योगी ने दिखाए कड़े तेवर : पत्थरबाजी को लेकर कहा- कानून-व्यवस्था बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटे पुलिस

योगी ने दिखाए कड़े तेवर : पत्थरबाजी को लेकर कहा- कानून-व्यवस्था बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटे पुलिस

लखनऊ । जुमे की नमाज के बाद शुक्रवार को प्रयागराज समेत प्रदेश के कई जिलों में पत्थरबाजी और उपद्रव की घटना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़े तेवर दिखाए हैं। उन्होंने गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जो भी प्रदेश में शांति भंग करने का प्रयास करे, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में किसी भी कोने में कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था से कोई भी समझौता नहीं होगा। उधर मुख्यमंत्री के निर्देश पर गृह विभाग ने सभी जिलों से रिपोर्ट तलब की है।

गौरखपुर से लौटने के तत्काल बाद मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, अपर मुख्य सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक डॉ. देवेन्द्र सिंह चौहान से बात करके हालात की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों से कड़े शब्दों में कहा कि अशांति फैलाने वालों के साथ कोई रियायत न बरती जाए और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। किसी भी स्थिति में अराजकता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी जिला के पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि जहां पर शांति व्यवस्था भंग करने और बवाल करने की कोशिश हो रही है, वहां पर उपद्रवियों को चिन्हीत करके तत्काल उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही 24 घंटे स्थिति पर नजर रखी जाए। पुलिस बल को लगातार गश्त कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उधर मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी लोक भवन से और कार्यवाहक डीजीपी देवेन्द्र सिंह चौहान व एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार पुलिस मुख्यालय से प्रयागराज समेत अन्य शहरों की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने भी जिलों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट मांगी है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि जुमे के नमाज के बाद बाहर निकले कुछ लोग प्रयागराज के अटाला इलाके में भाजपा से निलंबित नेता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पथराव किया और आगजनी करके माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया था, लेकिन पुलिस ने हालात पर काबू पा लिया है। इन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। एडीजी ने कहा कि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

बेवजह सड़कों पर न घूमें युवा: अवनीश अवस्थी

उधर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने शांति-व्यवस्था भंग करने का प्रयास करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनता से संयम बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि प्रयागराज में अराजक तत्वो ने अशांति पैदा करने की कोशिश की है। पुलिस प्रशासन ने हल्का बल प्रयोग कर उन्हें भगा दिया है। एसीएस होम ने युवाओं से बेवजह सड़कों पर न निकलने की भी अपील की है। उन्होंने बताया कि पुलिस, प्रशासन, मजिस्ट्रेट और सीओ के अलावा गश्त के लिए भारी संख्या पुलिस बल तैनात किया।

बख्शे नहीं जाएंगे उपद्रवी: डीजीपी

पुलिस महानिदेशक डॉ.देवेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि जिन लोगों ने प्रदेश का माहौल खराब करने की कोशिश की है, उन्हें नहीं बख्शा जाएगा। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीजीपी ने बताया कि प्रयागराज के अलावा सहारनपुर, फिरोजाबाद, मुरादाबाद समेत कुछ अन्य स्थानों पर नमाज के बाद कुछ लोग एकत्र होकर शांति-व्यवस्था बिागड़ने के प्रयास किया था, लेकिन पुलिस ने फौरी कार्रवाई करते हुए उनपर सख्ती की और माहौल शांत करा दिया। ऐसे किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा।