ग्रहों के अनुसार चुनें अपना काम तो धन की होगी वर्षा, पढ़ें क्या कहते हैं ज्योतिष एक्सपर्ट विनोद सोनी

किसी भी काम को शुरू करने से पहले आवश्यक है कि आप व्यापार से संबंधित ग्रहों की स्थिति और उसकी दशा के बारे में ज़रूर पता कर लें। दरअसल, आपका व्यवसाय कितना अच्छा होगा यह सब आपके उस ग्रह पर डिपेंड करता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे किस प्रकार के व्यवसाय से कौन-सा ग्रह जुड़ा होता है...

ग्रहों के अनुसार चुनें अपना काम तो धन की होगी वर्षा, पढ़ें क्या कहते हैं ज्योतिष एक्सपर्ट विनोद सोनी

फीचर्स डेस्क। अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपके लिए समझना जरूरी है कि किसी भी व्यवसाय के पीछे कोई एक ग्रह जरूर होता है। ऐसे में अगर वह ग्रह अच्छा है तो व्यवसाय फलता-फूलता है और अगर ग्रह कमजोर हो तो कामकाज बंद होने की कगार पर आ जाता है। वहीं कभी-कभी किसी ग्रह के असर से व्यवसाय संबंधित ग्रह गड़बड़ा भी जाता है। ऐसी दशा में कारोबार में उतार-चढ़ाव आने लगते हैं। इसलिए किसी भी काम को शुरू करने से पहले आवश्यक है कि आप व्यापार से संबंधित ग्रहों की स्थिति और उसकी दशा के बारे में ज़रूर पता कर लें। दरअसल, आपका व्यवसाय कितना अच्छा होगा यह सब आपके उस ग्रह पर डिपेंड करता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे किस प्रकार के व्यवसाय से कौन-सा ग्रह जुड़ा होता है और कौन-से उपाय आपके व्यापार में सफलता पहुंचा सकते हैं। ...तो आइए आज इस टॉपिक पर हमारे साथ हैं ज्योतिष और वस्तु एक्सपर्ट विनोद सोनी पोद्दार जो आपको बताने जा रहें हैं विस्तार से...

किस प्रकार के व्यवसाय से कौन-सा ग्रह जुड़ा होता है

1- वस्त्रों का व्यवसाय

यह व्यवसाय बहुत सारे ग्रहों से संबंध रखता है लेकिन मुख्य रूप से यह शुक्र का व्यवसाय है। इस व्यवसाय को बेहतर करने के लिए सुबह और शाम शुक्र के मंत्र का जाप करें । स्फटिक की माला गले में धारण करें। हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफ़ेद मिठाई का भोग लगाएं। जहां तक हो सके काले रंग के प्रयोग से बचें।

2- खाने पीने की चीज़ों का व्यवसाय

अनाज का व्यवसाय मुख्य रूप से बृहस्पति से जुड़ा है। पके हुए भोजन के पीछे शुक्र की भूमिका होती है। वहीं जलीय खाद्य के पीछे मुख्य रूप से चन्द्रमा होता है। हर तरह के खाद्य पदार्थ के व्यवसाय में सफलता के लिए श्री कृष्ण की उपासना करें।

सुबह और शाम 108 बार 'ॐ क्लीं कृष्ण क्लीं' का जाप करें ।

हर रोज़ माथे पर सफ़ेद या पीला चन्दन लगाएं।

अपने पास पीले रंग का एक रेशमी रुमाल रखें।

3- मेकअप या महिलाओं से संबंधित व्यवसाय

अगर आपका मेकअप या महिलाओं से संबंधित व्यवसाय कोई है तो बता दें कि यह व्यवसाय शुद्ध रूप से शुक्र से संबंधित है। वैसे कभी-कभी इसमें चन्द्रमा की भूमिका भी आ जाती है। इस व्यवसाय में सफलता के लिए कार्यस्थल पर देवी लक्ष्मी की स्थापना करें ।

हर सुबह मां लक्ष्मी को गुलाब की सुगंध वाला इत्र अर्पित करें।

इसके बाद ॐ श्रीं श्रियै नमः' का जाप करें ।

हर शुक्रवार शाम को देवी को सफ़ेद सुगंधित फूल अर्पित करें।

4- जमीन, निर्माण या ठेकेदारी का व्यवसाय

अगर आप जमीन, निर्माण या ठेकेदारी का व्यवसाय से रिलेटेड करते हैं। तो समझ लीजिये इस व्यवसाय का मुख्य ग्रह मंगल है। अगर यह कमजोर हुआ तो व्यवसाय डूब जाता है या फिर मंगल के कमजोर होने पर कर्ज़ भी बढ़ता जाता है। इस व्यवसाय में सफलता के लिए  लाल रंग के हनुमान जी की स्थापना करें।

हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं ।

बोल-बोलकर 'हनुमान चालीसा' का पाठ करें ।

मंगलवार को मजदूरों को हलवा पूरी बांटें।

5- शिक्षा, सलाहकारिता का व्यवसाय

यह व्यवसाय बुध, बृहस्पति और शुक्र से संबंध रखता है लेकिन मुख्य रूप से बृहस्पति का व्यवसाय है। इस व्यवसाय में सफलता के लिए भगवान शिव की उपासना कीजिए।

हर सुबह शिव जी को सफ़ेद या पीले फूल चढ़ाएं।

इसके बाद 'ॐ आशुतोषाय नमः' का जाप करें ।

अपने कार्यस्थल का रंग हल्का पीला या सफ़ेद रखें।

6- लोहे, कोयले या पेट्रोल का व्यवसाय

लोहे, कोयले या पेट्रोल का व्यवसाय आप कर रहें हैं तो जान लीजिए इस  व्यवसाय का शनि और बहुत कुछ मंगल ग्रह का है। इस व्यवसाय में सफलता के लिए  एक लोहे का छल्ला जरूर धारण करें ।

दाहिनी कलाई में काला रेशमी धागा बांधें या फिर काली स्ट्रैप वाली घड़ी पहनें ।

रोज रात में 108 बार 'ॐ शं शनैश्वराय नमः' का जाप करें ।

शनिवार को तिलयुक्त भोजन का दान करें।

अगर आप कुछ व्यवसाय शुरू करने से जा रहे हैं तो अपनी कुंडली में इन ग्रहों को स्थिति और उनकी दशा के बारे में जरूर पता लगा लें।

इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी (पोद्दार), भोपाल सिटी।