Recipe : तेल बूंद भर भी नहीं और छोले का टेस्ट रेस्ट्रोरेंट जैसे, पढ़िए कैसे बनाएं

बिना तेल के भी क्या छोले बन सकते हैं? जी हां, बिल्कुल! तेल की एक बूंद भी नहीं होगी और फिर भी आप एकदम रेस्तरां स्टाइल में पंजाबी छोले बना सकेंगे। चलिए ये रेसिपी आपके साथ शेयर करें...

Recipe : तेल बूंद भर भी नहीं और छोले का टेस्ट रेस्ट्रोरेंट जैसे, पढ़िए कैसे बनाएं

फीचर्स डेस्क। बात छोले की करू तो इसके साथ कई रेसिपी कनेक्ट हैं। जैसे भटूरे, छोले पराठे, छोले नान, छोले कुलचे, छोले चावल... और न जानें कितनी ये रेसिपी जो छोले के साथ लोग पसंद करते हैं। ऐसे में छोले के साथ कुछ भी लेकिन छोले तो अच्छे बनने चाहिए। हाँ ये बात और है कि जीतने शहर उतने छोले बनाने के तरीके। बता दें कि पंजाबी छोले शायद सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। इसकी गाढ़ी और फ्लेवरफुल ग्रेवी के साथ आप रोटी से लेकर चावल तक मजा ही अलग है। सबसे जरूरी बात जो आपको समझना है वो यह है कि छोले खाने के साथ आपको हेल्थ का भी ध्यान रखना होगा। आजकल तेल मसाला वाली रेसिपी से लोग बचना चाहते हैं। ऐसे में छोले जैसी डिशेज भी खाने से बाहर हो जाती है। मगर क्या आपने सोचा है कि छोले को भी अगर बिना तेल के बनाया जाए तो? हो सकता है आपको लगे कि बिना तेल के स्वाद कैसे आएगा, क्योंकि वो सबसे ज्यादा जरूरी है। आपको बता दें कि इसकी चिंता आप मत कीजिए, बिना तेल के भी आप इतने स्वाादिष्ट छोले बना सकते हैं कि सामने वाले तेल नहीं होने का एहसास भी नहीं होगा। 

छोले बनाने का कैसे करें तैयारी

अप सबसे पहले काबुली चने 3-4 बार ताजे  पानी में धोकर कम से कम 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अगर आपने छोले रात में ही भिगो दिए हैं, तो और भी अच्छा है। भिगोए हुए छोले को एक प्रेशर कुकर में डालें और साबुत मसालों को एक छोटी-सी पोटली या साफ छोटे कपड़े में बांधकर इसमें डालें। चुटकी भर नमक, बेकिंग सोडा, पानी और काली चाय का काढ़ा छानकर इसमें डालें और 4-5 सीटी लगा लें। अब एक मीडियम आंच पर कढ़ाही गरम करें और उसमें 1/2 चम्मच घी डालें। इसके बाद प्याज और नमक डालकर इसे अच्छी तरह से भून लें। अगर प्याज तले में चिपकने लगे तो आप इसमें पानी के छींटे डाल सकते हैं। अब इसमें लहसुन और अदरक डालकर 1 मिनट तक सॉते करें। ध्यान रखें कि अदरक और लहसुन जले नहीं। इसके बाद इसमें हरी मिर्च डालकर भून लें। 

अब ध्यान से पढ़ें

प्याज और अदरक-लहसुन अच्छी तरह सुनहरा हो जाए तब इसमें भुना हुआ बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और छोले मसाला डालकर चलाएं। अगर मसाला फिर नीचे चिपकने लगे, तो थोड़ा पानी डालकर उसे ठीक कर लें। धीमी आंच पर इसे 3-4 मिनट के लिए पकाएं। इतनी देर में आपके छोले पक जाएंगे। एक बार उन्हें दबाकर चेक कर लें और पके हुए छोले को इस तैयार मसाले में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। साबुत मसाले की पोटली को अलग निकालकर रख दें और छोले के पानी को फेंकना नहीं है।

लास्ट प्रोसेस पढ़ें 

8-10 मिनट तक इसे धीमी आंच पर पकाएं और फिर इसमें अमचूर और अनारदाने का पाउडर डालकर मिक्स करें। कुकर में जो पानी बचा है वो इसमें मिलाएं और फिर इसे ढककर 10 मिनट और पकाएं। छोले की ग्रेवी जब गाढ़ी हो जाए, तब इसमें ऊपर से कसूरी मेथी डालें और फिर 1-2 मिनट के लिए चलाकर आंच बंद कर दें। बिना तेल के पंजाबी छोले तैयार हैं। ऊपर से धनिया पत्ती से गार्निश करें और इसे पराठे, नान या चावल के साथ गरमागरम परोसें।