साप्ताहिक राशिफल : नए साल का पहला हफ्ता किन राशि वालों के लिए ला रहा खुशखबरी, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

साल के पहले सप्ताह को लेकर सभी में उत्सुकता रहती है। कुछ राशियों के लिए यह सप्ताह धन आगमन का संकेत लेकर आ रहा है और कुछ राशियों के लिए नए अवसर... आईए जानते हैं ज्योतिषाचार्य डॉक्टर रुचिका गुप्ता से यह सप्ताह सिंह, मकर, मीन सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है....

साप्ताहिक राशिफल : नए साल का पहला हफ्ता किन राशि वालों के लिए ला रहा खुशखबरी, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

मेष:  यह सप्ताह उन्नतिदायक साबित होगा। रोजी-रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। इस संबंध में कोई भी निर्णय लेते समय सोच विचार अवश्य कर लें। अपने सपनों को साकार करने के लिए सगे-संबंधियों और इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। आपके विरोधी भी आपके साथ मित्रता करने को आतुर रहेंगे। कारोबार में योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर मनचाहा लाभ पाने में कामयाब रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार के सदस्यों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर विचार कर सकते हैं। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : शनिवार के दिन उपवास रखें और प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें।

वृषभ: इस सप्ताह की शुरुआत में अपने कार्य में सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम एवं प्रयास करने पड़ सकते हैं। कामकाज की व्यस्तता के चलते घर-परिवार के लिए कम समय निकाल पाएंगे। पारिवारिक विवाद को सुलझाते समय स्वजनों की भावनाओं का पूरा ख्याल रखें। सप्ताह में कामकाज के सिलसिले में यात्रा का विचार बना सकते हैं। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। रोजगार के लिए भटक रहे लोगों को थोड़ा और इंतजार करना होगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं  की अनदेखी न करें।

उपाय : श्री हनुमान जी की उपासना करें और मंगलवार के दिन संभव हो तो बंदरों को गुड-चना खिलाएं।

मिथुन: आपके लिए यह सप्ताह कुछ एक चुनौतियों को लिए रहने वाला हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में घर के सदस्यों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। स्वजनों के साथ बातचाीत करते समय अपनी वाणी और व्यवहार ठीक रखें, अन्यथा बाद में आपको अपनी गलती पर पछतावा हो सकता है। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर निर्णय लें। प्रेम संबंधों में कुछ गलतफहमियां बन सकती हैं। खान-पान का विशेष ख्याल रखें और बाहर की चीजों को खाने से बचें, अन्यथा पेट संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

उपाय : कार्यों में सफलता की प्राप्ति के लिए प्रतिदिन तांबे के बर्तन में जल, रोली और अक्षत डालकर भगवा सूर्यदेव को अघ्र्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कर्क: आपके लिए यह सप्ताह सुख और सौभाग्य लिए है। सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रिय व्यक्ति के घर में आने से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। पिकनिक आदि के लिए परिवार के साथ आस-पास की छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जा सकता है। आय के नये स्रोत बनेंगे। हालांकि सुख-सुविधाओं में धन भी खर्च होगा। महिलाओं का मन धर्म, दान आदि में खूब लगेगा। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को सफलता के लिए लक्ष्य पर केंद्रित रहते हुए कठिन परिम करना होगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत भी सामान्य रहेगी।

उपाय - किचन में बनी पहली रोटी गाय को दें और भगवान विष्णु की प्रतिदिन साधना करें।

सिंह: आपके  लिए यह सप्ताह कार्यक्षेत्र के लिए नए अवसर लेकर आएगा। सप्ताह की शुरुआत में ही कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सफल एवं लाभदायक साबित होगी। इस दौरान प्रभावी व्यक्तियों से मुलाकात होगी, जिनके माध्यम से भविष्य में लाभ प्राप्ति की संभावनाएं बनेंगी। हालांकि इस सप्ताह आपको किसी भी व्यक्ति को धन उधार देने से बचना चाहिए। मंगलवार के दिन तो भूलकर भी किसी को धन न दें अन्यथा उसके वापस आने की संभावना कम ही रहेगी। संपत्ति संबंधी कार्य को करने के लिए अधिक प्रयासरत रहने की आवश्यकता रहेगी। इस संबंध में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लाभदायक साबित होगी। प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार के उतावलेपन से बचें और सोच-समझकर ही कदम आगे बढ़ाएं। वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी के बीच सुख-सहयोग बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय : किसी भी कार्य विशेष में सफलता के लिए अपने गुरु की सलाह और आशीर्वाद लें। भगवान विष्णु की प्रतिदिन साधना करें।

कन्या: इस सप्ताह अपनी सेहत और संबंध को लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी व्यक्ति को कोई वादा करते समय अच्छे से सोच विचार अवश्य कर लें। परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करते समय अपनी वाणी एवं व्यवहार नम्रता लाएं। किसी भी कार्य को दूसरों के भरोसे करने की बजाय स्वयं करने का प्रयास करें। कारोबार का विस्तार करने या फिर नई योजना में धन निवेश करते समय सावधानी बरतें। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। प्रेम प्रसंग आदि में एक-दूसरे के बीच सुख, सहयोग की कमी रहेगी। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए जीवनसाथी की जरूरतों और भावनाओं को समझने का प्रयास करें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को अनदेखा न करें, स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें तथा शनिवार के दिन पीपल के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाएं।

