Face Derma Roller: अगर आप फेस ड्रर्मा रोलर यूज करती हैं तो बचेंगे पार्लर के पैसे, सिर्फ 150 रुपए है कीमत

डर्मा रोलर एक मेडिकल ट्रीटमेंट है,लेकिन आजकल माइक्रोनीडल के साथ मौजूद रोलर को घर पर सेल्फ यूज किया जा रहा है। स्किन के ऊपर इसके कई बेहतरीन इफेक्ट्स देखने को मिलते...

Face Derma Roller: अगर आप फेस ड्रर्मा रोलर यूज करती हैं तो बचेंगे पार्लर के पैसे, सिर्फ 150 रुपए है कीमत

फीचर्स डेस्क। आजकल कुछ प्रोडेक्ट ट्रेंड में हैं। यह कह सकती हैं कि पार्लर जाकर अधिक पैसे देने की जगह खुद अपने पास कुछ ट्रेंडिंग प्रोडेक्ट खरीद कर आप अपने पैसे सेव कर सकती हैं। ऐसे में आज मैं बात करूंगी फेस ड्रर्मा रोलर जो कि सिर्फ 150  रुपए की आती है इसका यूज आजकल काफी बढ़ गया है। बता दें कि यह स्किन के लिए काफी इफेक्टिव माना जाता है, खासतौर पर पिगमेंटेशन और एजिंग लाइन से परेशान लोगों के लिए। वैसे तो डर्मा रोलर एक मेडिकल ट्रीटमेंट है,लेकिन आजकल माइक्रोनीडल के साथ मौजूद रोलर को घर पर सेल्फ यूज किया जा रहा है। स्किन के ऊपर इसके कई बेहतरीन इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं,लेकिन इसके यूज के दौरान कई बातों का ध्यान भी रखना आवश्यक है, ताकि आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने के साथ किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बच सकें।

डर्मा रोलर क्या है (What is derma roller)?

आपको अगर नहीं पता है तो सबसे पहले जानने कि जरूरत है कि आखिर क्या है डर्मा रोलर। तो आपको बता दें कि डर्मा रोलर एक स्मॉल साइज टूल है,  इसमे स्मॉल साइज कुछ नीडल्स होते हैं। घर पर यूज करने के लिए माइक्रोनीडिल का यूज किया जाता है। किसी भी आम रोलर की तरह नजर आने वाला ये ब्यूटी गैजेट चेहरे को जवां बनाए रखने में हेल्प करता है। यह फ़ेस की फाइन लाइन्स और रिंकल्स कम करते हुए ये एक एंटी एजिंग की तरह काम करता है।

क्यो करें डर्मा  रोलर का यूज why use derma roller ?

वैसे डर्मा रोलर्स के कई यूज हैं, लेकिन बेसिकलि इसका यूज पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप कर सकती हैं। यह फाइन लाइन्स, मुहांसे के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याओं के लिए भी प्रभावी है। इसके अलावा जिन लोगों के लार्ज ओपन पोर्स हैं, उनके लिए भी यह एकदम सही है। वैसे तो डर्मा रोलर ट्रीटमेंट स्किन स्पेशलिस्ट के गाइडेंस में भी जानी चाहिए। लेकिन अगर आप इसे घर पर इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको माइक्रोनीडलिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया कि माइक्रोनीडलिंग के 4 सेशन में लगभग स्किन में  400 प्रतिशत तक कोलेजन की वृद्धि होती है।

डर्मा रोलर को यूज करने के टिप्स : Tips for using a derma roller

जैसा कि डर्मा रोलर कई स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बहुत प्रभावी है। लेकिन इसे घर पर यूज करते समय इसके सभी प्रॉसेज का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए इन बातों का रखें ध्यान:

कैसे करें यूज करने की तैयारी  : how to prepare to use

इस प्रॉसेज के दौरान किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया से बचने के लिए रोलर को गर्म पानी से वॉश कर के यूज करें और साथ में हैंड ग्लव्स पहनकर रखें। इसके अलावा डर्मा रोलर को साफ करने के लिए अल्कोहल बेस्ड क्लींजर का यूज करें।

यूज करने से पहले क्लीन करें फेस clean face before use

अगर आप इसको यूज करना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने फेस को अच्छे से क्लीन करें। फेस को बिना साफ किए इसका बिलकुल यूज करें। गंदे फेस पर इसका यूज करने से बैक्टीरिया का खतरा बढ़ सकता है। इसी के साथ प्राॅसेज के दौरान कोई सॉफ टॉवल या टिशू पेपर का यूज करें। 

क्या है इसका प्रॉसेज what is its process

डर्मा रोलर का यूज करने से फेस क्लीन के बाद सीरम का यूज करें। पूरे फेस पर अच्छे से सीरम अप्लाई करें। रोलर को अपने माथे, गालों और ठुड्डी पर ऊपर और नीचे रोल करें, लेकिन ज्यादा प्रेशर न डालें।