यूपी: तबादला ना होने से नाराज बेसिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ट्रांसफर का एक और मौका

यूपी बेसिक शिक्षा में कार्यरत जिन शिक्षकों का आवेदन का बाद भी ट्रांसफर नहीं हो सका है उनके लिए यूपी सरकार एक और मौका लेकर आएगी...

यूपी: तबादला ना होने से नाराज बेसिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ट्रांसफर का एक और मौका

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के एक जिले से दूसरे जिले के परस्पर तबादले के लिए भी पोर्टल जल्द शुरू किया जाएगा। सामान्य तबादलों में सफल न होने वाले शिक्षकों के लिए अपने जिले में जाने का यह भी एक अवसर होगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी बीएसए को भेजे पत्र में कहा गया है कि एनआईसी जल्द ही एक जिले से दूसरे जिले के परस्पर तबादले के लिए पोर्टल लाइव करने जा रहा है। ऐसे में इससे संबंधित आवश्यक तैयारी पूरी कर लें। वहीं शिक्षकों को भी इससे जुड़ी आवश्यक तैयारी व कागजात पूरा करने के लिए कहा गया है। इस क्रम में कुछ जिलों में आवश्यक प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

खाली पदों के सापेक्ष ही किए गए तबादले

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में गए एक से दूसरे जिले में किए गए तबादलों को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। विभाग ने कहा है कि यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद में खाली पदों के बिना तबादले किए गए हैं। जबकि लखनऊ में प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानाध्यापक के 50, नगर क्षेत्र में प्रधानाध्यापक के दो व सहायक अध्यापक के 24 पद खाली थे। इसी तरह उच्च प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानाध्यापक के 12, नगर क्षेत्र में सहायक अध्यापक के छह पद खाली थे। इस तरह कुल 94 पद खाली थे। जबकि यहां आने वालों की संख्या 70 है। यही स्थिति अन्य जिलों को लेकर भी है।

16 हजार से अधिक शिक्षकों का हुआ था तबादला

शासन ने सोमवार को ही अपने घर से दूर नौकरी कर रहे बेसिक शिक्षा विभाग के 16 हजार से अधिक शिक्षकों को अपने घर के पास जाने का तोहफा दिया था। विभाग ने लंबी कवायद के बाद एक जिले से दूसरे जिले में 16,614 शिक्षकों का तबादला किया है। 
इसके अनुसार 12,267 महिलाओं व 4347 पुरुष शिक्षकों को तबादला मिला है। इसमें असाध्य व गंभीर रोगी 1141, दिव्यांग 1122 व एक अभिभावक 393 शिक्षक शामिल हैं। विभाग ने इससे पहले 2019-20 में शिक्षकों के तबादले किए थे। उस समय 26,563 शिक्षकों को इसका लाभ मिला था। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि तबादले के लिए भारांक के लिए गलत कागज लगाने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और उनका तबादला निरस्त माना जाएगा। 

माध्यमिक शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले

माध्यमिक शिक्षा विभाग में बुधवार को बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले हुए और प्रोन्नत अधिकारियों को नई तैनाती भी दी गई। इसके साथ ही आधा दर्जन से अधिक जिलों के डीआईओएस भी बदले गए। प्रोन्नत हुए कृष्ण कुमार गुप्ता को अपर शिक्षा निदेशक व्यावसायिक शिक्षा शिविर कार्यालय, सुरेंद्र कुमार तिवारी को अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक निदेशालय व अजय कृष्ण द्विवेदी को अपर शिक्षा निदेशक (राजकीय) बनाया गया। वहीं संयुक्त निदेशक समग्र शिक्षा राम शरण सिंह को इसी पद पर वाराणसी, प्रभारी संयुक्त शिक्षा निदेशक वाराणसी प्रदीप कुमार को इसी पद पर लखनऊ, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक बस्ती मनोज कुमार गिरी को उप शिक्षा निदेशक आगरा व संयुक्त शिक्षा निदेशक अलीगढ़ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

इसी तरह मंडलीय उप शिक्षा निदेशक कानपुर प्रेम प्रकाश मौर्य को प्रभारी संयुक्त शिक्षा निदेशक झांसी व उप शिक्षा निदेशक, निदेशालय प्रयागराज राकेश कुमार को प्रभारी संयुक्त शिक्षा निदेशक बरेली बनाया गया है। इसके साथ ही एक दर्जन से अधिक संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक और प्रोन्नत हुए एक दर्जन से अधिकारियों को डीआईओएस पद पर तैनाती दी गई।