Couple Goals : बेबी प्लान कर रहे हैं तो फॉलो करें ये मेज़र्स

प्रेगनेंसी की प्लानिंग और शुरुवाती समय में फोलिक एसिड बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। ये हमारे शरीर को नई कोशिकाओं के निर्माण में हेल्प करता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान......

Couple Goals : बेबी प्लान कर रहे हैं तो फॉलो करें ये मेज़र्स

फीचर्स डेस्क। आजकल का युवा हर चीज़ प्लान कर के चलता है। प्रेगनेंसी और फॅमिली प्लानिंग भी इस से अछूते नहीं हैं। किसी नन्ही सी जान को दुनिया में स्वस्थ और सुरक्षित लाने से बड़ी जिम्मेदारी कोई और नहीं होती। ये पड़ाव हर कपल की लाइफ में सबसे प्रेसियस होता है। ऐसे में अगर आप मेंटली और फाइनेंसियली बेबी के रेडी है तो फिजिकली भी उसके लिए प्रेपर होना ज़रूरी है। आज के आर्टिकल में हम आप के लिए कुछ ऐसे ही टिप्स ले कर आये हैं जिन को फॉलो कर आप हेल्थी प्रेगनेंसी और बेबी पा पाएंगे। आइये जानते है

फोलिक एसिड

प्रेगनेंसी की प्लानिंग और शुरुवाती समय में फोलिक एसिड बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है। ये हमारे शरीर को नई कोशिकाओं के निर्माण में हेल्प करता है।  प्रेग्‍नेंसी के दौरान, कोशिकाएं बढ़ती हैं और तेजी से विभाजित होती हैं। फोलिक एसिड प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बच्चे में स्पाइना बिफिडा और अन्य डिसऑर्डर्स की संभावना को कम करता है। ये दोष गर्भधारण के 3-4 सप्ताह बाद हो सकते हैं, इसलिए कंसीव करने की प्‍लानिंग से ही 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेना शुरू कर देना चाहिए।

क्विट स्‍मोकिंग एंड ड्रिंकिंग

बच्चा प्लान करने वाले पेरेंट्स को बच्चे के बारे में सोचते ही स्मोकिंग और अलकोहल ड्रिंकिंग को छोड़ देना चाहिए। ये दोनों आदतें कन्सीव करने में भी दिक्कत करती हैं क्योंकि मेल के स्पर्म काउंट पर इसका फर्क पड़ता है। अगर माँ स्मोक नहीं भी करती तो भी पैसिव स्मोकिंग के जरिये बच्चे पर बुरा असर पड़ेगा। अल्‍होकल और तंबाकू का सेवन से प्रे मचोर डिलीवरी , जन्मजात विकलांगता, स्टिल बेबी जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती हैं।

मौजूदा मेडिकल कंडीशन्‍स इम्प्रूव करे

अगर आप को किसी भी तरह की मेडिकल कंडीशन जैसे शुगर , हाइपर टेंशन या थाइरोइड है तो कन्सीव करने से पहले ही इन कंडीशंस को बेहतर करने के लिए एफ्फोर्ट्स शुरू कर देने चाहिए। डॉक्टर से सलाह लें दवा, डाइट, लाइफ स्टाइल चेंज आदि जो भी ज़रूरी मेज़र्स हो वो लेने शुरू कर दें। अन्यथा ये सब आगे परशानी क्रिएट करेंगी।

सभी जरूरी वैक्‍सीन्‍स लें

 हेल्थी बॉडी ही एक हेल्थी बेबी को जन्म दे सकती है। इसलिए फुल्ली प्रेपरेड़ रहना बहुत ज़रूरी हैं। बेबी प्लानिंग से पहले ही जेनेरिक वैक्सीन जैसे रूबेला, चिकनपॉक्स , टिटनस, कोविड आदि से वक्सीनेटेड हो लें।

हेल्‍दी वजन को बनाए रखें

अगर आप अंडर वेट या ओवर वेट हैं तो उस पर भी वर्क करना  जरूरी है। हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी के लिए ये इम्पोर्टेन्ट है। अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। मिसकैरेज, समय से पहले जन्म, या मृत जन्म का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपका वजन कम है, तो आपका शिशु जन्म के समय कम वजन के साथ पैदा हो सकता है या एक्सेसिव ब्लीडिंग से पीड़ित भी हो सकता है। आप अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए डाइट चार्ट प्राप्त कर सकती हैं कि आपका वजन कंसीव करने से पहले सामान्य हो जाए।