साप्ताहिक राशिफल  : तुला राशि के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ होगा, पढ़ें 11 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह

साप्ताहिक राशिफल  : तुला राशि के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ होगा, पढ़ें 11 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह

मेष:  सप्ताह की शुरुआत उन लोगों के लिए शुभ साबित होगी जो विदेश से जुड़े काम करते हैं फिर विदेश में जाकर अपने करिअर या फिर कारोबार को करना चाहते हैं। इस सप्ताह दूसरों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने से भी बचना होगा। प्रापर्टी या फिर कंस्ट्रक्शन से जुड़े काम करने वालों को सफलता और लाभ प्राप्त हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों की आय के लिए अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। घर में किसी प्रिय सदस्य के आगमन से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको कार्यक्षेत्र में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत रहेगी। आपके विरोधी आपको लक्ष्य से भटकाने या फिर आपके कार्य में अड़ंगे डालने का काम कर सकते हैं। यह समय सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस सप्ताह आप चोट-चपेट या फिर मौसमी बीमारी आदि के शिकार हो सकते हैं।  यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे हैं तो ऐसा करने के लिए आपके उचित समय आने का इंतजार करना चाहिए। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।

उपाय: इस सप्ताह श्री हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा और सुंदरकांड का पाठ करें।

वृष: यह सप्ताह आपको मनचाही सफलता दिलाने वाला साबित होगा।  जो लोग किसी स्थान विशेष पर तबादले या उच्च पद की प्राप्ति चाहते थे, उनका इंतजार इस सप्ताह समाप्त हो सकता है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। यह सप्ताह आर्थिक दृष्टि से भी काफी अनुकूल साबित रहेगा। कारोबार में मनचाहा लाभ और प्रगति देखने को मिलेगी। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं सफल और लाभदायक साबित होंगी। राजनीति से जुड़े लोगों को अपनी पार्टी और समाज में मान-सम्मान और प्रभुत्व बढ़ाने का अवसर मिलेगा । लोग आपके द्वारा लिए गए निर्णय का सम्मान करेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यक्षेत्र में सामंजस्य बिठाने में थोड़ी-बहुत मुश्किलें आ सकती हैं, हालांकि यह स्थिति कम समय तक ही रहेगी। आप अपने विवेक से इसका हल निकालने में कामयाब हो जाएंगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। सप्ताह के अंत में परिवार के साथ कहीं लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। सेहत में आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती हैं। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा व तुलसी जी की सेवा करें।

मिथुन: यह सप्ताह आपके लिए मनचाहा फल देने वाला साबित होगा। इस सप्ताह आपको कदम-कदम पर किस्मत का साथ मिलेगा। यदि आप लंबे समय से किसी योजना पर काम कर रहे थे तो उसमें इस सप्ताह आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सप्ताह की शुरुआत में कोई सुखद समाचार मिल सकता है। इस दौरान आप अपने करिअर और कारोबार पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करते नजर आएंगे। जिसके आपको अच्छे परिणाम भी देखने को मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को बेहतर अवसर और आय के अतिरिक्त साधन भी प्राप्त होंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। इस दौरान किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात संभव है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। यदि आप अब तक सिंगल हैं तो मित्रता प्रेम संबंध में बदल सकती है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी और परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और सुंदरकांड का पाठ करें।

कर्क:  इस सप्ताह बहुत ही धैर्य और बेहद ध्यान के साथ आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। यदि आप अपने कारोबार को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इस संबंध में निर्णय लेते समय किसी अनुभवी व्यक्ति सलाह अवश्य लें। सप्ताह की शुरुआत में करिअर अथवा कारोबार के लिए की गई यात्रा थकान भरी और निरर्थक साबित हो सकती है। धन के लेनदेन में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।  यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो आपको इस विषय में फैसला लेते समय सभी पक्षों पर विचार कर लेना चाहिए। सप्ताह के उत्तरार्ध में पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद गहरा सकते हैं। यदि इस विषय में खुद को असमंजस की स्थिति में पाएं तो कोई भी बड़ा फैसला लेने की बजाय उसे आगे के लिए टाल दें या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें। लव पार्टनर से मुलाकात न हो पाने के कारण मन खिन्न रह सकता है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा और शिवस्तोत्र का पाठ करें।

