सुबह सोकर उठते ही क्यो होता है गर्दन और पीठ में दर्द, कहीं ये गलत तकिए का इस्तेमाल तो नहीं !

कई बार जब आप सुबह सोकर उठती हैं तो आपको आपके गर्दन में और पीठ में दर्द का अहसास होता होगा। अगर ऐसा है तो समझ जाएं की...

सुबह सोकर उठते ही क्यो होता है गर्दन और पीठ में दर्द, कहीं ये गलत तकिए का इस्तेमाल तो नहीं !

हेल्थ डेस्क। कई बार जब आप सुबह सोकर उठती हैं तो आपको आपके गर्दन में और पीठ में दर्द का अहसास होता होगा। अगर ऐसा है तो समझ जाएं की आप गलत तकिए का इस्तेमाल कर रही हैं। दरअसल, गलत तकिए पर सोने की वजह से आपके गर्दन और पीठ में कई दिनों तक दर्द हो सकता है तो इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। आप अपने सोने के तरीकों में बदलाव लाकर और सही तकिया इस्तेमाल करके अपनी इस समस्या का समाधान निकाल सकती हैं। 

स्प्रिंग तकिया

स्प्रिंग तकिया बेहद आरामदायक होता है और गर्दन के दर्द के लिए बेहद अच्छा होता है, अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो दर्द को कम करने में बहुत मदद करता है। अगर आप हर दिन गर्दन के दर्द से परेशान रहती है तो आप स्प्रिंग तकिए का इस्तेमाल करें। ये तकिया कमर और गर्दन दर्द के लिए बेहद अच्छा होता है।

पंख तकिया

पंख तकिया आपकी गर्दन को बहुत अच्छे से सपोर्ट करता है साथ ही आपके गर्दन के दर्द को रोकता है। ये तकिया उन लोगों के लिए बहुत सही रहता है जो सोते वक्त कई बार करवट लेते हैं। पंख तकिए से सुबह होने वाले गर्दन और पीठ दर्द से भी राहत पा सकती हैं।

फर्म तकिया

जब आप फर्म तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो पीठ,सिर और कंधो को आराम देता है। ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा साबित होता है जो सोते समय पीठ के बल सोती हैं।

मेमोरी फोम तकिए

मेमोरी फोम तकिया आपकी स्लीप पोजीशन के अनुसार खुद ही एडजस्ट हो जाता है। ये तकिया गर्दन को अच्छा ग्रीप प्रदान करता है, खासकर अगर आप सोते वक्त कई बार पॉजिशन बदलती हैं। अगर आप रातभर सोने की पॉजिशन बदलते रहती हैं तो यह तकिया आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।