Skin Care: 30 के बाद अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्याल, हमेशा खिली-खिली रहेगी आपकी त्वचा

यंग दिखने के लिए अनजाने में ही सही अक्सर महिलाएं गलत चीजों का उपयोग करने लगती हैं। जिसके कारण 30 की उम्र में महिलाओं की स्किन 40-50 की नजर आने लगती है। हम आपको 30 की उम्र वाली महिलाओं के लिए स्किन केयर रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं....

Skin Care: 30 के बाद अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्याल, हमेशा खिली-खिली रहेगी आपकी त्वचा

फीचर्स डेस्क। बढ़ती उम्र के साथ ही हमारी त्वचा पर भी इसका असर साफ तौर पर दिखाई देने लगता है। 30 की उम्र तक आते-आते त्वचा पर हमारी उम्र का असर पड़ने लगता है। ऐसे में कई महिलाएं इसे दूर करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती है। यंग दिखने के लिए अनजाने में ही सही अक्सर महिलाएं गलत चीजों का उपयोग करने लगती हैं। जिसके कारण 30 की उम्र में महिलाओं की स्किन 40-50 की नजर आने लगती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए 30 की उम्र वाली महिलाओं के लिए स्किन केयर रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे फॉलो करने से आपको भी फायदा मिल सकता है। 

ब्लीच से बनाएं दूरी

बता दें कि महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए ब्लीच का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह एक उम्र के बाद यह आपकी खूबसूरती पर उल्टा प्रभाव डाल सकती है। 30 साल की उम्र के बाद आपके चेहरे पर झुर्रियां आना स्वाभाविक होता है। ऐसे में अगर आप 30 की उम्र में भी ब्लीच करवाती हैं तो यह आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी को कमजोर कर देता है। साथ ही यह झुर्रियों के बढ़ने का कारण भी बन जाता है। 

ना करें वाइप्स का इस्तेमाल

हम मेकअप रिमूव करने के लिए आसान सा ऑप्शन वाइप्स चुनते हैं। लेकिन बता दें कि एक उम्र के बाद वाइप्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। यह एक समय के बाद आपकी स्किन को ढीला करता है। आपकी स्किन के लचीलेपन को वाइप्स कम कर सकता है। जिसके कारण स्किन ढीली नजर आने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए मेकअप साफ करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती है। या फिर मेकअप रिमूवर के लिए क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग

क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को बढ़ती उम्र में कभी भी स्किप ना करें। यह आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने में मदद करती है। इसलिए कभी भी इन दोनों स्टेप्स को स्किप नहीं करनी चाहिए। रोजाना इस स्किन रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा निखरी नजर आएगी। 

इन बातों का रखें खास ख्याल

आपको रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ SPF नंबर भी बदलता रहता है। इसलिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आपको झुर्रियां और फाइन लाइंस ना हों, इसलिए फेशियल मसाज कर सकती हैं। फेशियल मसाल से आपकी त्वचा ढीली नहीं पड़ती है। बढ़ती उम्र के साथ ही अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रखना चाहिए। क्योंकि ड्राई स्किन के कारण कई तरह की समस्या हो सकती है। आप फेस क्लीनअप और फेशियल भी ले सकती हैं। आप क्लीनअप और फेशियल की मदद से अपनी स्किन को साफ और जवां रख सकती हैं।