बारिश के मौसम में स्किन का ऐसे रखें ध्यान, पढ़ें स्किन एक्सपर्ट डॉ अशोक का ये टिप्स

अगर आपको भी बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्या सबसे ज्यादा होती है तो इसके लिए आपको इन बातों का खास ध्यान जरूर रखना चाहिए...

बारिश के मौसम में स्किन का ऐसे रखें ध्यान, पढ़ें स्किन एक्सपर्ट डॉ अशोक का ये टिप्स

हेल्थ डेस्क। बारिश का मौसम हर किसी को पसंद होता है। कई लोग ऐसे में होते उन्हें इसमें भीगना सबसे ज्यादा पसंद होता है। लेकिन इसके बाद होने वाली परेशानी भी उन्हें ही झेलनी पड़ती है जिसकी वजह वो अक्सर परेशान नजर आते हैं। महिलाओं को सबसे ज्यादा हेयर और स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। तभी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रख पाएगी। ऐसे में आज हमने इस टॉपिक पर स्किन एक्सपर्ट ओरजिन क्लीनिक के एमडी डॉ अशोक गुंड से बात की। पढ़ें क्या कहते हैं डॉ अशोक गुंड...

स्टेप-1

डॉ अशोक के अनुसार बारिश के मौसम में भीगने के बाद स्किन चिपचिपी हो जाती है। इसकी वजह से स्किन पर सबसे ज्यादा दाने होने का खतरा होता है। आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए कोशिश करें की अपनी स्किन को साफ रखें। आप दिन में बार चेहरे को जरूर साफ करें। इसके बाद अपनी स्किन टोन को सूट करने वाले फेस वॉश से अपने चेहरे को साथ करें और मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं। इन बातों को ध्यान में रखेंगी तो कभी भी पिंपल्स जैसी समस्या नहीं होगी।

स्टेप-2  

हम सभी अपनी स्किन के अलग-अलग तरह के टोनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार मौसम बदलने या फिर स्किन पर कोई और दिक्कत के कारण वो हमें सूट नहीं करते हैं। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में गुलाब जल से तैयार किया गया टोनर (स्किन टोनर) का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन का नेचुरल ग्लो बना रहेगा, साथ ही आपको किसी तरह के मॉइश्चराइजर या फिर फेस क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन स्किन टोनर यूज करने से पहले किसी एक्सपर्ट से बात जरूर कर लें।

स्टेप-3 

डॉ अशोक कहते हैं बारिश के मौसम में अपनी स्किन को मेंटेन रखने के लिए आप लाइट फेस ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे  पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होगी। साथ ही स्किन शाइनी नजर आएगी। लेकिन आपके स्किन पर कौन सा ऑयल शूट करेगा इसके लिए आप ओरजिन क्लीनिक में संपर्क किया जा सकता है। बारिश का मौसम शुरु होने से पहले आपको अपनी स्किन का कैसे ध्यान रखना है इसके बारे में आपको सोच लेना चाहिए। वरना कई सारी स्किन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

नोट- कुछ भी यूज करने से पहले स्किन पैच टेस्ट जरूर करना है। सबकी त्वचा अलग होती है, हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि ऊपर बताए गए नुस्खे आपको इंस्‍टेंट लाभ पहुंचाएंगे। ऐसे में स्किन एक्‍सपर्ट डॉ अशोक गुंड से एक बार जरूर सलाह लें और फिर इनका प्रयोग करें।