Cleaning Hacks: पढ़िए ये ट्रिक्स नए जैसे हमेशा दिखेंगे आपके पर्दे, खासकर इन गलतियों से बचे

अक्सर घर के पर्दों पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है। इसलिए इनकी साफ-सफाई करना भी काफी जरूरी होता है। लेकिन सही तरीके से पर्दे को साफ नहीं किए जाने से पर्दे जल्दी खराब हो जाते हैं...

Cleaning Hacks: पढ़िए ये ट्रिक्स नए जैसे हमेशा दिखेंगे आपके पर्दे, खासकर इन गलतियों से बचे

फीचर्स डेस्क। अक्सर घर के पर्दों पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है। इसलिए इनकी साफ-सफाई करना भी काफी जरूरी होता है। हालांकि कई लोग पर्दे आदि गंदे होने पर उन्हें धोना पसंद करते हैं। तो वहीं कुछ लोग महीने में एक बार पर्दे की सफाई करते हैं। अधिकतर लोग गलत तरीके से पर्दे को साफ करते हैं। जिसके कारण महंगे से महंगा पर्दा भी जल्द ही खराब हो जाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पर्दा साफ करने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

वैक्यूम क्लीनर

कई बार हम पतले कपड़े से बना पर्दा घर में लगाते हैं। ऐसे में अगर आप भी पतले कपड़े से बना पर्दा घर में डाले हुए हैं, तो इसकी वैक्युम क्लीनर से सफाई नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इससे पर्दा खराब हो सकता है। वैक्युम क्लीनर का इस्तेमाल भारी पर्दे पर करना चाहिए।

गलत डिटर्जेंट

पर्दों पर भूलकर भी सस्ते डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से पर्दे की चमक गायब हो सकती है। पर्दा सस्ता हो या महंगा, लेकिन इसकी सफाई हमेशा अच्छे डिटर्जेंट से करनी चाहिए। अच्छे डिटर्जेंट से पर्दा धोने से यह लंबे समय तक चलने के साथ ही देखने में भी नया लगता है।

ना डाले परफ्यूम 

कई लोग पर्दे की सफाई न करने के चक्कर में परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है। क्योंकि परफ्यूम पर्दे के कलर को खराब कर सकता है। ऐसे में पर्दे पर परफ्यूम या रूम फ्रेशनर आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

पर्दे को ज्यादा रगड़ना नहीं चाहिए।

पर्दे को सही तरीके से धोना चाहिए।

पर्दे को गर्म पानी से धोने की गलती न करें।

बाकी कपड़ों से पर्दे को अलग धोना चाहिए।

हर महीने में एक बार पर्दे की सफाई करना चाहिए।