क्या आप जानते हैं घर में गमले में ही उगा सकते हैं पाइन एप्पल? कैसे, आइये जाने एक्सपर्ट से

पाइन एप्पल जैसा एक्सॉटिक फ्रूट भी आप घर पर अपने छोटे से गमले में ही उगा सकते हैं।  क्या है पूरा प्रोसेस , इस पौधे का कैसे ख्याल रखना होगा। सभी do's  एंड dont's जानने के लिए पढ़ें गार्डनिंग एक्सपर्ट आकाश जायसवाल की एडवाइस  .....

क्या आप जानते हैं घर में गमले में ही उगा सकते हैं पाइन एप्पल? कैसे, आइये जाने एक्सपर्ट से

फीचर्स डेस्क।अनानास यानि पाइन एप्पल एक ऐसा फ्रूट है जो किसी भी डिश , रायता ,सलाद में आसानी से फिट हो जाता यही और उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू साथ ही लुक भी दुगना कर जाता है। मार्किट में भी इसे  एक्सॉटिक और एक्सपेंसिव फल की श्रेणी में रखा जाता है। शादी पार्टीज आदि में पाइनएप्पल सलाद और पाइन एप्पल रायता मस्ट है , सभी इसको बहुत चाव से खाते हैं। फलों की टोकरी में भी इसे सबसे ऊपर सजा कर रखा जाता हैं ,इसकी क्राउन शेप्ड लीव्स खूब सजती हैं। यही नहीं पाइन एप्पल के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। अनानास में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इस में फाइबर, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम भी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी मिनरल्स और विटामिन्स शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। ऐसे में अगर आप पाइन एप्पल अपने घर में ही उगा सके तो ये किसी अचीवमेंट से कम नहीं होगा। आइये जानते हैं गार्डनिंग एक्सपर्ट आकाश जायसवाल से कि अनानास को घर में उगाने का पूरा प्रोसेस ,रख रखाव और ज़रूरी सावधानियां....

 कैसे उगेगा अनानास

सबसे पहला प्रश्न आप के जेहन में आ रहा होगी की अनानास उगेगा कैसे इसमें कोई बीज तो होता नहीं , तो आप को बता दें इसका ऊपरी हिस्सा क्राउन इस के लिए काम आता है। अनानास की कटीली पत्तियों को ‘क्राउन’ कहते हैं, क्योंकि ये अनानास फल के ऊपर ‘ताज’ की तरह सजी होती है। फ्रूट को को काटते समय सबसे पहले इसके क्राउन को हटाया जाता है। कुछ घरों में यह क्राउन डस्टबिन में जाता होगा, तो कहीं इसे खाद बनाने में इस्तेमाल किया जाता होगा। लेकिन आप अनानास के इसी ‘क्राउन’ से अनानास का पौधा उगा सकती है। 

कैसे लगायें पौधा

आकाश कहते हैं कि आप बाजार से अनानास लाते समय ध्यान दें कि इसके ऊपर की पत्तियां ठीक-ठाक हो और बहुत ज्यादा खराब न हुई हों। इसके बाद, आप सबसे पहले फल के ऊपर से ‘क्राउन/पत्तियों के फूल’ को निकाल लें। अब इस क्राउन के नीचे की तरफ से लगभग डेढ़-दो इंच तक, सभी पत्तियों को निकाल दें। पत्तियों को निकालने के बाद, आप इस क्राउन को कहीं छाया में रख दें। ताकि पत्तियों को तोड़ने की वजह से इसमें से जो तरल निकलता है, वह सूख जाए। अगर पत्तियों को निकालने के बाद, इसे तुरंत मिट्टी में लगाया जाएगा तो यह सड़ सकता है। इसलिए हमेशा क्राउन को प्लांट करने से पहले सुखा लें।

ध्यान रखें

पाइन एप्पल उगाने के लिए आप कम से कम 24 इंच का गमला लें। जिसके तले में छेद हो और इस छेद पर आप कोई पत्थर या दिया रख दें।

पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए आप 50% सामान्य बगीचे की मिट्टी, 25% रेत और 25% केचुआ खाद या गोबर की खाद ले लें।

इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर गमले में भरें।

अनानास के क्राउन को लगभग तीन-चार घंटे सुखाने के बाद, गमले में लगाएं।

मिट्टी में आपको सिर्फ नीचे का हिस्सा दबाना है, जहां से आपने पत्तियां निकाली हैं।

ऊपर की बड़ी पत्तियां बाहर की तरफ रहेंगी।

अब ऊपर से स्प्रे करके पानी दें।

अब आपको गमले को सीधी धूप में नहीं रखना है। बल्कि कुछ समय तक आपको गमले को छांव वाली जगह पर रखना होगा।

जब अनानास की ऊपर की पत्तियों का रंग गहरा हरा होने लगे, तो आप समझ जाएंगे कि जड़ें विकसित होने लगी है।

इसके बाद आप गमले को धूप में रख सकते हैं।

आकाश कहते हैं कि पौधे को नियमित रूप से पानी देते रहें। हालांकि, अनानास के पौधे को विकसित होने की प्रक्रिया में काफी समय लगता है। लेकिन आप धैर्य रखें, क्योंकि जब आपका पौधा बढ़ने लगेगा, तो आपको ही सबसे ज्यादा खुशी मिलेगी।

गार्डनर द आकाश जैस्वाल

आकाश जैस्वाल कानपुर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपने टेरेस गार्डन में 250 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे उगाए हैं। इनमें सब्जी, फल, सजावटी पौधे आदि शामिल हैं। वह गमलों के साथ ही ग्रो बैग्स का भी इस्तेमाल पौधे उगाने के लिए करते हैं। इसके अलावा इनका गार्डनिंग लवर्स विद आकाश नाम से यूट्यूब चैनल भी है। जिसके आठ लाख से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। आकाश हर दिन गार्डनिंग से जुड़े टिप्स अपने चैनल के माध्यम से लोगों से साझा करते हैं। वह कहते हैं कि लोगों को गार्डनिंग के टिप्स देकर उन्हें संतुष्टि मिलती है।

Special Thanks to Akash Jaiswal