फुलेरा दोज पर कर लें ये उपाय, प्रेम विवाह की सभी बाधाएं होंगी दूर !

फुलेरा दोज पर कर लें ये उपाय, प्रेम विवाह की सभी बाधाएं होंगी दूर !

फीचर्स डेस्क। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं और उसमें समस्याएं आ रही हैं तो इस उपाय को कर सकते हैं। दरअसल, फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को फुलेरा दोज के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में पंचांग के अनुसार फुलेरा दोज इस बार आज 22 फरवरी 2023, बुधवार को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फुलेरा दोज को अबूझ सावा भी माना जाता है। यानि आप बिना किसी पंडित से मुहूर्त निकलवाएं इस दिन कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं। यहां तक कि इस दिन बिना मुहूर्त के विवाह भी किया जा सकता है। कई धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि फुलेरा दोज पर भगवान कृष्ण ने राधा के साथ फूलों से होली खेली थी। इसीलिए भी इस दिन का बड़ा महत्व है।

भगवान कृष्ण और राधा की पूजा करें

आचार्य अनुपम जौली के अनुसार फुलेरा दोज के दिन किए गए उपाय आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। फुलेरा दोज पर करें ये उपाय (Phulera Dooj 2023) प्रेम विवाह करने के लिए यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं और उसमें समस्याएं आ रही हैं तो इस उपाय को करें। आप फुलेरा दोज के दिन भगवान कृष्ण और राधा की पूजा करें। उनके चरणों में अपने मनचाहे जीवनसाथी का नाम लिखकर रख दें और उनसे प्रेम विवाह कराने की प्रार्थना करें। इस उपाय से बहुत जल्द आपका प्रेम विवाह होगा। शीघ्र विवाह के लिए कई बार काफी प्रयासों के बाद भी युवाओं को मनचाहा जीवनसाथी नहीं मिल पाता है। या किन्हीं कारणों के चलते विवाह में समस्याएं आती हैं। ऐसी स्थिति में फुलेरा दोज पर राधाजी के श्रृंगार सामग्री भेंट करनी चाहिए। इस उपाय से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

कृष्ण और राधाजी को पीले वस्त्र तथा पीले पुष्प चढ़ाए

वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाओं के निवारण के लिए यदि किन्हीं कारणों से आपके वैवाहिक जीवन में बाधा आ रही हैं तो आपको फुलेरा दूज पर भगवान कृष्ण और राधाजी को पीले वस्त्र तथा पीले पुष्प समर्पित करने चाहिए। उन्हें माखन मिश्री का भोग लगाएं और उनसे बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें। इस उपाय से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्त बाधाएं दूर होती हैं।