जब आप लोगों से बच नहीं सकते तो कैसे निपटें?

जब आप लोगों से बच नहीं सकते तो कैसे निपटें?

फीचर्स डेस्क। जब आप उस व्यक्ति से बच नहीं सकते यदि आप किसी के साथ बिताए जाने वाले समय को पूरी तरह से टाल नहीं सकते या कम नहीं कर सकते, तो भी आपके पास विकल्प हैं।

सीमाओं का निर्धारण

"सीमाएँ आवश्यक हैं,"

सीमाएँ निर्धारित करने में यह तय करना शामिल है कि आप क्या बर्दाश्त करेंगे और क्या नहीं। इन सीमाओं को स्पष्ट रूप से बताएं और उन पर कायम रहें। हो सकता है कि आपको अपने सहकर्मी की नाटकीय कहानियाँ सुनने में कोई आपत्ति न हो, यहाँ तक कि स्पष्ट रूप से काल्पनिक कहानियाँ भी। लेकिन आप मौखिक दुर्व्यवहार या गपशप पर अपनी सीमा तय करते हैं। इसलिए जब वे किसी अन्य सहकर्मी का मज़ाक उड़ाना शुरू करें, तो कहें, "जैसा कि मैंने कहा, मुझे इस प्रकार की बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं है।" यदि संभव हो तो कमरे से बाहर निकलें या हेडफ़ोन लगाने का प्रयास करें।

बाहर निकलने की रणनीति रखें

यदि आप किसी जहरीली बातचीत में फंस गए हैं और कोई आसान रास्ता नहीं दिख रहा है, तो आप चिंता कर सकते हैं कि छोड़ना असभ्य लगता है, खासकर यदि आप पर्यवेक्षक से बात कर रहे हैं।

लेकिन विनम्रतापूर्वक छोड़ना पूरी तरह से संभव है। यदि यह मदद करता है, तो समय से पहले कुछ गो-टू लाइन्स के साथ आने पर विचार करें जिन्हें आप आवश्यकतानुसार निकाल सकते हैं। कुछ ऐसा प्रयास करें, “मुझे क्षमा करें, लेकिन मुझे आपको रोकना होगा। मेरे पास बहुत सारा काम है, इसलिए मैं अभी चैट नहीं कर सकता" या, "क्षमा करें, मैं एक महत्वपूर्ण फोन कॉल का इंतजार कर रहा हूं और अभी इस पर चर्चा नहीं कर सकता।"

अपनी दिनचर्या बदलें

जब आप पढ़ाई कर रहे हों तो क्या परिवार का कोई सदस्य हमेशा आपको पकड़ लेता है या काम पर जाते समय आपको रोक लेता है? हो सकता है कि कोई सहकर्मी दोपहर के भोजन के समय हमेशा यह शिकायत करे कि हर कोई उनके साथ कितना बुरा व्यवहार करता है।

आदर्श रूप से, वे आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करेंगे, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है। हालाँकि यह उचित नहीं लग सकता है कि आप ही हैं जिसे बदलना है, यह अक्सर आपकी भलाई के लिए इसके लायक है। अपनी दिनचर्या में बदलाव करने से आपको उन वार्तालापों में शामिल होने से बचने में मदद मिल सकती है जिन्हें आप छोड़ना पसंद करते हैं। ब्रेक रूम के अलावा कहीं और दोपहर का भोजन करने, हेडफ़ोन पहनने या किताब पढ़ने का प्रयास करें।

परिवार के सदस्यों से बचना कठिन हो सकता है। अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता के बारे में सम्मानजनक लेकिन दृढ़ बातचीत करने का प्रयास करें। यदि आप दरवाजे से बाहर जा रहे हैं, तो अपनी त्वरित निकास रणनीति का अभ्यास करें: "क्षमा करें, मुझे देर हो गई!"

उन्हें मदद पाने के लिए प्रोत्साहित करें, यह अक्सर कठिन होता है।