ज्योतिष : भगवान सूर्य को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रविवार को आप करें ये उपाय

ज्योतिष ज्ञान के अनुसार ऐसा मना गया है कि जिस भी जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह शुभ होता है उसे उच्चपद हासिल होता है इतना ही नहीं सूर्य के प्रभाव की वजह से उसकी ख्याति में भी अत्याधिक वृद्धि होती है...

ज्योतिष : भगवान सूर्य को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रविवार को आप करें ये उपाय

फीचर्स डेस्क। पौराणिक कथाओं के अनुसार सूर्य ग्रह को शनि देव का पिता माना गया है। ज्योतिष ज्ञान के अनुसार ऐसा मना गया है कि जिस भी जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह शुभ होता है उसे उच्चपद हासिल होता है इतना ही नहीं सूर्य के प्रभाव की वजह से उसकी ख्याति में भी अत्याधिक वृद्धि होती है। सूर्य को सिंह राशि का स्वामी माना गया है, जिसकी दशा 6 वर्ष के लिए होती है। हमारे सौरमंडल में 9 ग्रह हैं और सूर्य ग्रह को इन सभी में वरिष्ठ माना जाता है।

सूर्य की प्रिय वस्तुएं

सूर्य का रत्न माणिक्य है, गाय, गुड़, तांबा, सोना एवं लाल वस्त्र आदि सूर्य की प्रिय वस्तुएं हैं। इसके अलावा सोना और तांबे को सूर्य देव की धातु माना गया है और इनके जाप की संख्या 7 हजार है।

 रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित

शास्त्रों में रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित माना गया है। इस दिन गेहूं और गुड़ गाय को खिलाने से या किसी ब्राह्मण को दान करने से पुण्य प्राप्ति होती है। इसके अलावा

बेला के फूल भगवान सूर्य को है पसंद

भविष्य पुराण के अनुसार रविवार के दिन अगर भगवान सूर्य को एक आक का फूल अर्पित किया जाए तो मनुष्य को दस अशर्फियां (सोने के सिक्के) मिलने जितना फल प्राप्त होता है। भगवान सूर्य को रात के समय कदम्ब और मुकुर के फूल और अन्य पुष्प दिन के समय अर्पित करने चाहिए। बेला के फूल एकमात्र ऐसे फूल हैं जिन्हें आप दिन या रात, दोनों समय अर्पित कर सकते हैं।

भगवान सूर्य को न चढ़ाये ये फूल

अगर आप भगवान सूर्य को प्रसन्न रखना चाहते हैं तो कुछ पुष्प ऐसे हैं जिन्हें सूर्य देव को कदापि नहीं चढ़ाया जाना चाहिए। जैसे गुंजा, धतूरा, अपराजिता, भटकटैया, तगर आदि नाम हैं।

इनपुट सोर्स: विनोद सोनी (पोद्दार), ज्योतिषाचार्य, भोपाल सिटी।