सिंह: इस सप्ताह किस्मत का पूरा साथ मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत से ही सोचे हुए कार्य तेजी से पूरे होते हुए नजर आएंगे। इष्टमित्रों और घर-परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। जीवन से जुड़ी कोई बड़ी उपलब्धि आपकी और आपके परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बन सकती है। इस सप्ताह आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। इस दौरान करिअर और कारोबार के सिलसिले में की जाने वाली यात्रा सफल साबित होगी। नौकरीपेशा लोगों के प्रगति के नए अवसर और आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। घर के किसी प्रिय व्यक्ति की सेहत भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी और वह आपकी ताकत बनेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन लक्ष्मीनारायण भगवान की पीले पुष्प से पूजा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

कन्या: आपको इस सप्ताह क्रोध में आकर या फिर भावनाओं में बहकर कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा को कार्यक्षेत्र में कार्यभार बढ़ सकता है। इस दौरान आपके विरोधी आपके काम में अड़ंगे डालने अथवा आपको आपके लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान छोटी-मोटी चीजों की तरह ध्यान देने की बजाय अपने काम पर फोकस करना बेहतर रहेगा। परिवार में किसी भी समस्या को सुलझाते समय विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। किसी से ऐसा वादा न करें, जिसे बाद में पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो जाए। सप्ताह के उत्तरार्ध में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। इस दौरान आप मौसमी बीमारी आदि के शिकार हो सकते हैं, ऐसे में अपनी सेहत और दिनचर्या सही रखें। व्यवसाय में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। प्रेम संबंध को मजबूत बनाए रखने के लिए लव पार्टनर की भावनओं की अनदेखी न करें। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमानजी की ही का दिया जला कर पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ करें।

तुला: आपके लिए यह सप्ताह बेहद शुभ साबित होगा। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने के कारण आपके भीतर गजब आत्मविश्वास और उत्साह रहेगा। जो लोग पहले से ही कहीं पर कार्यरत हैं, उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी या नियुक्ति अथवा तबदला मिल सकता है। यदि आप लंबे समय से किसी भूमि, भवन या वाहन आदि के क्रय-विक्रय की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है या पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो वह आपसी समझौते से कोर्ट के बाहर ही सुलझ सकता है। यह सप्ताह शेयर का काम करने वालों के लिए विशेष रूप से शुभ साबित होगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को उनकी मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे। संतान पक्ष की कोई उपलब्धि आपकी खुशियों और मान सम्मान का कारण बनेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में धार्मिक-सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रेम संबंध आपसी विश्वास और निकटता बढ़ेगी। लव पार्टनर के साथ सुखद पल व्यतीत करने के अवसर प्राप्त होंगे।  सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें और चीटीं को आटा डालें।

वृश्चिक: इस सप्ताह आपको किस्मत का साथ मिलता नजर आएगा। इस सप्ताह कार्य क्षेत्र की दिशा में किए गए प्रयास सफल होंगे और व्यवसाय में मनचाहा लाभ मिलेगा। यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको इस सप्ताह आपकी मेहनत के लिए सफलता मिल सकती है। हालांकि आपको अपनी योजनाओं को सभी के सामने महिमा मंडन करने से बचना होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। सत्ता-सरकार से जुड़े किसी प्रभावी व्यक्ति के माध्यम से लाभ की योजना से जुड़ने का मौका मिलेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल की यात्रा हो सकती है। भूमि-भवन या वाहन को खरीदने का विचार बना सकते है। हालांकि ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और आपसी विश्वास बढ़ेगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। सेहत सामान्य रहेगी।  

