ईविनिंग में आसानी से चाय के साथ बनाएं कोरिएंडर चिल्ली स्पिनिच फ्रिटर्स

ईविनिंग में चाय के साथ कुछ खास स्नेक्स खाने का मन तो सभी का करता है। लेकिन रोज-रोज बनाया क्या जाय यही सोचना बड़ी उलझन भरी होती है...

ईविनिंग में आसानी से चाय के साथ बनाएं कोरिएंडर चिल्ली स्पिनिच फ्रिटर्स

फीचर्स डेस्क। बारिश का मौसम चल रहा है। ऐसे में ईविनिंग में चाय के साथ कुछ खास स्नेक्स खाने का मन तो सभी का करता है। लेकिन रोज-रोज बनाया क्या जाय यही सोचना बड़ी उलझन भरी होती है। दरअसल, घर में बच्चे हैं तो उनको भी भूख लगती है। हलाकि बच्चे ही नहीं हम सभी बड़ो को भी शाम को कुछ खाने की भूख होती है। ऐसे में आप हाउसवाइफ हैं तो परेशान न हों। आज इस आर्टिकल में हम बताने जा रहें हैं एक बेस्ट रेसिपी। तो चलिये मैडम अब चिंता छोड़िए.. घर में कोरिएंडर चिल्ली स्पिनिच फ्रिटर्स, कौसकौस और रैटाटौइल बनाए

कोरिएंडर चिल्ली स्पिनिच फ्रिटर्स

इसके लिए सामग्री

300 ग्राम पालक कटा

3/4 कप चने का आटा

1/3 कप चावल का आटा

1/2 काप योगहर्ट

4 बड़े चम्मच धनिया का पेस्ट

2 बड़े चम्मच हरीमिर्च का पेस्ट

1 छोटा चम्मच हलदी पाउडर

1 छोटा चम्मच लालमिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच अजवाइन

तलने के लिए औयल

नमक स्वादानुसार.

ऐसे बनाए 

एक मिक्सिंग बाउल में औयल को छोड़ कर बाकी सारी सामग्री डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस में थोड़ा पानी डाल कर इस का गाढ़ा बैटर तैयार करें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर रख कर औयल गरम करें। जब औयल गरम हो जाए तब उस में से 2 छोटे चम्मच औयल ले कर उसे बैटर पर डाल कर अच्छी तरह फेंटें। फिर बैटर से छोटेछोटे पकौड़े बनाते हुए उन्हें सुनहरा होने तक फ्राई करें। फिर टिशू पेपर पर निकालें। अब तैयार फ्रिटर्स को मनपसंद की चटनी के साथ सर्व करें।

कौसकौस

इसके लिए सामग्री

 200 ग्राम इंस्टैंट कौसकौस

200 ग्राम पानी

50 ग्राम बटर

1 बड़ा चम्मच ऐक्स्ट्रा वर्जिन औलिव औयल

  नमक स्वादानुसार

 ऐसे बनाए 

एक पैन में पानी को नमक और बटर के साथ उबालें। जब पानी उबल जाए तब इस में कौसकौस डाल कर अच्छी तरह चलाएं और फिर आंच से उतार लें। ढक कर 5 निमट के लिए रख दें। सर्व करने से पहले ऊपर से औलिव औयल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह चलाएं ताकि गांठें न पड़ें।

रैटाटौइल

इसके लिए सामग्री

150 ग्राम टमाटर

75 ग्राम प्याज कटा

100 ग्राम जुकीनी ग्रीन

120 ग्राम हरी, लाल और पीली शिमलामिर्च

120 ग्राम बैगन

50 ग्राम टमाटर

10 ग्राम बेसिल

25 ग्राम लहसुन

थोड़ा सा सफेद मिर्च पाउडर

नमक स्वादानुसार.

ऐसे बनाए 

एक पैन को मीडियम आंच पर रख कर औयल गरम करें। फिर इस में प्याज और शिमलामिर्च डाल कर 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर इसे एक बाउल में निकाल कर एक तरफ रख दें। फिर पैन में कटे बैगन डाल कर मीडियम आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। अब दोबारा से इस में प्याज और शिमलामिर्च को डाल कर इस में टमाटर का पेस्ट मिला कर अच्छी तरह चलाएं। अब इस में थाइम और टोमैटो डालें। फिर आंच को हलका कर के ढक कर 15 मिनट तक पकाएं। बीचबीच में चलाना न भूलें। फिर इस में बेसिल और लहसुन डालें। आखिर में नमक और सफेद मिर्च पाउडर डाल कर गरमगरम सर्व करें।

इनपुट सोर्स : मीनाक्षी अग्रवाल, रेसिपी एक्सपर्ट, भोपाल सिटी।