चखना है अगर यूपी का स्वाद तो कानपुर के इन फूड स्पॉट्स पर जरूर जाएं

यूपी की भाषा, यूपी के लोग और यूपी का खाना भुलाए नहीं भूलता। और जब बात होती है यूपी के खाने की तो ज़िक्र जरूर आता है कानपुर का। क्या आपने कानपुर जाकर इन चीजों का लुत्फ़ उठाया है, अगर नहीं तो जानिए कि क्या क्या फेमस फूड आइटम्स है कानपुर में….

चखना है अगर यूपी का स्वाद तो कानपुर के इन फूड स्पॉट्स पर जरूर जाएं

फीचर्स डेस्क। वैसे कहा जाता है कि अगर आप जीवन में एक बार कानपुर नहीं गए तो फिर कहीं भी जाना बेकार है। जी हां खासकर कि अगर आप खाने पीने के शौकीन है तो आपको कानपुर जरूर जाना चाहिए। क्योंकि यहां के खाने का स्वाद अगर आप एक बार चख लेंगे तो कभी भूल नहीं पाएंगे। कानपुर के स्टेशन से उतरते ही आपको बनारसी चाय के कई स्टॉल मिल जायेंगे। और जब आप उस चाय की चुस्की लेंगे तो खो जायेंगे उसके स्वाद में। आइए हम आपको बताते है कानपुर के फेमस फूड स्पॉट्स के बारे में। कानपुर जाएं तो यहां जरूर जायेगा।

बाबा बिरयानी

सत्यम रूपम नारायण टॉकीज जो बेकनगंज में है उसके ठीक सामने आपको सबसे पुराना बाबा बिरयानी वाला मिलेगा। वैसे तो अब उसकी कई सिटीज में जैसे लखनऊ, गोविंद नगर, काकादेव में कई ब्रांच खुल गई है पर जो सबसे पुराना बाबा बिरयानी है उसकी तो बात ही अलग है।

ठग्गू के लड्डू

जैसा नाम वैसा काम। जी हां ये लड्डू आपका दिल ठग लेंगे। इसकी टैग लाइन भी जबरदस्त है। "ऐसा कोई सगा नहीं जिसको हमने ठगा नहीं"। साथ ही इसकी कुल्फी "बदनाम कुल्फी" भले ही नाम से बदनाम हो पर पूरी दुनिया में इसका नाम है। इसकी टैग लाइन भी मजेदार है "मेहमान को चखाना मत, टिक जाएगा"। इसलिए कानपुर आएं तो ये खाना बिलकुल भी न भूले।

बनारसी की चाय

कभी कानपुर का मोतीझील बनारसी चाय के मशहूर हुआ करता था पर अब बनारसी चाय 80 फीट रोड पर शिफ्ट हो गया है। यहां पर आपको चाय के शौकीन देखने को मिल जायेंगे।

पप्पू समोसा

कानपुर जय तो बिरहाना रोड जनरल गंज जरूर जाना। यहां पप्पू समोसे की दुकान पर आपको समोसे की इतनी वैरायटी मिलेंगी कि आप कन्फ्यूज हो जायेंगे कि कौन सा खाए और कौन सा नहीं। यहां पर आपको खोया समोसा, मसाला समोसा, इटालियन समोसा, चॉकलेट समोसा, चीज़ कॉर्न समोसा, तंदूरी पनीर समोसा और भी ना जाने कौन कौन से फ्लेवर के समोसे खाने को मिलेंगे।

मुन्ना समोसा

गोविंद नगर नंदलाल चौराहे पर मुन्ना समोसा खाया क्या। अगर नहीं तो जरूर खाएं। जितना टेस्टी समोसा है उससे कहीं ज्यादा टेस्टी इसकी खट्टी मीठी चटनी होती है।

इसे भी पढ़ें :- Summer Tips : क्या पसीने की बदबू कर रही है आपको परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मक्खन सिंह बिरयानी

अगर आप नॉन वेज के शौकीन है तो आर्य नगर की मक्खन सिंह की दुकान पर बिरयानी जरूर खाएं। हालांकि दुकान की शक्ल जरूर टूटी फूटी लगेगी आपको पर इसका जो टेस्ट है न वो आपको कहीं और नहीं मिलेगा।

पहलवान जी का मट्ठा

सुबह सुबह आप यहां अच्छी खासी भीड़ देख सकते है। फूलबाग चौराहे वालों का नाश्ता यहीं होता है। यहां आपको मक्खन वाली ब्रेड के साथ मिलेगा ग्लास भर कर मट्ठा। यहां मट्ठे की कई वैरायटी आपको देखने को मिलेंगी। इसके अलावा आप इसका स्वाद गुमटी नंबर 5 के आगे अशोक नगर चौराहे और किदवई नगर थाने के पास भी चख सकते है।

बनारसी चाट

चाट के चटोरे लोगों के लिए परफेक्ट जगह है गुमटी नंबर 5 और 80 फिट रोड के बीच में राम कृष्ण नगर पड़ता है वो। वहां पर जाकर बनारसी चाट जरूर खाना। आलू धनिया चाट और गोलगप्पे खाकर आप सालों तक इसका स्वाद नहीं भूल पाएंगे। अगर काकादेव की तरफ जाओ तो हनुमान चाट भंडार के गोलगप्पे भी जरूर खाना। कहीं भी जाओ वो स्वाद नहीं मिलेगा।

तो अब आप लोग भी कानपुर जाने का प्रोग्राम बना ही लीजिए। एक बार वहां जाएंगे तो वहीं के होकर रह जाएंगे।

picture credit: google