उपाय: प्रतिदिन गणपति जी की उपासना और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

धनु: इस सप्ताह किसी के साथ नये संबंध बनाते समय पुराने संबंधों की उपेक्षा करने से बचें। यदि आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो उसे बाहर ही सुलझाने की कोशिश करें। व्यापार में दूसरों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से बचें, इस बात को पार्टनरशिप में बिजनेस करने वाले लोग विशेष तौर पर ध्यान रखें। इस सप्ताह धन निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। सप्ताह के अंत में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान अपने सामान और सेहत का विशेष ख्याल रखें। प्रेम संबंध में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। जीवन के किसी भी चुनौती भरे समय में जीवनसाथी के साथ खड़े रहने पर आप काफी सुकून महसूस करेंगे।

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्य देवता को तांबे के लोटे से जल दें। 

मकर:  सप्ताह की शुरुआत में करिअर-कारोबार को लेकर सोच-समझकर कदम बढ़ाने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में किसी भी काम में लापरवाही न बरतें। व्यवसाय के सिलसिले में ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है। बाजार में फंसा पैसा आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकता है। घर-परिवार से जुड़े किसी मसले को हल करते समय अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में सामाजिक कार्यों में रुचि जगेगी। इस दौरान आप अपनी सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक नजर आएंगे, लेकिन उसे सही रखने के लिए आपको अपने खान-पान के साथ दिनचर्या को भी सही करना होगा।  प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। दांपत्य जीवन में मधुरता तो बनी रहेगी लेकिन जीवनसाथी की खराब सेहत आपकी चिंता का बड़ा सबब बन सकती है।

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिवलिंग पर दूध और शुद्ध जल चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें।

कुंभ: यह सप्ताह आपके जीवन में प्रगति के नए अवसर लेकर आएगा। सप्ताह की शुरुआत में ही आपके रोजगार को आगे बढ़ाने के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। किसी इष्ट मित्र या किसी प्रभावी व्यक्ति के साथ लाभकारी योजना के साथ जुड़ने का मौका भी मिलेगा। घर की मरम्मत या साज-सज्जा में खर्च हो सकता है।  यदि आप अपने कारोबार को आगे बढ़ाने की सोच रहे थे तो ऐसा करते समय सोच-समझकर उसमें धन निवेश करें। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का सहयोग मिलेगा। वाहन सावधानी के साथ चलाने की आवश्यकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए लकी साबित होगा। यदि आप किसी के सामने प्रपोज करने की सोच रहे थे तो समय उत्तम है। वहीं पहले से प्रेम संबंध में चल रहे लोगों की अपने लव पार्टनर के साथ नजदीकियां और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत को लेकर सावधान रहें। 

उपाय: प्रतिदिन गणपति जी को दूर्वा चढ़ाकर श्री गणेश चालीसा का पाठ करें।

मीन: यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों पर अचानक से अनचाही जिम्मेदारी मिल सकती है या फिर कार्य भार आ सकता है। इस दौरान घर-परिवार के सदस्यों का सहयोग कम मिल पाएगा। जिससे मन थोड़ा व्यथित रहेगा।  छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। इस दौरान घर हो या फिर कार्यक्षेत्र छोटी-मोटी बातों को तूल न दें। कामकाजी महिलाओं को कार्यक्षेत्र और घर के बीच सामंजस्य बिठाने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। किसी योजना या शेयर आदि में सोच-समझकर धन निवेश करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में धार्मिक स्थान की यात्रा के भी योग बनेंगे। हालांकि यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का ख्याल रखें। विशेष रूप से खान-पान पर विशेष ध्यान दें। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन भी मधुर बना रहेगा। जीवन से जुड़े कठिन समय में पिता की तरफ से पूरा सहयोग मिलेगा। 

उपाय: देवी दुर्गा की उपासना और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

इनपुट सोर्स : डॉ रुचिका गुप्ता, ज्योतिष एक्सपर्ट, नई दिल्ली।