Navratri special 2021 : इस मंदिर में नहीं होती कलश स्थापना,मूर्तियां करती है आपस में बातें

इस मंदिर की बहुत सी ऐसी खास बातें हैं जिन्हें जान कर आप अचम्भित हो जाएंगी और आपकी श्रद्धा भक्ति माता रानी के प्रति और अटूट हो जाएगी।तो आइए जानते हैं माँ त्रिपुर सुंदरी के मंदिर के बारे में आश्चर्यजनक बातें इस आर्टिकल में।

Navratri special 2021 : इस मंदिर में नहीं होती कलश स्थापना,मूर्तियां करती है आपस में बातें

फीचर्स डेस्क। इस नवरात्री फोकस हर लाइफ आप के लिए घर बैठे देश के कोने-कोने से देवी के 9  स्वरूपों के दर्शन का मौका लेकर आया है। इसी क्रम में आज हम बिहार के बक्सर में स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी मंदिर के बारे में जानेगे। 400 वर्ष पुराने इस मंदिर का निर्माण एक तांत्रिक  भवानी मिश्र ने कराया था।इस मंदिर की बहुत सी ऐसी खास बातें हैं जिन्हें जान कर आप अचम्भित हो जाएंगी और आपकी श्रद्धा भक्ति माता रानी के प्रति और अटूट हो जाएगी।तो आइए जानते हैं माँ त्रिपुर सुंदरी के मंदिर के बारे में आश्चर्यजनक बातें इस आर्टिकल में।

तंत्र साधना के लिए फेमस है ये मंदिर

माँ त्रिपुर सुंदरी के इस मंदिर का निर्माण लगभग 400 वर्ष पूर्व हुआ था।कहते हैं कि ये मंदिर तंत्र साधना के लिए बहुत फेमस है । दूर दूर से लोग माता रानी के दर्शन को आते हैं और मन मांगी मुरादें पाते हैं। यहाँ बड़े बड़े तंत्र साधक भी अपना मनोवांछित फल पाने की इच्छा से माँ के दर्शन को आते हैं। 

एक साथ 10 महाविद्याओं के दर्शन

 इस मंदिर में एक साथ दस महाविद्याओं  के दर्शन होते हैं और वो हैं -काली,  कमला, त्रिपुर भैरवी, धुमावती, तारा, छिन्न मस्ता, षोडसी, मातंगड़ी,  भुवनेश्वरी ,उग्र तारा की मूर्तियां ,और  इसके अलावा यहाँ पर  बंगलामुखी माता, दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, काल भैरव व मातंगी भैरव की प्रतिमायें स्थापित है। इस मंदिर में नवरात्रि में हज़ारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है और कहा जाता है कि जो भी भक्त इस मंदिर में सच्चे मन से  माँ के दर्शन को आता है  उसकी सभी मुरादें पूरी होती हैं।

रात में मूर्तियाँ करती हैं आपस में बातचीत

 बेशक आपको ये जान कर आश्चर्य होगा कि यहाँ पर विराजित देवी माँ की मूर्तियाँ आपस में बातचीत करती हैं,पर ये बात एक दम सच है।जब आधी रात हो जाती है तब मूर्तियों में से बोलने की आवाज़ें आती हैं और ये आवाज़े स्पष्ट सुनाई भी पड़तीं हैं।जो लोग मंदिर के बाहर खड़े होते हैं उनको ये आवाज़े साफ सुनाई पड़ती हैं और कहा जाता है कि वैज्ञानिक इन आवाज़ों पर और इनके कारणों पर शोध भी कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है।

तांत्रिक भवानी मिश्र ने कराया था मंदिर का निर्माण

माँ त्रिपुर सुंदरी के मंदिर का निर्माण तांत्रिक भवानी मिश्र ने कराया था और आज भी तांत्रिक भवानी मिश्र की फैमिली के सदस्य ही पुजारी के रूप में इस मंदिर में सेवा पूजा करते हैं।बिहार का ये बहुत फेमस मंदिर है जहाँ तंत्र साधना की जाती है ।


कलश स्थापना का विधान नहीं

आपको ये जान कर बहुत ताज्जुब होगा कि इस मंदिर में कलश स्थापना नहीं कि जाती है क्योंकि इन मंदिर में माँ त्रिपुर सुंदरी की प्राण प्रतिष्ठा तंत्र साधना के द्वारा की गई है।यहाँ दूर दूर