Health Tips: ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मेथी के बीज महिलाओं के लिए हैं वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाओं में स्तनों का छोटा आकार और थुलथुले होने की समस्या काफी आम होती है। लेकिन यह आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी के बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं...

Health Tips: ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मेथी के बीज महिलाओं के लिए हैं वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल

हेल्थ डेस्क। छोटे स्तन, ढीले-लटकते ब्रेस्ट ना सिर्फ आपके शरीर के शेप को खराब कर सकते हैं, बल्कि यह देखने में भी काफी ज्यादा खराब लगते हैं। वहीं महिलाओं में स्तनों का छोटा आकार और थुलथुले होने की समस्या काफी आम होती है। लेकिन यह आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है। कई बार महिलाओं को इसकी वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। साथ ही उनमें आत्म विश्वास की भी कमी आने लगती है। हालांकि कई महिलाएं महंगी-महंगी क्रीम, तेल और तरह-तरह के घरेलु नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन फिर भी इसका समाधान नहीं निकलता है। 

लेकिन क्या आप जानती हैं कि ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने, उन्हें आकर्षक व सुडौल बनाने के लिए मेथी के बीज काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट साइज को नेचुरली बढ़ाने में मददगार होते हैं। बस आपको इनका सही तरीके से इस्तेमाल करना होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको मेथी के बीज से ब्रेस्ट साइज बढ़ाए जाने के प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

मेथी के बीज

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मेथी के बीज मदद करते हैं, इसको लेकर कई क्लीनिकल सबूत भी हैं। मेथी के बीज एक अद्भुत जड़ी-बूटी है। इसमें हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने वाले गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में मेथी के बीज का प्रयोग हार्मोनल समस्याओं को दूर करने के लिए बड़े स्तर पर किया जाता है। मेथी के बीज शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन की प्रतिक्रिया को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह  प्रोलैक्टिन हार्मोन के अधिक उत्पादन में मदद करते हैं। यह हार्मोन स्तनों के आकार को बढ़ाने में सहायक होता है। 

आहार के तौर पर मेथी के बीज

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने और उन्हें आकर्षक व सुडौल बनाने के लिए आप मेथी के बीज को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। इसके लिए आपको पानी में 1 चम्मच मेथी के बीज उबालकर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करना है। इसके साथ ही आप सरसों के तेल में मेथी के बीज पकाकर स्तनों की मालिश भी कर सकती हैं।

एक पैन में 50ml सरसों का तेल और 1-2 चम्मच मेथी के बीज डालकर इसे अच्छे से गर्म कर लें। फिर इसे छानकर किसी कंटेनर आदि में स्टोर कर लें। रोजाना रात को सोने के समय इस तेल से अपने स्तनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इससे स्तनों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कसाव आता है। इसके अलावा स्ट्रेच मार्क जैसी समस्याएं भी दूर होती है।