साप्ताहिक राशिफल : मेष, तुला, कुंभ राशि सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा है ये सप्ताह

ज्योतिष से हमें आने वाले समय के बारे में जानकारी मिल सकती है और ये एक ऐसा तरीका है जो आपके जीवन में समृद्धि के उपायों के बारे में जानकारी भी दे सकता है...

साप्ताहिक राशिफल :  मेष, तुला, कुंभ राशि सहित सभी 12 राशियों के लिए कैसा है ये सप्ताह

फीचर्स डेस्क। हम सभी भविष्य की जानकारी लेना चाहते हैं और ये थोड़ा कठिन भी है। अगर आप अपनी राशि के अनुसार आने वाले समय के बारे में जानना चाहते हैं तो  कुछ ज्योतिष की भविष्यवाणियों से से इसे आसान बनाया जा सकता है। आने वाले समय में आपके जीवन में कोई समस्या तो नहीं है? आपकी नौकरी में क्या बदलाव हो सकते हैं ? आपकी शादी या प्रेम के योग हैं नहीं? अगर आप भी अपनी राशि के बारे में ये जानना चाहते हैं कि आपके लिए 31 जुलाई से 6 अगस्त तक का समय कैसा हो सकता है तो दिल्ली के ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट डॉ रुचिका गुप्ता जी से यहां साप्ताहिक राशिफल के बारे में विस्तार से जानें..

मेष:  यह सप्ताह आपके लिए कुछ बेहतर साबित होगा। कामकाज की बात करें तो व्यापार से जुड़े जातकों को इस अवधि में कोई भी बड़ा जोखिम उठाने से बचने की सलाह दी जाती है। यदि आप उचित सलाह से कोई भी काम करेंगे तो आपको बड़ा फायदा हो सकता है। वहीं नौकरीपेशा जातक ज्‍यादा वर्कलोड न ले। बहुत सारे काम एक साथ करने के चक्‍कर में प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है। पैसों के मामले में यह समय आपके लिए तनावपूर्ण रह सकता हैं पारिवारिक मोर्चे पर यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस अवधि में आपके घर का वातावरण शांत रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो यदि आपको कोई समस्या हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। लापरवाही से बचें।

उपाय: प्रतिदिन चिड़ियों को दाना डालें घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

वृष:  इस सप्‍ताह आपका परिवार के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। अपने घर की साज- सज्जा पर खर्च कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में धीरे-धीरे प्रगति होगी। प्रेम संबंध मजबूत होंगे और मन प्रसन्न रहेगा। इस सप्ताह यात्रा के माध्यम से अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में अचानक रुके हुए काम पूरे होंगे। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का फल मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उपाय: प्रतिदिन शिवालय में जाकर शिव भगवान की पूजा करें तथा शिव चालीसा का पाठ करें।

मिथुन: यह सप्‍ताह अधिक मेहनत वाला हो सकता है। सफलता मिलते रहने से आपको मेहनत करना खलेगा नहीं। इस पूरे सप्‍ताह आप ऑफिस के काम से ही घिरे रहेंगे। इस सप्ताह स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। सप्ताह के अंत में जीवन में काफी बदलाव आ सकता है। जीवन में नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने के योग हैं। परिवार में बच्चों से जुड़ी समस्या हो सकती है।

उपाय: बुधवार के दिन गाय माता को हरा चारा खिलाएं।

कर्क: आपको इस सप्‍ताह ऑफिस या फिर बिजनस के काम से बाहर जाना पड़ सकता है। इसमें आपको विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी और कार्यक्षेत्र में मिली किसी सफलता के कारण आप पार्टी के मूड में रहेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी लेकिन इसके लिए आपको अपनी राय रखनी होगी। सप्ताह के अंत में मन भावुक रहेगा। उच्च शिक्षा के लिए यदि बाहर जाना चाहते हैं तो कड़े परिश्रम करने की आवश्यकता है।

उपाय: देवी दुर्गा की पूजा प्रतिदिन करें तथा भगवती चालीसा का पाठ भी करें।

सिंह:  सप्ताह का यह समय आर्थिक मामलों में अनुकूल है। आपको भाग्‍य में वृद्धि प्राप्‍त होगी। आर्थिक मामलों में समय अनुकूल रहेगा और व्यापारिक साझेदारी में किया गया निवेश सफलता दिलाएगा। प्रेम संबंधों में प्रतिकूलता आ सकती है। इस संबंध में कोई भी फैसला जल्‍दी में न लें। व्यापारिक यात्रा से लाभ होता नहीं दिख रहा है। सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। सप्ताह के अंत में यदि आप काफी सोच विचारकर किसी निर्णय पर पहुंचेंगे तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताह के अंत में नौकरी पेशा लोगों के लिए कार्यभार कम हो सकता है।

उपाय: माता दुर्गा की पूजा करें तथा छोटी कन्याओं में मिठाई बांटे।

कन्या: इस सप्‍ताह आपको हर मामले में लाभ की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप भावनात्मक रूप से प्रसन्न रहेंगे। आर्थिक धन वृद्धि के संयोग हैं और सुख में वृद्धि होगी। पिता तुल्य व्यक्ति को लेकर मन में चिंताएं बढ़ सकती हैं। प्यार से सम्बंधित मामलों पर ध्यान नहीं देने से आपको काफी नुकसान हो सकता है। सप्ताह के अंत में शुभ समाचार मिल सकता है। विद्यार्थीयों को अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने की प्रबल संभावना है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। किसी बात को लेकर मानसिक तनाव बढ़ सकता है, धैर्य से काम लेने की आवश्यकता है।

