साप्ताहिक राशिफल: सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह आइए जानते है ज्योतिषाचार्य डॉ रुचिका गुप्ता से

इस सप्ताह सभी नौ ग्रह का प्रभाव, कैसा रहेगा मेष, वृषभ व कन्या राशि सहित सभी राशियों पर आईए जानते है....

साप्ताहिक राशिफल: सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह आइए जानते है ज्योतिषाचार्य डॉ रुचिका गुप्ता से

मेष- आपके लिए सप्ताह की शुरुआत में ही कार्यक्षेत्र अथवा घर परिवार के किसी कार्यक्रम आदि में शामिल होने के लिए लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। इस सप्ताह ज्यादा धन खर्च होने के कारण आर्थिक चिंता बनी रह सकती है। सप्ताह के मध्य में परिजनों के साथ गलतफहमी पैदा होने के कारण वाद-विवाद हो सकता है। किसी भी घरेलू समस्या को सुलझाते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला साबित हो कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको उदर संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। खान-पान का ख्याल रखें और चिंता की जगह चिंतन करें। प्रेम संबंधों में सोच-समझ कर कदम आगे बढ़ाएं और कोई भी बड़ा निर्णय भावनाओं में बहकर लेने से बचें। कठिन समय में जीवनसाथी का साथ सुकून देगा। 
उपाय : प्रतिदिन गणपति की उपासना और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

वृषभ-  इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखकर चलना होगा। सप्ताह की शुरुआत से ही आप पर कामकाज और घरेलू जिम्मेदारियों का बोझ बना रह सकता है। इस सप्ताह जहां आपको करियर और कारोबार में आगे बढ़ने के लिए नए मौके मिलेंगे वहीं अपने कार्यों को निबटाने के लिए समय की कमी भी बनी रह सकती है। कारोबार में मनचाहा लाभ करने के लिए अतिरिक्त प्रयास और परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान यदि आप समय और उर्जा का प्रबंधन करने में कामयाब रहते हैं तो आप जिंदगी में मिलने वाले अवसर का लाभ उठाने में कामयाब हो पाएंगे। कार्यक्षेत्र और व्यवसाय क्षेत्र में किसी के बहकावे में आकर कोई निर्णय न लें। घर-परिवार में प्रेम और सामंजस्य को बनाए रखने के लिए भी छोटी-मोटी बातों को नजरंदाज करना बेहतर रहेगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। दांपत्य जीवन मधुर बना रहेगा। माता-पिता का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा क्योंकि आप मौसमी बीमारियों आदि के शिकार हो सकते हैं।

उपाय : प्रतिदिन लाल पुष्प चढ़ाकर हनुमान जी की पूजा और बजरंग बाण का विशेष रूप से पाठ करें।

मिथुन- आपके लिए यह सप्ताह शुभता और लाभ लिए आया है। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने पर आपके मन में उत्साह और उर्जा बनी रहेगी। घर-परिवार से जुड़े किसी बड़े निर्णय को लेने में आपको परिजनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। लोग आपके निर्णय की तारीफ करेंगे। नौकरीपेशा लोगों का मनचाही जगह पर तबादला या प्रमोशन हो सकता है। जो लोग लंबे समय से रोजगार की तलाश में भटक रहे थे, उन्हें मनचाहा अवसर प्राप्त हो सकता है। सप्ताह के मध्य में आप परिवार के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर घूमने के लिए निकल सकते हैं। इस दौरान परिवार के साथ खूब मौज-मस्ती करने के अवसर मिलेंगे। घर-परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। इस सप्ताह कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। लिखने-पढ़ने वाले या फिर कला जगत से जुड़े लोगों के लिए यह समय अत्यंत शुभ साबित होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। अविवाहित लोगों के विवाह का योग बनेगा। यदि आप प्रेम संबंध में चल रहे हैं तो परिजन आपके प्रेम पर विवाह की मुहर लगा सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। सेहत सामानय रहेगी। 

उपाय : प्रतिदिन भगवान सूर्य नारायण को जल दें तथा गुरुवार के दिन किसी मंदिर में जाकर सफाई करें।

कर्क- आपके  लिए यह सप्ताह सुख और सौभाग्य को लिए है। इस सप्ताह आपको भूमि-भवन आदि से लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप लंबे समय से किसी जमीन या मकान को खरीदने या बेचने की सोच रहे थे तो आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो सकती है। यदि पैतृक संपत्ति आदि को लेकर कोर्ट-कचहरी में कोई मुकदमा चल रहा था तो फैसला आपके पक्ष में आ सकता है या फिर आपके विरोधी आपके साथ समझौता करने को तैयार हो सकते हैं। यह सप्ताह परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद, लाभदायक और कारोबार को आगे बढ़ाने वाली साबित होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद या मनचाही जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी बात बन सकती है और जो लोग पहले से ही प्रेम संबंध में हैं, उन्हें अपने लव पार्टनर से कोई सरप्राइज मिल सकता है। संभव है कि आपके परिजन आपके प्रेम पर शादी की मुहर लगा दें। परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। सेहत सामान्य रहेगी। 
उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की उपासना करें।

सिंह- इस सप्ताह उनके द्वारा किए गए जाने वाले प्रयास और परिश्रम का परिणाम मिलने में थोड़ी देर अवश्य लगेगी लेकिन उन्हें इसका शुभ परिणाम ही मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में सेहत और संबंध दोनों का विशेष ख्याल रखें। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को कोर्ट-कचहरी से बाहर ही निबटाना उचित रहेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता पाने के लिए अत्यधिक परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। सप्ताह का पूर्वार्ध भले ही कुछेक कठिनाईयों के साथ बीते लेकिन उत्तरार्ध में आपको चीजें पटरी में लौटती हुई दिखाई देंगी। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास में आंशिक ही सही लेकिन सफलता मिलती नजर आएगी। इस दौरान मिलने वाले किसी अवसर को हाथ से न जाने दें। व्यवसाय में अप्रत्याशित रूप से लाभ होगा। संतान पक्ष से जुड़ी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना और शनिवार के दिन शनि स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या - इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में मेहनत करने का समय है । कामकाज में आने वाली अड़चनें आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। तय किए गए लक्ष्यों को पाने में आपकी खराब सेहत भी अड़चन डाल सकती है। पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने कर्मचारियों या पार्टनर पर आंख मूंद कर काम छोड़ने से बचना चाहिए अन्यथा बड़ी आर्थिक चोट लग सकती है। कारोबार में पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। कोई वरिष्ठ सदस्य परिजनों में उपजी गलतफहमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। आपके द्वारा भी परिवार को एक सूत्र में बांधने के प्रयास सफल होंगे। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं। जो लोग उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं, उनकी राह में कुछेक अड़चनें आ सकती हैं। परिवार के किसी बुजुर्ग की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। वाहन धीरे चलाएं।  

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की विधि-विधान से उपासना करें और शनिवार के दिन चीटिंयों को आटा डालें।

तुला - आपके लिए यह सप्ताह सकारात्मक  है। सप्ताह की शुरुआत में इष्ट मित्रों की मदद से सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे। धार्मिक एवं मांगलिक कार्य में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों ही आप पर मेहरबान रहेंगे। सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर धन राशि खर्च कर सकते हैं। इस दौरान वाहन या भवन सुख की प्राप्ति हो सकती है। पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद में विरोधी स्वयं समझौते के लिए पहल कर सकते हैं या फिर किसी वरिष्ठ और प्रभावी व्यक्ति की मदद से ऐसे विवाद का मनचाहा समाधान निकल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रिय व्यक्ति के घर आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। इस दौरान पिकनिक, पार्टी या लंबी दूरी की यात्रा संभव है। कारोबार को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करना चाह रहे हैं तो बात बन जाएगी। वहीं जो लोग पहले से प्रेम संबंध में हैं तो उनके विवाह की कामना पूरी हो सकती है। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत करने के अवसर प्राप्त होंगे। 
उपाय: श्री लक्ष्मी नारायण की प्रतिदिन पूजा करें और केसर का तिलक लगाएं।

वृश्चिक - आपके लिए यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ और लाभप्रद साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत से ही आप अपने समय और उर्जा का प्रबंधन करके चलेंगे। आपकी सूझ-बूझ और बजट बनाकर चलने पर ही आपके सोचे हुए कार्य समय पर बगैर किसी आर्थिक दिक्कत के पूरे हो पाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप अपने प्रमोशन या तबादले का इंतजार कर रहे थे तो संभव है कि आपकी यह मनोकामना इस सप्ताह पूरी हो जाए। यदि आप करोबार का विस्तार करने की सोच रहे हैं तो एक बार शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। इस सप्ताह किसी मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। 

उपाय : भगवान शिव की प्रतिदिन साधना और उनकी चालीसा का पाठ करें।

धनु- आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस सप्ताह में आपको करियर-कारोबार से जुड़ी शुभ सूचनाएं प्राप्त होंगी और इष्ट-मित्रों आदि का सहयोग मिलेगा, वहीं सप्ताह के उत्तरार्ध में बने बनाए कार्यों में कुछ अड़चनें आने के कारण मन बेचैन रहेगा। इस सप्ताह घर हो या फिर कार्यक्षेत्र छोटी-मोटी बातों को नजरंदाज करके सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस करेंगे तो आपके लिए उत्तम रहेगा। कामकाजी महिलाओं को घर और आफिस के बीच तालमेल बिठाने में कुछ दिक्कतें आ सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर के किसी बुजुर्ग सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। इस दौरान आपका अधिकांश समय घरेलू समस्याओं का समाधान खोजने में निकलेगा। प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए आपको अपने लव पार्टनर के निजी जीवन में जरूरत से ज्यादा दखलंदाजी करने से बचना होगा। जीवनसाथी का आपके साथ परछाईं की तरह साथ बना रहेगा। सेहत का विशेष ख्याल रखें। कोई पुरानी बीमारी दोबारा से उभरने की आशंका है। 
उपाय : प्रात:काल सूर्योदय के समय तांबे के लोटे से जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

मकर-  इस सप्ताह अपने धन और समय दोनों का प्रबंधन करके चलना होगा। सप्ताह की शुरुआत में ही घर की मरम्मत या अन्य किसी कार्य के लिए चाहे-अनचाहे बड़ी धन राशि खर्च करनी पड़ सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी बाजार में फंसे पैसे को निकालने के लिए अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में ही आफिस के कार्य अथवा कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का ख्याल रखें और धन के लेन-देन में भी सावधानी रखें। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अधिक परिश्रम करने पर ही मनचाही सफलता की प्राप्ति संभव हो पाएगी।  प्रेम संबंध में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और उसका प्रदर्शन करने से बचें।

उपाय: प्रतिदिन गणपति की पूजा करें और बुधवार के दिन दूर्वा चढ़ाकर उनके मंत्रों का जाप करें।

कुंभ -  इस सप्ताह अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए शुभ और लाभदायक साबित होगा। ऐसे में कार्यक्षेत्र हो या फिर आपका घर-परिवार, लोगों की छोटी-मोटी बातों को नजरंदाज करें और सभी के साथ मिलकर चलें। इस सप्ताह आपको यदि एक कदम पीछे करने पर दो कदम आगे जाने की संभावना दिखाई दे तो ऐसा करने में बिल्कुल संकोच न करें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में बेवजह के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान आपको अपने कार्यों में सफलता पाने के लिए अतिरिक्त श्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी। यदि आप पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो बेहतर होगा कि धन संबंधी मामलों में पारदर्शिता बनाकर चलें। प्रेम संबंध में किसी तीसरे व्यक्ति की इंट्री से आपकी मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसके कारण लव पार्टनर के साथ कई बार तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। गलतफहमियों को दूर करने के लिए महिला मित्र काफी मददगार साबित हो सकती है। इस सप्ताह में जीवनसाथी की खराब सेहत आपके लिए चिंता का सबब बन सकती है। इस सप्ताह आपको अपनी भी सेहत और दिनचर्या का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें। 

मीन- आपके लिए यह सप्ताह शुभता और सफलता लिए रहने वाला है। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। यदि आप लंबे समय से भूमि, भवन या वाहन के क्रय-विक्रय की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। सप्ताह के मध्य तक सुख-सुविधा में बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में कारोबार में आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान किसी बड़े फैसले को लेते समय आप खुद को असंमंजस की स्थिति में पा सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चीजों को कुछ समय के लिए टाल दें या फिर किसी शुभचिंतक की सलाह लेकर आगे बढ़ें। संतान पक्ष से जुड़ी कोई बात आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उपाय: देवी दुर्गा की उपासना करें और अपने आसपास सुगंध का प्रयोग करें।

डॉ रूचिका गुप्ता (ज्योतिषाचार्य, वास्तु विशेषज्ञ व टैरो कार्ड रीडर) से यहां संपर्क किया जा सकता है :+91-7217785508 
Instagram:  ruchikaguptastro
Facebook: Astro Ruchika Gupta