यूपी सरकार मजदूरों को दे रही हर महीने 500 रुपये, आप भी उठा सकते हैं लाभ

यूपी सरकार मजदूरों को दे रही हर महीने 500 रुपये, आप भी उठा सकते हैं लाभ

लखनऊ। योगी सरकार मार्च 2022 तक मजदूरों को हर महीने 500 रुपये देगी।  यदि किसी के पास ई-श्रम कार्ड है और वह उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी है तो इस रकम को पाने का हकदार है।  इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ और पंजीकृत करीब 60 लाख मजदूरों को दिसंबर से मार्च तक पांच सौ रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है।  मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या बढ़ी है। सोमवार को सुबह तक दो करोड़ 76 हजार से अधिक श्रमिकों ने पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर (आधार से लिंक) और बैंक अकाउंट देना होगा। अगर किसी श्रमिक का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं तो वह नजदीक के सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है। इसके अलावा, हेल्पडेस्क नंबर पर कॉल किया जा सकता है।  क्रेडेंशियल्स की पुष्टि करने के बाद ई-श्रम पोर्टल पर मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।  

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • श्रमिक की उम्र 16 साल से ज्यादा और 60 साल से कम होनी चाहिए।
  • श्रमिक इनकम टैक्स का भुगतान न करता हो।
  • अगर कोई श्रमिक टैक्सपेयर है तो वह पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता।
  • ईपीएफ और ईएसआईसी का सदस्य भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता।

कृषि श्रमिकों के पास सबसे अधिक ई-श्रम कार्ड

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक ई-श्रम कार्ड कृषि श्रमिकों के पास है। इनकी कुल संख्या 1 करोड़ 33 लाख 88 हजार 542 है। दूसरे नंबर पर घरेलू कामगार हैं, जिनकी संख्या 43 लाख 40 हजार 111 है। वहीं, तीसरे नंबर पर निर्माण क्षेत्र में लगे श्रमिक हैं, जिनकी संख्या 25 लाख 73 हजार 740 है। सरकार ने ई-श्रम पोर्टल पर 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य रखा है।