मैथ्स को सरल बनाता है अबैकस

बच्चा एबेकस के उपयोग से सरल गणितीय संचालन easy mathematical counting करना सीखता है एक बार जब वे अबैकस के उपयोग में महारत हासिल कर लेते हैं, तो वे एक सरल विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक की ओर बढ़ते हैं जो उन्हें अपने दिमाग में अबेकस को ग्रहण करने और वस्तुतः गणना करने में मदद करती है...

मैथ्स को सरल बनाता है अबैकस

फीचर्स डेस्क। हर कोई जानता है कि गणित के लिए अबेकस का उपयोग करना कितना आसान है, अबेकस के कई छिपे हुए लाभ हैं जो बच्चे के समग्र विकास all round development में मदद करते हैं। प्रारंभिक वर्ष ऐसे होते हैं जब बच्चे का अधिकांश विकास होता है, उन्हें अबैकस कक्षाओं में जल्दी enrollकरने से उन्हें जबरदस्त मदद मिल सकती है।

यह एकाग्रता concentration में सुधार करता है

बच्चा एबेकस के उपयोग से सरल गणितीय संचालन easy mathematical counting करना सीखता है एक बार जब वे अबैकस के उपयोग में महारत हासिल कर लेते हैं, तो वे एक सरल विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक की ओर बढ़ते हैं जो उन्हें अपने दिमाग में अबेकस को ग्रहण करने और वस्तुतः गणना करने में मदद करती है। यह, बदले में, उनके एकाग्रता कौशल को और भी अधिक बढ़ा देता है। ये कौशल जीवन के अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ते हैं, और बच्चा आसानी से किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, चाहे वह स्कूल में हो या घर पर।

अवलोकन visualisation और सुनने के कौशल में सुधार करता है

फ्लैशकार्ड प्रशिक्षण की मदद से, मानसिक प्रशिक्षण तकनीकों में से एक, और मानसिक गणित mental maths की समस्याओं को हल करते समय , एक बच्चा जो गणित के लिए अबैकस सीख रहा है, वह सिर्फ एक नज़र से संख्याओं को प्रोसेस करना शुरू कर सकता है। जैसे-जैसे प्रशिक्षण practice जारी रहता है, बच्चा अपने अवलोकनvisualisation कौशल को सुधारता है। इसी तरह, सुनने का कौशल भी बेहतर होता है क्योंकि बच्चों को समस्याओं को हल करते समय केवल एक बार संख्या सुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह बच्चों को सक्रिय रूप actively से प्रश्नों को सुनना और जीवन में उनके सुनने के कौशल में सुधार करना सिखाता है।

विज़ुअलाइज़ेशन और कल्पना को बढ़ाता है

उनके प्रशिक्षण की शुरुआत में ही, बच्चों को वर्चुअल अबेकस का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे उन्हें सिर्फ एक अबेकस की कल्पना करके समस्याओं को जल्दी से हल करने में मदद मिलती है। बच्चा जितना अधिक इस तकनीक का उपयोग करना शुरू करता है, उसकी कल्पना और दृश्य कौशल में उतनी ही बेहतरी आती है।

अबैकस के लाभों में से एक स्मृति memory को मजबूत करना है

एक बच्चे को अपने संख्या प्रशिक्षण के दौरान और समस्याओं को हल करते समय कई छवियों को याद करना पड़ता है। अबैकस सीखने वाले छात्र भी अंतिम उत्तर देने से पहले समस्या को हल करते समय बनाई गई अंतिम छवि को याद करते हैं। निरंतर अभ्यास से, बच्चे की किसी चीज़ को याद रखने की क्षमता में सुधार होता है और यहां तक ​​कि यह एक फोटोग्राफिक मेमोरी बन सकती है।

गति speedऔर सटीकता accuracy बढ़ाना

अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में समय की कमी होती है, और बच्चे को बड़े होने के बावजूद कम समय में सटीक accurate परिणाम देने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। अबैकस सीखना एक बच्चे को यह सिखाने में मदद कर सकता है कि सटीक रहने के साथ-साथ अपने समय का अनुकूलन कैसे करें।

रचनात्मकता creativity को बढ़ाता है

क्योंकि अब उनके पास अच्छा विज़ुअलाइज़ेशन और कल्पना कौशल है, बच्चे के मस्तिष्क के पास सही प्रशिक्षण और सक्रियता है, जो बच्चे को और अधिक रचनात्मक होने के लिए प्रेरित करती है।

सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाता है

अबेकस सीखने वाला बच्चा अपने शिक्षकों, माता-पिता और साथियों से लगातार सकारात्मक प्रतिक्रिया positive reaction प्राप्त कर रहा है। वे आम तौर पर ऐसे कई कार्यक्रमों के संपर्क में आते हैं जिनके अलग-अलग दर्शक होते हैं, खासकर यदि वे प्रदर्शनों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। बेहतर मानसिक क्षमताओं के साथ, इन बच्चों को अपनी छवि और आत्मविश्वास के लिए एक शक्तिशाली बढ़ावा मिलता है। इससे उन्हें भविष्य की चुनौतियों में अधिक विश्वासपात्र बनने में भी मदद मिलती है।

मजबूत अकादमिक फाउंडेशन

उपरोक्त सभी पैरामीटर बच्चे के मानस में मजबूती से inculcate  हो जाते हैं। यह उनके लिए अपने शिक्षाविदों में perfection प्राप्त करने के लिए एक मजबूत नींव रखता है।

तनाव कम करता है

अबैकस मस्तिष्क की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो आमतौर पर चिंता के स्तर में विराम की ओर जाता है। जितना अधिक बच्चा अबेकस का उपयोग करने का आनंद लेना शुरू करता है, उतना ही खुश होता है जबकि तनाव के स्तर को लगभग न के बराबर कम कर देता है।

सकल मोटर कौशल को बढ़ाता है complete technical efficiency

अबेकस के बीडस को हिलाने के लिए बच्चे को अपने हाथों और उंगलियों का इस्तेमाल करना पड़ता है। हालांकि बड़े होने की तुलना में छोटे बच्चों को इससे अधिक लाभ होता है, लेकिन छोटे बिडस की गति से बच्चे को अपने सकल मोटर कौशल विकसित करने में मदद मिलती है । जबकि अबैकस मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर रहा है, अबेकस के प्रमुख लाभों में से एक संवेदी अंगों को उत्तेजित करने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप बच्चे का समग्र विकास होता है।

अबैकस के लाभ सीखता एक बच्चा

विश्लेषणात्मक कौशल, analytical perfection

अबैकस के प्रमुख लाभों में से एक

जब कोई बच्चा अबेकस की मदद से गणितीय समस्या को हल कर रहा होता है, तो वह अपने विश्लेषणात्मक कौशल का भी विकास कर रहा होता है। इसका एक बड़ा उदाहरण है जब वे एक ही समस्या को कई सरल सूत्रों के साथ हल करना सीखते हैं। बच्चा स्वचालित रूप से यह पता लगाना सीख जाता है कि कौन सा सूत्र उपयोग करने के लिए सही है, जो उन्हें विश्लेषणात्मक कौशल बनाने में मदद करता है। इन कौशलों को आगे बढ़ाया जाता है, और वे वास्तविक जीवन स्थितियों में उनका उपयोग कर सकते हैं। अबेकस का उपयोग करना सीखते समय बच्चे को मिलने वाले लाभों की संख्या एक लोकप्रिय पाठ्येतर गतिविधि रही है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अधिकांश स्कूलों ने भी अपनी नियमित कक्षाओं में अबेकस प्रशिक्षण शुरू करना शुरू कर दिया है।

 यदि आप सोच रहे हैं कि अबैकस सीखने की सही उम्र क्या है, तो आपका बच्चा 4 साल की उम्र से ही कक्षाएं शुरू कर सकता है। इस उम्र में, बच्चे का मस्तिष्क सूचनाओं को सही तरीके से संसाधित करता है, और उन्हें इस बात की बेहतर समझ होती है कि बिडस का उपयोग कैसे किया जाए और उनका समाधान सही तरीके से निकाला जाए। हालाँकि, किसी बच्चे के लिए नया कौशल सीखने में कभी देर नहीं होती है, और अबेकस के कई लाभों के कारण यह निश्चित रूप से किसी भी उम्र में सीखने लायक है।