यूरिन इंफेक्शन होने पर दिखाई देते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

यूरिन इंफेक्शन को छोटी बीमारी समझकर नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि इसका पूरा इलाज कराएं वरना यह किडनी से जुड़ी बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। यूरिन इंफेक्शन के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं....

यूरिन इंफेक्शन होने पर दिखाई देते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

हेल्थ डेस्क। मानव शरीर एक प्राकृतिक मशीन है, जिसके हर अंग का भिन्न व महत्वपूर्ण कार्य होता है। लीवर, किडनी, फेफड़े जैसे अंगों का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह हमारे शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं। शरीर में डाइजेशन सिस्टम , रेस्पिरेशन, एक्स्क्रीशन के साथ-साथ ही यूरिनरी सिस्टम का फिट होना भी बहुत ही महत्वपूर्ण है। यूरिन इन्फेक्शन की समस्या महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी हो जाती है। लेकिन महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। साफ-सफाई ना रखने या गंदा टॉयलेट इस्तेमाल करना इसका आम कारण है। यूरिन इंफेक्शन को छोटी बीमारी समझकर नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि इसका पूरा इलाज कराएं वरना यह किडनी से जुड़ी बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। यूरिन इंफेक्शन के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं-

खुजली होना

यूरिन इंफेक्शन के दौरान जननांगों (Reproduction parts) में तेज खुजली की समस्या होती है। कई बार खुजली यूरेथ्रा के अंदर के हिस्सों में भी होने लगती है, जो काफी परेशान करने वाली स्थिति बन जाती है। जननांगों के आसपास की त्वचा ड्राई होने लगती है और पेशाब करते समय जलन का एहसास होता है। अगर इस खुजली का सही समय पर इलाज न कराया जाए तो यह धीरे-धीरे बेहद घातक रूप लेने लगती हैं और आगे चलकर खुजली असहनीय दर्द का रूप बन सकती है।

बार-बार पेशाब आना

यदि पेशाब करने के बाद भी पेशाब के प्रेशर का एहसास हो या प्रेशर के बाद यदि आप टॉयलेट जाएं और पेशाब ना हो यह यूरिन इंफेक्शन का लक्षण है। ‌ऐसी स्थिति में इंफेक्शन आपके ब्लैडर या यूरेथ्रा में फैल चुका होता है। इस यूरिनल इंफेक्शन को नार्मल समझकर इग्नोर ना करें बल्कि सही तरीके का उपचार करें।

यूरिन के कलर में बदलाव

पेशाब के रंग में यदि बदलाव हो या पेशाब में खून आ रहा हो तो यूरिन इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। यदि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी यूरिन के रंग में बदलाव बना रहे तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें। नहीं तो यह समस्या आपको काफी परेशान कर सकती है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द

यदि पेशाब करते समय या आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में दर्द या जलन बना रहे तो यह यूरिन इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। कई बार यूरिन इंफेक्शन से बैक पेन की समस्या भी हो सकती है।

पेशाब में बदबू आना

पेशाब में जलन और दर्द महसूस होने के साथ-साथ यदि पेशाब में अधिक दुर्गंध आए तो यह भी यूरिन इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है। यूरिन इंफेक्शन के लक्षणों को भूल कर भी अनदेखा ना करें। परेशानी होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी इनटेक करें और जननांगों की सफाई पर खास ध्यान रखें क्योंकि बैक्टीरिया बहुत ही आसानी से इन्हें संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा पब्लिक टॉयलेट में जाने से बचें । साथ ही वेस्टर्न टॉयलेट के बजाय इंडियन टॉयलेट के इस्तेमाल को वरीयता दें। दरअसल कई बार वेस्टर्न टॉयलेट पर पेशाब की बूंदे चिपकी रह जाती हैं जिनमें बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और इनके संपर्क में आने पर आप भी दूसरे व्यक्ति की तरह इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं।