Navratri 2023 : मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार चढ़ाएं फूल, पढ़े क्या कहते हैं पंडित जी

ये 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित होता है। नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग- अलग रूपों में पूजा की जाती है। कई लोग नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन का उपवास रखते हैं...

Navratri 2023 : मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार चढ़ाएं फूल, पढ़े क्या कहते हैं पंडित जी

फीचर्स डेस्क। आज नवरात्रि (Navratri) का तीसरा दिन है। इस दिन मां चंद्रघंटा की पूजा- अचर्ना होती है। इस बार नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो चुके हैं जो 30 मार्च तक चलेगा। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा (Maa Durga) की विभिन्न रूपों में पूजा अर्चना की जाती है। कई लोग नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न उपाय करते हैं। मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर आती हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करती हैं। ऐसे में ज्योतिषि एक्सपर्ट अंजनी शर्मा की मानें तो मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार फूल चढ़ाना शुभ होता है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं किस राशि के जातक को कौन से रंग काा फूल चढ़ाना चाहिए...

मेष राशि – मेष राशि के जातकों को लाल रंग का फूल चढ़ाना चाहिए। भक्त गुलाब, लाल कनेर और कमल का फूल चढ़ा सकते हैं।

वृषभ राशि – इस राशि के जातक को सफेद रंग का फूल चढ़ाना चाहिए। नवरात्रि में बेला, हरश्रृंगार और सफेद गुड़हल के फूल चढ़ाना चाहिए।

मिथुन राशि – इस राशि के जातको को पीले कनेर, गेंदा का फूल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं।

कर्क राशि – इस राशि के जातक नवरात्रि में सफेद, गुलाबी रंग के फूल चढ़ा सकते हैं। मान्यता है कि इन रंगों के फूल चढ़ाने से माता रानी जल्दी प्रसन्न होती हैं।

सिंह राशि – सिंह राशि के जातक को गुलाब, कनेर के फूल मां दुर्गा को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

कन्या राशि – इस राशि के लोग मां दुर्गा को गेंदा, गुड़हल, गुलाब आदि के फूल अर्पित करना चाहिए।

तुला राशि – तुला राशि के लोग माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग का फूल अर्पित करें। ये लोग सफेद कमल, कनेरस बेला या केवड़ा का फूल अर्पित कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि – इस राशि के जातक लाल रंग के फूल अर्पित करें. लाल रंग के फूल चढ़ाने से घर में सुख- समृद्धि आती है।

धनु राशि – धनु राशि के जातक मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के फूल चढ़ाएं।

मकर राशि – मकर राशि के जातक को नीले रंग के फूल चढ़ाना चाहिए। इस रंग के फूल चढ़ाने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है।

कुंभ राशि – इस राशि के जातक नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नीले रंग के फूल अर्पित करें। इस रंग के फूल को अर्पित करने से रोग- दोष समाप्त होता है। साथ ही शनि ग्रह के प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

मीन राशि – मीन राशि के जातक मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से माता रानी आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरी करती हैं।