ऐसा नहीं है। चपाती एक हेल्दी विकल्प है और यह आपको बहुत देर तक पेट भरे रहने का एहसास भी कराती है। अब अगर आप सोच रही हैं कि सैंडविच बनाने के लिए आपको चपाती फिर से बनानी होगी तो आपने शायद मेरा टाइटल ठीक से पढ़ा नहीं। कोई बात नहीं, मैं फिर से बता देती हूं- चपाती की बची हुई रोटी से यह सैंडविच आपको बनाना है। यकीन मानिए यह ब्रेड वाले सैंडविच से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा। इसे खाने के बाद हो सकता है कि आपके बच्चे हर दूसरे दिन चपाती वाला सैंडविच ही आपसे मांगे। फिर देर किस बात की  चपाती  सैंडविच' की बढ़िया-सी रेसिपी जान लेते हैं।

इसके लिए सामग्री

1 कप = 250 मिली

 4 चपाती

हरी चटनी

उबले हुए आलू के टुकड़े

चाट मसाला छिड़कें

ककड़ी का टुकड़ा

काली मिर्च पाउडर

नमक

चपाती

लहसुन की चटनी

टमाटर का टुकड़ा

चाट मसाला

कसा हुआ प्रसंस्कृत पनीर

नमक

काली मिर्च पाउडर

चपाती

हरी चटनी

शिमला मिर्च का टुकड़ा

प्याज की अंगूठी का अर्थ है टुकड़ा

चाट मसाला

ऐसे बनाए ये रेसिपी

सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले, एक कढ़ाही में तेल गर्म करें। उसके बाद उसमें प्याज डालकर 1-2 मिनट के लिए भून लें। इसके तुरंत बाद अदरक और लहसुन डालकर फिर कुछ देर सॉते करें।

अब आपकी पसंद की सब्जियों को इसमें डालकर 2 मिनट तक मीडियम आंच पर भूनें। ध्यान रखें कि सब्जियों को एकदम पकाना नहीं है। इसके बाद स्वीट कॉर्न डालकर 2 मिनट तक चलाएं।

इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर कुछ सेकंड के लिए सॉते कर लें। इसके बाद इसमें टमाटर का सॉस और चिली सॉस डालकर अच्छी तरह मिलाएं और आंच बंद करके इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा कर लें।

एक पैन को गर्म करें और उसमें 1 चम्मच बटर डालें। इसके बाद अपनी बची हुई चपाती को दोनों तरफ से सेक कर उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।

इसमें टोमेटो सॉस लगाएं और फिर तैयार सब्जियों की फिलिंग भरें। इसके बाद हरी चटनी, प्याज के लच्छे, खीरे की स्लाइस और पनीर की पतली स्लाइस रखें। ऊपर से चीज़ को ग्रेट करके डालें और फिर दूसरी रोटी से ढक लें। अब इसे फिर तवे पर कुछ सेकंड के लिए सेक लें।

चीज़ पिघलने लगे तो सैंडविच को चॉपिंग बोर्ड पर रखकर पिज्जा कटर या फिर चाकू की मदद से 2 टुकड़ों में काट लें। ऊपर से फिर चीज़ ग्रेस करें और एक सर्विंग प्लेट में टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

इनपुट सोर्स : निशा अग्रवाल, रेसिपी एक्सपर्ट, भोपाल सिटी। 

नोट : आपके पास भी कुछ इस तरह की रेसिपी आइडिया है तो आज ही लिख कर भेजे - whatsaap 9451292774 पर