तुला: आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होने वाला है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में संघर्ष करने पर ही सफलता मिलेगी। आफिस में अपेक्षा के अनुरूप सीनियर और जूनियर का सहयोग न मिल पाने के कारण मन थोड़ा उदास रह सकता है। अपने कार्य के लिए दूसरों पर निर्भर न रहें और अपनी कार्यशैली में बदलाव लाने का प्रयास करें। कारोबार से जुड़ी किसी भी योजना को दूसरों को बताने से बचें। इस सप्ताह आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ अधिक सकारात्मक रहने की आवश्यकता है। बाहर का तनाव घर लेकर जाने की गलती बिल्कुल न करें और तनाव से बचने के लिए ध्यान एवं योग का सहारा लें। प्रेम संबंधों में परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी।  वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।

उपाय : शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करें। गरीब एवं निर्धन लोगों की आर्थिक मदद करें।

वृश्चिक: इस सप्ताह आपको अपने कार्य क्षेत्र में कार्य को व्यवस्थित तरीके से करके चलना होगा, अन्यथा कार्यों में अड़चन आ सकती हैं। सप्ताह की शुरुआत में सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों में जेब से ज्यादा धन खर्च हो जाने के कारण मन थोड़ा चिंतित रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी कामकाज के सिलसिले में सहयोगियों के साथ अनबन हो सकती है। किसी भी स्थिति में अपना आपा न खोएं और अपने मान-सम्मान के प्रति पूरी तरह से सजग रहें। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध कुछ राहत लिए हो सकता है। इस दौरान आपको अपने इष्टमित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आपके जीवन की मुश्किलें कुछ कम होती नजर आएंगी। लव पार्टनर के साथ भी बेहतर तालमेल बनेगा। कठिन समय में आपका जीवनसाथी परछाईं की तरह आपके साथ खड़ा रहेगा।

उपाय : शनिवार के दिन सतनजा दान करें और प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें।

धनु: आपके लिए यह सप्ताह कुछ सामान्य रहने वाला है। कार्य विशेष में सफलता की प्राप्ति के लिए आपको कठिन संघर्ष करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सावधान रहें क्योंकि वे आपके कार्य में बाधाएं डालने का काम कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को सही दिशा प्रदान करें और महत्वपूर्ण कार्यों में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान आप अपनी सेहत और सामान दोनों का ख्याल रखें। प्रेम संबंधों में मजबूती लाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए अपनी व्यस्तता में से जीवनसाथी के लिए समय अवश्य निकालें।

उपाय : प्रतिदिन अपने आराध्य देवी या देवता की साधना करें। मंगलवार के दिन गेहूं का आटा या फिर मसूर की दाल तांबे के बर्तन में दान करें।

मकर: आपके  लिए यह सप्ताह सकारात्मक रहने वाला है। कामकाज के सिलसिले में अधिक भागदौड़ जरूर करनी पड़ सकती है, लेकिन उससे सफलता एवं लाभ की प्राप्ति अवश्य होगी। किसी योजना में धन निवेश करते समय किसी शुभचिंतक की सलाह अवश्य लें। कुल मिलाकर आर्थिक मामलों में सतर्कता की बहुत जरूरत रहेगी। परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। प्रेम संबंधों में मजबूती लाने के लिए बेहतर तालमेल बनाए रखें। जीवनसाथी के साथ अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। माता की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है।

उपाय : भगवान विष्णु की साधना करें और गुरुवार के दिन पीले कपड़े में चने की दाल एवं गुड़ रखकर किसी को दान करें।

कुंभ: आपके  लिए यह सप्ताह लाभप्रद एवं उन्नतिदायक रहने वाला है। ऐसे में किसी भी अवसर को अपने हाथ से जाने न दें। आप अपनी बुद्धि एवं परिश्रम से किसी भी असंभव कार्य को कर पाने में कामयाब होंगे। आर्थिक दृष्टि से यह सप्ताह लाभदायक साबित होने वाला है। हालांकि धन के लेन-देन में खूब सावधानी रखें। आप भूमि-भवन या फिर वाहन के क्रय-विक्रय से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय इस सप्ताह ले सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए समय शुभ है। मन से प्रयास करने पर सफलता के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों किसी भी प्रकार की जल्दबाजी या फिर अपनी मनमर्जी अपने लव पार्टनर के साथ करने से बचें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने के मौके मिलेंगे।  

उपाय : भगवान विष्णु को पीले फूल एवं फल चढ़ाएं। विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें।

मीन: आपके लिए यह सप्ताह तमाम तरह की अड़चनों को दूर करके समस्याओं को सुलझाने वाला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में ही किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से लंबे समय से कोई अटका कार्य पूरा होने पर राहत की सांस लेंगे। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग मिलेगा। इस दौरान धार्मिक-सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। धन, मान-सम्मान आदि में वृद्धि होगी। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सुखकारक होगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी और आप अपने लव पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिजनों के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के मौके मिलेंगे। सहोदर भाई-बहनों से यथासंभव सहयोग प्राप्त होगा।

उपाय : गणपति की साधना करें एवं बुधवार के दिन विशेष रूप से पक्षियों को मूंग की दाल डालें।