PARENTING : ये 4 गुड Healthy Habits बच्चों को बीमारियां से रखेंगी कोसों दूर

PARENTING : ये 4 गुड Healthy Habits बच्चों को बीमारियां से रखेंगी कोसों दूर

फीचर्स डेस्क। मोस्टली बच्चे खाना खाने में आनाकानी करते हैं। जबकि ऐसा करने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं इस टाइम फैला कोरोना वायरस ने बच्चों पर अपना असर दिखा रहा है। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज है कि वे बच्चों को कुछ गुड हैबिट सिखाएं। ताकि वे हमेशा हेल्थी रहें। तो चलिए आज हम आपको कुछ हैल्दी हैबिट्स बताते हैं...

मॉर्निंग का ब्रेकफ़ास्ट स्किप न करें

जब भी बच्चों को आप कुछ खिलाने बैठती हैं तो बहाने करने लगते हैं, ऐसे में उनको ब्रेक फास्ट से लेकर रात को डिनर तक कराना अपने आप में एक चैलेंज है। वही सही टाइम पर भोजन न करने से उनमे कमजोरी आने लगती है। इसके साथ ही वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

बच्चे के भोजन की प्लानिंग करें

आप अपने बच्चों को हेल्थी रखना चाहती हैं तो उनके दिन भर का लिस्ट बना लीजिये की कब उनको क्या देना है। बच्चे का वजन सही रखने के लिए चीनी, वसा, कार्ब आदि में कटौती करके डाइट में प्रोटीन व विटामिन्स से भरपूर चीजें शामिल करें।

बच्चों को भरपूर पानी पिलाएं

गर्मियों में डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होना आम बात है। इसके लिए बच्चों को रोजाना भरपूर पानी पिलाएं। इसके साथ डेली डाइट में ताजे फलों व सब्जियों का जूस शामिल करना भी बेस्ट आइडिया है। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। साथ ही वजन व शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। 

अच्छी नींद भी जरूरी

शरीर व दिमाग की थकावट दूर करने के लिए रोजाना 7-8 घंटों की जरूरत होती है।‌ अच्छी व बेहतर नींद लेने से एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ती है।‌ दिल संबंधित रोग लगने से भी बचाव रहता है। वहीं इसके विपरीत बच्चे के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है। ऐसे में बच्चे की नींद का खास ध्यान रखें। 7-8 घंटे की नींद के साथ उनके समय पर सोने व जागने की रुटीन बनाएं।