चाय के साथ एविनिंग में सभी को खिलाए आलू जीरा, पढ़ें बनाने का एकदम न्यू आइडिया  

आज एविनिंग में चाय के साथ सभी को स्नेक्स में देने के लिए क्या प्लान कर रहीं हैं। अरे, कुछ भी क्यो जब सीजिनल रेसिपी आलू जीरा ऑप्शन में है तो। जानें एक्सपर्ट से आसान विधि...

चाय के साथ एविनिंग में सभी को खिलाए आलू जीरा, पढ़ें बनाने का एकदम न्यू आइडिया  

फीचर्स डेस्क। आलू जीरा (aaloo jeera) सर्दियों का बेस्ट रेसिपी है। सर्दियों में नई आलू मार्केट में आती है। ऐसे में कोई भी रेसिपी आप बनाती हैं तो टेस्टी बनता है। वैसे तो चाय के साथ लोग तरह-तरह की स्नेक्स बनाना पसंद करती हैं। लेकिन एविनिंग में आप चाय के साथ आलू जीरा बनाइए, यकीन मानिए आपको खूब तारीफ मिलेगी। टेस्टी के साथ यह आपके फैमली में सभी को पसंद आने वाली रेसिपी है। तो देर किस बात की आज ही एविनिंग में चाय के साथ बनाए आलू जीरा। आइये जानते हैं आसान विधि...

 इसके लिए सामग्री 

 - 4-5 आलू (उबले हुए)

- 2 चम्मच तेल

- 1 छोटा चम्मच जीरा (साबुत)

- 1 टीस्पून हल्दी पाउडर

- 1 टीस्पून धनिया पाउडर

- 1 टीस्पून पिसी लाल मिर्च (स्वादानुसार)

- नमक स्वादानुसार

- कटा हुआ हरा धनिया (गार्निश के लिए)

बनाने की विधि

सबसे पहले, आलू को उबालें या स्‍टीम करें जब तक वे पके न हो जाएं। उबलने के लिए आप आलू को पानी में डाल सकते हैं और मध्यम आंच पर 15-20 मिनट पकाएं। स्टीम करने के लिए, आलू को या तो प्रेशर कुकर में रखें और 2-3 सीटी आए तक पकाएँ, या साधारण कुकर में आलू को रखें और 4-5 सीटी आए तक पकाएं।

पके हुए आलू को छोटे टुकड़ों में कटलें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें जीरा डालें और इसे मध्यम आंच पर चटकने दें। जब जीरा भूनने लगे, तो उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें। मसाले को अच्छी तरह से साथ मिलाएँ। अब उसमें कटे हुए आलू डालें और सभी मसालों से अच्छी तरह मिलाएं।

आलू को अच्छी तरह से मसालों से ढ़कें साथ ही नमक स्वादानुसार मिलाएं। धीमी आंच पर रखें । जब आलू नरम हो जाएं ढक कर भूनें।  फिर आलू को हल्की सी सुनहरी रंग की खुली कढ़ाही में पसन्द के रंग आने तक भूनें। अखिर में, तले भूनें हुए जीरा आलू को नापकिन पर निकालें ताकि अधिकतम तेल निकल जाए।

जीरा आलू को एक सर्विंग प्लेट पर रखें और हरे धनिये के साथ सजाएं। आपका जीरा आलू तैयार है! आप इसे दाल-चावल के साथ, रोटी के साथ, या खाने के साथ परोस सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्‍जी है जिसे आप अपने परिवार और मित्रों के साथ स्वाद लेकर खा सकते हैं।

इनपुट सोर्स : बीना मिश्रा, भोपाल सिटी। 

नोट : आपके पास भी सर्दियों से रिलेटेड कोई रेसिपी है तो आज ही whatsaap- 9451292774