यूपी में बजट की तैयारी शुरू: आंकड़ों में न हो गलती इसके लिए  सख्त निर्देश,  पढ़ें नई योजनाओं को लेकर क्या है प्लान

पी में बजट की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सरकार ने नई योजनाओं को लेकर निर्देश दिए हैं....

यूपी में बजट की तैयारी शुरू: आंकड़ों में न हो गलती इसके लिए  सख्त निर्देश,  पढ़ें नई योजनाओं को लेकर क्या है प्लान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने वर्ष 2024-25 के लिए बजट की तैयारी शुरू कर दी है। अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव को वित्तमंत्री के बजट भाषण के लिए बजट सामग्री तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

नवरात्र के साथ वित्त वर्ष 2024-25 के बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वित्त विभाग ने बजट अनुमान तैयार करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार के वार्षिक आय-व्यय अनुमान प्रदेश की विधायिका के सामने वित्त मंत्री प्रस्तुत करते हैं।

बजट भाषण में शामिल आंकड़ों व तथ्यों को शून्य त्रुटि के साथ तैयार करने के लिए सभी विभागों से कहा गया है। इसके तहत प्रशासकीय विभाग विभागीय योजनाओं व उपलब्धियों का विवरण पांच पेज में तैयार करेंगे। बजट भाषण में शामिल की जाने वाली सामग्री हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी में ईमेल से भेजी जाएगी।

विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि बजट भाषण के लिए तथ्य तैयार करते समय राज्य सरकार की नीतियों, प्राथमिकताओं, फ्लैगशिप योजनाओं और नई योजनाओं को खासतौर पर शामिल किया जाए।

इस बात का ध्यान रखने की ताकीद की गई है कि ऐसी किसी योजना को बजट भाषण की सामग्री में शामिल न किया जाए, जो बजट में सम्मिलित नहीं है। कोई भी प्रशासकीय विभाग सीधे वित्त विभाग को अपनी सूचना नहीं देगा बल्कि विभाग के विशेष सचिव के जरिये भेजी गई रिपोर्ट को स्वीकार किया जाएगा। ये भी ध्यान रखने के लिए कहा गया है कि राज्यपाल के अभिभाषण और बजट भाषण में शामिल आंकड़ों में जरा-सा भी भिन्नता न हो।