Mother's Day 2023: कब है मदर्स डे, जानिए कब से मनाया जा रहा है ये खास दिन

मदर्स डे दुनिया के कुछ हिस्सों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। आमतौर पर मार्च या मई के महीनों में मदर्स डे मनाया जाता है...

Mother's Day 2023: कब है मदर्स डे, जानिए कब से मनाया जा रहा है ये खास दिन

फीचर्स डेस्क। मदर्स डे मां और बच्चों के लिए एक खास दिन होता है। ये दिन मां को समर्पित होता है। मदर्स डे माताओं के लिए प्रशंसा और प्यार दिखाने का दिन है। मातृ दिवस माता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। मदर्स डे मनाने का उद्देश्य मां के प्रति सम्मान और प्रेम दिखाना है। मदर्स डे यानी मातृ दिवस हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

कब है मदर्स डे

दुनिया भर में मदर्स डे अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित अधिकांश देशों में मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल ये दिन 14 मई 2023 को है। यानी मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा। कई देशों में मदर्स डे मार्च के महीने में मनाया जाता है। Mother's Day History: मदर्स डे का इतिहास मदर्स डे कब से मनाया जा रहा है और इसके इतिहास को लेकर कई मत हैं। कई लोगों का कहना है कि माताओं और मातृत्व का सम्मान के लिए उत्सव करने के आयोजन प्राचीन यूनानियों और रोमनों में देखे जा सकते हैं। उन्होंने देवी मां रिया ( Rhea) और स्य्बेले (Cybele) के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था। इस विचार धारा के लोगों का दावा है कि मातृ पूजा की रिवाज पुराने ग्रीस से आई थी। जो ग्रीक देवताओं की मां स्य्बेले की पूजा करते थे और मातृ दिवस मनाते थे। यह त्योहार एशिया माइनर के आस-पास और साथ ही साथ रोम में भी मार्च के आसपास मनाया जाता था।

मदर्स डे वर्क क्लब की स्थापना

कुछ लोगो का मानना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे मनाने की शुरुआत 1908 में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने की थी। एना जार्विस को अपनी मां एन रीव्स जार्विस से खास लगाव था। जार्विस अपनी मां के साथ ही रहती थी। उन्होंने कभी शादी भी नहींकी थी। मां के निधन के बाद एना जार्विस ने उनकी याद में एक कार्यक्रम आयोजित की थी और कहा जाता है कि यहीं से मदर्स डे की शुरूआत हुई थी। एना जार्विस एक शांति कार्यकर्ता थीं, जिन्होंने गृहयुद्ध के दौरान घायल सैनिकों की देखभाल के लिए मदर्स डे वर्क क्लब की स्थापना की थी। एना जार्विस का मकसद अपनी मां के परिवार और देश के प्रति समर्पण और बलिदान को श्रद्धांजलि देना था। एना जार्विस की कोशिशों की वजह से ही 1914 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे को आधिकारिक मान्यता मिली। तब से हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाने लगा।