विंटर्स में अगर आप गर्म करती है वाटर हीटर रॉड से पानी,तो जरूर ध्यान रखें इन बातों का

सर्दियों की शुरुवात हो चुकी है। जरूरी नहीं कि हर घर में गीजर हो। आज भी कई लोग वाटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी उनमें से एक है तो इसका यूज करने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें…

विंटर्स में अगर आप गर्म करती है वाटर हीटर रॉड से पानी,तो जरूर ध्यान रखें इन बातों का

फीचर्स डेस्क। सर्दियों में हर घर की जरूरत है गर्म पानी। सभी गर्म पानी से नहाते है। जिनके घर में गीजर की सुविधा नहीं वो आज भी वाटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते है। वैसे ये ज्यादा सेफ नहीं है। हमारे द्वारा की गई एक गलती हमारे लिए हार्मफुल साबित हो सकती है। अगर आप भी चाहती है कि वाटर हीटर रॉड का यूज करते समय आपको करेंट न लगे तो इन बातों पे जरूर ध्यान दें।

पुराना वाटर हीटर रॉड के इस्तेमाल से बचें

ज्यादा पुराना इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो तो उसके यूज से बचना चाहिए। अगर आपकी रॉड भी दो साल या उससे पुरानी हो गई है तो एक बार आप इलेक्ट्रीशियन को दिखा कर ही इस्तेमाल करें। वरना आपको नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़े. :- नैचुरल तरीके से बनाइए घर पर ये साबुन और सर्दियों में अपनी स्किन को ड्राई होने से बचाइए

यूज करने का तरीका हो सेफ

कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान यूज करें तो सबसे पहले अपनी सेफ्टी सुनिश्चित कर लें। सबसे पहले तो चप्पल जरूर पहनें। दूसरी बात कि रॉड को किसी स्टील या एल्यूमिनियम की बाल्टी में ही लगाएं। रॉड लगाने के बाद बाल्टी को इधर उधर न घुमाएं। जब पानी गर्म हो जाए तब स्विच बंद करके ही पानी की बाल्टी को छुए। पानी बाल्टी में इतना ज्यादा न भरें कि रॉड में ऊपर तक आ जाएं। बच्चों को इससे दूर रखें।

सफाई भी है जरूरी

वाटर हीटर रॉड की सफाई भी जरूरी है। अगर रॉड में जंग या व्हाइट परत लग गई है तो स्क्रबर की मदद से पहले साफ करें फिर पानी गरम करें। जंग या व्हाइट परत की वजह से पानी धीरे धीरे गर्म होगा और बिजली ज्यादा वेस्ट होगी। रॉड को साफ करके पूरी तरह सुखा कर फिर इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े. :- सर्दियों के कपड़े रखने के लिए बनानी है वॉर्डरोब में स्पेस, अपनाइए ये ईजी हैक्स

अच्छी कंपनी की वाटर हीटर रॉड लें

आपने वो कहावत तो सुनी होगी, सस्ता रोए बार बार महंगा रोए एक बार। इसलिए महंगा वाटर हीटर रॉड भले ही ले पर कंपनी अच्छी और विश्वसनीय होनी चाहिए। सस्ते के चक्कर में लोकल कंपनी के प्रोडक्ट में न फंसे। इससे करेंट भी लग सकता है या रॉड जल्दी खराब हो सकती है।

कभी भी लोहे की बाल्टी में पानी गरम न करें। इन छोटी छोटी बातों का ध्यान आपको बड़ी परेशानी से बचा सकता है। तो इन बातों को ध्यान में रख कर ही वाटर हीटर रॉड का यूज करें।

picture credit:google