Health Tips : मसूढ़ों से खून आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

मसूढ़ों से खून आना एक आम समस्या है अगर आप भी इससे परेशान है तो ये आर्टिकल आपके बड़े काम आने वाला है। आइये जानते हैं उन घरेलु ट्रिक्स को जो आप को मसूढ़ों की परेशानी से निजात दिला सकती हैं...

Health Tips : मसूढ़ों से खून आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

फीचर्स डेस्क। मसूढ़ों से खून आना एक आम समस्या है अगर आप भी इससे परेशान है तो ये आर्टिकल आपके बड़े काम आने वाला है। आइये जानते हैं उन घरेलु ट्रिक्स को जो आप को मसूढ़ों की परेशानी से निजात दिला सकती हैं। अगर अक्सर ब्रश करते हुए झाग में खून दिख रहा है या कोई हार्ड चीज़ बाईट करने पर रेड स्टेन नज़र आता है तो इसे बिलकुल भी नज़र अंदाज ना करे क्योंकि आगे चल कर ये सड़न जलन और एक्यूट पेन को जनम दे सकते हैं। आप के घर और किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जिनसे आप अपने जौ यानि मसूढ़ों को घर पर ही ट्रीट कर सकती हैं। 

लौंग का तेल 

लौंग और लौंग का तेल दोंनो ही टूथ रिलेटेड इसुस में काफी हेल्पफुल होती है। अगर आप को ब्रश करते हुए झाग में खून दिखता है तो वीक में दो बार लौंग का तेल मसूढ़ों पर लगाए और गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। यदि लौंग का तेल नही है तो लौंग को पानी में उबाल कर भी कुल्ला किया जा सकता है। ऐसा नियमित तौर पर करने से आप इस परेशानी से पूरी तरह निजात पा जाएँगी।  दिन में एक या दो लौंग चबाना भी मसूढ़ों के लिए अच्छा रहता है। 

गुनगुना नींबू पानी 

मसूढ़ों से निकलने वाले खून से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू पानी से भी कुल्ला कर सकती है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में तीन से चार बूंदे नींबू के रस की मिलाकर दिन से कम से कम 4-5 बार कुल्ला ज़रूर करें। इससे खून आना भी बंद हो जाएगा और आप के मुँह से एक अच्छी स्मेल भी आएगी। हैं ना ये एक पंथ दो काज वाली ट्रिक

फिटकरी 

फिटकरी को भी मसूड़ों से खून आने और दर्द को कम करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय के विकल्प के रूप में देखा जाता है। फिटकरी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और इसमें खून रोकने की क्षमता भी  होती है। इसके लिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन से एक से दो बार कुल्ला करें। कुल्ला करने से खून आना भी बंद हो जायेगा और किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा।

विटामिन सी से भरपूर फूड्स 

विटामिन सी मसूढ़ों को हेल्थी रखने का एक अच्छा ऑप्शन है। अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करने से भी मसूड़ों में आ रहे खून को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप भोजन में संतरा, टमाटर, आंवला, नींबू आदि कच्ची सब्जियां और खट्टे फलों को शामिल कर सकती हैं। विटामिन सी फल और सब्जियां मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन को बढ़ने से भी रोकता है।

नोट: ये सुझाव आपकी जानकारी के लिए दिए गए हैं अगर इन सब घरेलु उपायों के बाद भी आप को आराम ना मिले तो इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं।