influenza virus : इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2) को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, पढ़िये क्या कहते हैं - डॉ० एस० पी० सिंह

वाराणसी के मंडलीय अस्पताल के सीएमएस डॉ. एस. पी. सिंह ने बताया कि इस नये वायरस से लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। होली के बाद मौसम बदलने के कारण यह वायरल फ़ैल रहा है...

influenza virus : इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2) को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, पढ़िये क्या कहते हैं - डॉ० एस० पी० सिंह

हेल्थ डेस्क। तेजी से फ़ैल रहे इन्फ्लुएंजा संक्रमण (H3N2) के बीच स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बता दें कि इन्फ्लुएंजा वायरल को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। कबीरचौरा स्थित वाराणसी सिटी के लोगों के लिए मंडलीय हॉस्पिटल में इससे निपटने के लिए अलग वार्ड बनाया गया है। वायरस से संक्रमित मरीजों को अलग वार्ड में रखने की व्यवस्था की गई है। होली का त्यौहार बीतने के बाद इन्फ्लुएंजा के मरीज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इन मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की है। इस इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर वाराणसी के मंडलीय अस्पताल के सीएमएस डॉ. एस. पी. सिंह ने बताया कि इस नये वायरस से लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है। होली के बाद मौसम बदलने के कारण यह वायरल फ़ैल रहा है। संक्रमण से संक्रमित मरीज खांसी और बुखार से परेशान होते हैं। अमूनन इस संक्रमण से सबसे ज्यादा बच्चे और पहले से अन्य बीमारी से ग्रसित बुजुर्ग प्रभावित होते हैं। हालांकि वाराणसी के किसी भी अस्पताल में इन्फ्लुएंजा का कोई भी मरीज नहीं मिला है, स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पहले से कर ली है।

H3N2 virus क्या है?

यह एक इन्फ्लूएंजा वायरस है, जो श्वसन में संक्रमण पैदा करता है। यह वायरस पक्षियों और जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है। पक्षियों और दूसरे जानवरों में इसके कई स्ट्रेन्स पैदा हो चुके हैं। H3N2 वायरस इन्फेलूएंजा-ए वायरस का सबटाइप है। WHO और अमेरिका के CDC के मुताबिक, यह मनुष्यों में इन्फ्लूएंजा का अहम कारण है।

H3N2 virus के लक्षण क्या हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एवियन, स्वाइन और दूसरे ज़ूनॉटिक इन्फ्लूएंजा संक्रमण, मनुष्यों में ऊपरी श्वसन में हल्के से लेकर गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं। इसमें हल्के सर्दी, बुखार से लेकर गंभीर निमोनिया, एक्यूट रेस्पीरेटरी डिसट्रेस सिंड्रोम, शॉक और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। H3N2 के आम लक्षण कुछ ऐसे हैं:

कंपकपी

खांसी

बुखार

मतली

उल्टी

गले में दर्द/गले में खराश

मांसपेशियों और शरीर में दर्द

कुछ मामलों में दस्त

नाक बहना और छींक आना

अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द या तकलीफ, लगातार बुखार आना या खाना खाने में गले में दर्द होता है, तो जरूर है कि डॉक्टर को दिखाया जाए, ताकि सही इलाज हो सके।

इन्फ्लुएंजा एक वायरस वाला रोग है

इन्फ्लुएंजा एक वायरस वाला रोग है। ऐसे में इससे ग्रसित मरीजों के पास जाने से बचना चाहिए। खांसी और जुकाम वाले मरीज अपने नाक व मुंह को ढककर रखें। मरीज मास्क का प्रयोग करे, जिससे वायरस अन्य व्यक्तियों में न फैले। किसी भी व्यक्ति को खांसी अथवा जुकाम होने पर वह मार्केट से दवा लेने के बजाय डॉक्टर के पास आकर चेकअप कराकर ही दवा लें।

डॉ० एस० पी० सिंह, सीएमएस, मंडलीय अस्पताल, वाराणसी सिटी।