इस विकेंड पूरे फैमिली के लिए बनाएं खजूर नवाबी कोफ्ते, पढ़ें आसान विधि

जिन्हें हफ्ते में सिर्फ एक छुट्टी मिलती है, उन्हें तो शनिवार का और भी बेसब्री से इंतजार रहता है। इस विकेंड जरूर ट्राई करें खजूर नवाबी कोफ्ते...

इस विकेंड पूरे फैमिली के लिए बनाएं खजूर नवाबी कोफ्ते, पढ़ें आसान विधि

फीचर्स डेस्क। मॉर्निंग में घर से जल्दी ऑफिस के लिए निकलना और लेट ईवनिंग रिटर्न्स आना अब मेट्रो सिटी ही नहीं बल्कि सभी सिटी में रह रहीं वर्किंग वोमेंस की लाइफस्टाइल हो गई है। ऐसे में पूरे सप्ताह कुछ खास रेसिपी घर में नहीं बन पाती है। दरअसल, हर किसी को विकेंड का बेसब्री से इंतजार रहता है। जिन्हें हफ्ते में सिर्फ एक छुट्टी मिलती है, उन्हें तो शनिवार का और भी बेसब्री से इंतजार रहता है। तो इस विकेंड आपके लिए लेकर आई हूँ एक खास रेसिपी आप जरूर ट्राई करें खजूर नवाबी कोफ्ते।

इसके लिए सामग्री

 10 खजूर

 20 ग्राम खोया

 50 ग्राम पनीर मसला

चुटकी भर इलाइची पाउडर

चुटकी भर लालमिर्च पाउडर

चुटकी भर गरममसाला

100 ग्राम ब्रैडक्रंब्स

पर्याप्त तेल फ्राई करने के लिए

नमक स्वादानुसार

ग्रेवी की सामग्री

2-3 कलियां लहसुन

1 छोटा टुकड़ा अदरक

2 प्याज

30 ग्राम टोमैटो प्यूरी

 5 काजू

चुटकी भर इलाइची पाउडर

1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

2 चुटकी भर सौंफ पाउडर

1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

2 बड़े चम्मच तेल

5 ग्राम क्रीम

2 तेजपत्ते

नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाए

सबसे पहले खजूर के बीज निकाल लें। फिर खोया, नमक, लालमिर्च पाउडर, इलाइची पाउडर और गरम मसाले का मिश्रण तैयार करें और प्रत्येक खजूर में यह मिश्रण भरें। अब पनीर को मैश कर उस में नमक, लालमिर्च पाउडर और थोड़े से ब्रैडक्रंब्स मिला कर गूंथ लें। अब एक लोई के बीचोंबीच एक खजूर रख दें। खजूर को अच्छी तरह लोई से कवर करें और ब्रैडक्रंब्स में रोल करने के बाद उसे डीप फ्राई करें। इस तरह 10 कोफ्ते तल लें। फिर 2-3 मिनट के लिए काजू को पानी में रखें। अब लहसुन, अदरक, प्याज और काजू का पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को हलका सुनहरा होने तक तेल में फ्राई करें। फिर इस में टोमैटो प्यूरी, धनिया पाउडर, इलाइची पाउडर, सौंफ पाउडर, जीरा पाउडर, लालमिर्च पाउडर, नमक और गरममसाला डालें और फ्राई करें। अब इस मिश्रण में थोड़ा पानी डालें और ग्रेवी को उबालें। इस में थोड़ी क्रीम डाल कर ग्रेवी में कोफ्ते डालें और परोसें।

इनपुट सोर्स : प्रिया सिंह, भोपाल सिटी।