उपाय: भगवान शिव की प्रतिदिन पूजा करें तथा "ओम नमः शिवाय" का जाप करें।

तुला: इस सप्‍ताह आपको रचनात्मक कार्यों में विशेष सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी और साझेदारी में किये गये कार्य में सफलता मिल सकती है। हालांकि किसी प्रॉजेक्ट के समय से पूरा न होने के कारण मन उदास हो सकता है। लव लाइफ रोमांटिक रहेगी और महिलाओं का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत में सुधार होगा। इस सप्ताह यात्रा पर न जाने की सलाह दी जाती है।

उपाय: छोटे बच्चों में मिठाई बांटे, सुख समृद्धि घर में आएगी।

वृश्चिक: इस सप्ताह प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी और आप प्रसन्न रहेंगे। आर्थिक मामलों में समय अनुकूल रहेगा तथा धन लाभ के योग  भी हैं। स्वास्थ्य में इस सप्ताह सुधार देखने को मिलेगा। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी और साझेदारी में किए जाने वाले प्रॉजेक्ट के अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। परिवार के सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। नौकरी करने वाले लोगों के लिए तरक्की के नए रास्ते खुल सकते हैं। इस सप्ताह आपको पैरों से संबंधित कोई समस्या हो सकती है ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: गणेश भगवान की पूजा करें तथा फल का भोग लगाएं।

धनु: इस सप्‍ताह आपको सुख-संपत्ति और धन-वैभव की प्राप्ति हो सकती है। काफी समय से रुके कुछ कार्य आरंभ हो सकते हैं और भाग्‍य भी आपका साथ देगा। सप्ताह की शुरुआत में निवेश को लेकर मन में कुछ झिझक रहेगी। हालांकि, निवेश करने के लिए स्वतंत्र महसूस करेंगे और यह भविष्य में आपको अच्‍छा रिटर्न भी दे सकता है, परंतु फिर भी कोई भी निवेश किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से ही करें। कार्यभार संभालने और आगे बढ़ने की जरूरत है। अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो आप के मार्ग में आ रही बाधाएं इस सप्ताह काफी हद तक दूर हो सकती हैं। जो लोग वैवाहिक है उनके जीवन में सुख और शांति रहेगी।

उपाय: शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद को भोजन खिलाएं।

मकर: इस सप्ताह आपको व्यापार से संबंधित काम से यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा पर जाने से आपको सफलता प्राप्‍त होगी और आपके उद्देश्‍य की पूर्ति होगी। किसी अच्छी जगह जाने का मन कर सकता है। आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आप पहले से काफी अधिक स्वस्थ महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में किसी बात को लेकर मन बेचैन हो सकता है। इस सप्ताह धन व्यय की स्थिति आपके लिए बन रही है। इस सप्‍ताह आपके प्रेम संबंधों में किसी और की वजह से परेशानी हो सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा करें तथा पीले रंग का प्रसाद चढ़ाएं।

कुंभ: यह सप्‍ताह आपके लिए शुभ है और आर्थिक दृष्टि से लाभ होगा। अगर आप अपने दिल की सुनें और निवेश करें तो आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। लव लाइफ में रोमांच बढ़ेगा लेकिन अगर आप कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो फिलहाल कुछ समय के लिए टाल दें। बिना सोचे समझे किसी अजनबी के साथ आंतरिक बातें साझा ना करें। आर्थिक फैसले बहुत ही समझदारी से लेने की जरूरत है। लापरवाही की वजह से किसी बड़ी राजनीति का शिकार होने से बचे। सप्ताह के अंत में अपने परिवार के साथ अच्छे समय का आनंद लेंगे। सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। 

उपाय: प्रतिदिन पूजा स्थल पर पीले रंग के पुष्प चढ़ाएं और "ओम भगवते वासुदेवाय नमः" का जाप करें।

मीन: यह सप्‍ताह रुपये-पैसे के मामले में शानदार बीतेगा और इस सप्ताह आर्थिक रूप से आपकी तरक्‍की के संकेत मिल रहे हैं और धन में भी वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में आलस्‍य छोड़कर मेहनत करेंगे तो अच्छे परिणाम प्राप्‍त होंगे। इस सप्ताह व्यापार यात्रा सुखद साबित हो सकती है। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह कार्यभार बढ़ सकता है। इस सप्ताह आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सामान्य रहेंगी। छात्र अगर किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उन्‍हें लाभ होगा। अपनों की मौजूदगी में मन शांत रहेगा। सेहत के मामले में भी यह सप्‍ताह आपके लिए सामान्‍य रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमानजी की पूजा तथा हनुमान चालीसा का पाठ करें।

इनपुट सोर्स : डॉ रुचिका गुप्ता, ज्योतिष व वास्तु एक्सपर्ट, नई दिल्ली।