Sweet Recipe: स्वाद में बेहद लाजवाब है यह बंगाली स्वीट डिश, पढ़ें आसान रेसिपी

अगर आप भी अपने दोस्तों और परिवार के लिए कुछ खास बनाकर खिला सकते हैं। तो आप इस बार बंगाल की लोकप्रिय मिठाई चमचम बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि आप इसे घर पर कैसे बनाकर तैयार कर सकते हैं...

Sweet Recipe: स्वाद में बेहद लाजवाब है यह बंगाली स्वीट डिश, पढ़ें आसान रेसिपी

फीचर्स डेस्क। चमचम एक लोकप्रिय बंगाली मिठाई है। इस मिठाई को छेना/पनीर और दूध से बनाया जाता है। बता दें यह मिठाई कई तरह के रंगों में आती हैं। इस मिठाई को चमचम या चोमचोम कहा जाता है। यह मिठाई काफी मुलायम और मलाईदार होती है। इस मिठाई को त्योहारों पर या फिर किसी विशेष अवसर पर बनाया जाता है। हांलाकि मीठा खाना पसंद करने वाले लोगों के यहां फ्रिज में यह मिठाई अक्सर आपको मिल जाएगी। लेकिन प्यार से तैयार किए गए व्यंजन का अपना अलग ही स्वाद होता है। यह एक बेहद स्वादिष्ट मिठाई है। ऐसे में आप भी अपने दोस्तों पर परिवार के सदस्यों को यह मिठाई बनाकर खिला सकती हैं। आइए जानते हैं कि आप इसे घर पर कैसे बनाकर तैयार कर सकते हैं।

बंगाली स्टाइल स्वीट छो चोम की सामग्री

पनीर- 2 कप

पिसी चीनी- 2 कप 

घी- 1 बड़ा चम्मच

पानी- 2 कप 

मिल्क पाउडर- 1/2 कप

मैदा- 1 बड़ा चम्मच

हरी इलायची- 2 पिसी हुई 

केसर- 1/4 छोटा चम्मच

दूध- 1 कप

ऐसे बनाकर करें तैयार

सबसे पहले पनीर लें और उसमें एक टेबल स्पून मैदा डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे मुलायम आटे की तरह गूंथ लें। आटे की छोटी सी लोई लेकर उसको गोल आकार दे दें। इस प्रक्रिया को दोहराएं और आटे की जितनी चाहें उतनी बॉल बना लें। 

इसके बाद कड़ाही में दो कप पानी और एक कप चीनी डालें। चीनी के घुलने तक इसको उबालते रहें। फिर दो इलायची डालकर चाशनी में तैयार बॉल्स डालें। अब चाशनी को धीरे-धीरे घुमाएं। फिर इस पर एक ढक्कन बंद करके 10 मिनट के लिए रख दें और पूरी तरह से इसे ठंडा होने दें।

अब एक कढ़ाही में एक चम्मच घी डालिए फिर घी के पिघलने पर एक छोटा कप दूध डाल दें। इसके बाद मिल्क पाउडर को मिक्स कर दीजिए। इसको अच्छे से चलाएं ताकि कोई गांठ ना बनने पाए। फिर दूध में केसर और पिसी चीनी को मिला लें। इस मिश्रण को गाढ़ा कर लें और यह कढ़ाही में चिपके ना। इस तरह से खोया बनकर तैयार हो जाएगा। 

इसके बाद पनीर के गोले को काटकर उसमें थोड़ा सा खोया भर दीजिए। फिर पनीर बॉल्स को चाशनी में डाल दें। एक बार सेट हो जाने के बाद सर्विंग प्लेट में डालकर परोसें। इस आसान तरीके से बंगाली स्टाइल चमचम बनकर तैयार हो जाएगा।