स्टेशन के बारे में जानकारी देने के साथ अब सही जगह भी बताएगा रेलवे !

रेलवे यात्रियों के सुविधा ...के लिए फीचर्स की बात करू तो अभी हाल ही में जनरल बोगी में यात्रा करने वाले लोगों को अब खानेपीने को लेकर कोच के सामने इकोनॉमी मील्स...

स्टेशन के बारे में जानकारी देने के साथ अब सही जगह भी बताएगा रेलवे !

लखनऊ। समय के साथ रेलवे भी अब अपने को अपडेट कर रहा है यात्रियों को हर सुविधा मिले इसका खास ध्यान रखता है। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे IRCTC वेबसाइट/मोबाइल ऐप में नए फीचर्स शामिल किया है। बता दें कि रेलवे नई सुविधाएं पर्यटन स्थलों (Tourist Place) के नजदीक स्थित स्टेशनों के बारे में जानकारी देगी और टिकट बुकिंग प्रॉसेस को आसान बनाएंगी। साथ ही सही स्थानों के चुनाव में भी यात्रियों की सहायता करेगी। रेलवे यात्रियों के सुविधा के लिए फीचर्स की बात करू तो अभी हाल ही में जनरल बोगी में यात्रा करने वाले लोगों को अब खानेपीने को लेकर कोच के सामने इकोनॉमी मील्स (Economy Meals) स्टॉल लगाने के बारे में घोषणा की थी।

पहली श्रेणी में 20 रुपये, दूसरी कैटेगरी में 50 रुपये

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, भोजन और किफायदी बोतलबंद पानी उपलब्ध कराने वाले इन काउंटर्स को प्लेटफॉर्म पर उस जगह लगाया जायेगा जहां जनरल कोच आकर रुकते हैं। इस सस्ते खाने को कैटेगरीज में डिवाइड किया गया है। पहली श्रेणी में 20 रुपये की कीमत पर सूखे आलू और अचार के साथ सात पूरी शामिल हैं। दूसरी कैटेगरी में खाने की कीमत 50 रुपये होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी कुलचे, भटूरे, पावभाजी और मसाला डोसा जैसे दक्षिण भारतीय भोजन की दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने संबंधित अधिकारियों को साधारण डिब्बों के पास प्लेटफॉर्म पर लगाये जाने वाले काउंटर के जरिए किफायती भोजन और किफायती बोतलबंद पानी का प्रावधान करने के निर्देश जारी किए हैं।

रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी

IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप में अपडेट को लेकर रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो के साथ ट्वीट किया गया। इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा गया था कि “स्टेशन ही नहीं, सही जगह भी बताएगी रेलवे! भारतीय रेल की आईआरसीटीसी वेबसाइट/मोबाइल ऐप की नई सुविधाएं पर्यटन स्थलों के निकटतम स्थित स्टेशनों के बारे में बताएंगी एवं टिकट बुकिंग को आसान बनाएंगी. साथ ही सही स्थानों के चुनाव में भी यात्रियों की सहायता करेंगी।”

कैसे लगाएं टूरिस्ट प्लेस का पता?

अब आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप की मदद लेकर आसानी से किसी भी टूरिस्ट प्लेस के आस पास मौजूद रेलवे का स्टेशन का पता लगा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं। साथ ही देशभर के रेलवे स्टेशन और उनके आसपास स्थित टूरिस्ट प्लेस की जानकारी फीड की गई है। इससे यात्रियों को सफर के समय अब ज्यादा सुविधा मिल सकेगी।

ट्रेन छूट जाती है तो मिलेगी सुविधा

इसी तरह से ट्रेन छूट जाने पर टिकटों को लेकर भी रेलवे नियम बनाए हैं। रेलवे (Indian Railway) के पास ऐसी स्थिति से निपटने के लिए खास गाइडलाइंस और नियम हैं। अगर कोई यात्री जिस ट्रेन से यात्रा करने के लिए टिकट लिया है। अगर वह ट्रेन छूट जाती है तो ये नियम यात्रियों को कुछ सुविधा देने के साथ-साथ रेलवे सिस्टम के सही तरीके से काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आम तौर पर, भारतीय रेलवे टिकट केवल उस ट्रेन और यात्रा के क्लास के लिए ही मान्य होते हैं जिसके लिए उन्हें बुक किया गया है। इसका मतलब यह है कि किसी स्पेशल ट्रेन के टिकट का इस्तेमाल दूसरी ट्रेन में चढ़ने के लिए नहीं किया जा सकता है। हालांकि, कई तरह के ट्रेन टिकटों के लिए एक प्रावधान है जो कुछ हद तक फ्लेक्जिबिलिटी देता है। ‘तत्काल’ टिकट और ‘प्रीमियम तत्काल’ टिकट रखने वाले यात्रियों को कुछ शर्तों के अधीन, उसी दिन दूसरी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति है।