अष्ठकोण आकार का बनेगा मल्टी-सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल: डा नीलकंठ तिवारी

प्रस्तावित अस्पताल में 5 ऑपरेशन थिएटर होगा जो अलग-अलग विभाग के लिए डेडीकेटेड होगा । इसमें सर्जरी, सामान्य न्यूरो सर्जरी,ऑर्थोपेडिक सर्जरी एवं अन्य के लिए अलग अलग ऑपरेशन थिएटर होगा । अस्पताल मे 100 ऑपरेशन थिएटर के बेड तथा 260 आईसीयू के बेड होंगे...

अष्ठकोण आकार का बनेगा मल्टी-सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल: डा नीलकंठ तिवारी

वाराणसी सिटी। श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल जल्द ही हाईटेक होने वाला है। इसके लिए बकायदा डीपीआर भी तैयार हो चुका है। जल्द ही इस पर काम शुरू होने वाला है। बता दें कि, शहर के बीचों -बीच स्थित होने के साथ ही इस अस्पताल को मेडिकल व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यहां हर दिन आसपास के जिलों से भी हजारों की संख्या में मरीज आकर अपना इलाज कराते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इसे नए सिरे से तैयार करवाने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में वाराणसी दक्षिणी विधायक डा नीलकंठ तिवारी ने संबंधित अधिकारियों संग आवश्यक बैठक आहूत की। उक्त बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीएमएस, के अलावा निर्माण खंड के संबंधित अधिकारी एवं आर्किटेक्ट की मौजूदगी रही। बैठक में विधायक नीलकंठ तिवारी ने निर्माण से संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा किया।

बैठक के दौरान भवन के डिजाइन से संबंधित कुछ बिंदुओं पर जिलाधिकारी वाराणसी से बात कर आवश्यक निर्देश दिया। डा तिवारी ने कहा कि नवीन भवन का स्वरूप, वर्तमान भवन के समान ही दिखना चाहिए। उन्होंने बताया की प्रस्तावित 7 मंजिला भवन का आकार अष्टकोण (octangular) होगा । 7 मंजिल के प्रस्तावित मल्टी सुपर स्पेशियल्टी भवन के अंडर ग्राउंड में लगभग 300 चारपहिया वाहन की पार्किंग समेत लगभग 100 चार पहिया वाहनों के पार्किंग के लिए  बाहर जगह उपलब्ध रहेगी।

प्रस्तावित अस्पताल में 5 ऑपरेशन थिएटर होगा जो अलग-अलग विभाग के लिए डेडीकेटेड होगा । इसमें सर्जरी, सामान्य न्यूरो सर्जरी,ऑर्थोपेडिक सर्जरी एवं अन्य के लिए अलग अलग ऑपरेशन थिएटर होगा । अस्पताल मे 100 ऑपरेशन थिएटर के बेड तथा 260 आईसीयू के बेड होंगे । इसके अलावा 365 अन्य बेड की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही साथ प्राइवेट कक्ष भी  बनाया जाना प्रस्तावित है। अस्पताल में कुल 26 लिफ्ट प्रस्तावित है जिसमे 8 लिफ्ट मरीजों के लिए, 5 लिफ्ट चिकित्सकों के लिए, 5 अलग लिफ्ट , 6 अलग लिफ्ट स्ट्रेचर के लिए , तथा 2 लिफ्ट फायर सुरक्षा के लिए होंगे।

इसके अलावा अस्पताल में स्टाफ एवं चिकित्सकों के रहने के लिए 1BHK के 98 आवास, 2BHK के 98 आवास एवं 3BHK के 60 आवास बनेंगे। जानकारी के लिए बता दें मंडलीय अस्पताल की लगभग 150 वर्ष पुरानी बिल्डिंग के स्थान पर अब नया सात मंजिला भवन तैयार होगा। इसके साथ ही अस्पताल के रंग-रूप और चिकित्सकीय सुविधाओं को भी पहले से बेहतर बनाया जाएगा। अस्पताल के कायाकल्प हो जाने के साथ ही यहां पर एमआरआई, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी की अलग-अलग यूनिट को तैयार किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक और शल्य चिकित्सकों की तैनाती भी करने की तैयारी है।  मरीजों को किसी भी तरीके की कोई समस्या ना हो इसका ध्यान रखा जाएगा।

 बैठक के बाद समस्त अधिकारियों संग विधायक डा तिवारी ने संपूर्ण अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया। नई बिल्डिंग बनने के बाद सिटी स्कैन, पैथोलॉजी, डायलिसिस, डिजिटल एक्स रे, ब्लड बैंक, दवा काउंटर को नए भवन में शिफ्ट करने की तैयारी है। साथ ही मरीज और उनके तीमारदारों के लिए भी अन्य सुविधाओं की व्यवस्था अस्पताल की ओर से की जाएगी। बैठक में सीएमओ, सीएमएस, पीडब्लूडी के अधिशाषी अभियांतगण, आर्किटेक्ट, एसआईसी के अधिकारियों के अलावा भाजपा के मंडल अध्यक्ष द्व्य गोपालजी गुप्ता, संदीप चौरसिया, पार्षद गण संजय केशरी, इंद्रेश सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।