सरकारी योजना : पशुपालन के लिए केंद्र सरकार दे रही 3 लाख का बड़ा लोन, 5 साल में देना होगा वापस

केंद्र सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने किए कई योजनाएं चलाती है. इसी के तहत सरकार पशुपालन करने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना चलाती है, जिसको अपनाने के लिए सरकार लगातार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है...

सरकारी योजना : पशुपालन के लिए केंद्र सरकार दे रही 3 लाख का बड़ा लोन, 5 साल में देना होगा वापस

नई दिल्ली। जब किसान आत्मनिर्भर होंगे तो देश तरक्की करेगा। कुछ ऐसे ही सोच के साथ केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। अब इसी कड़ी में केंद्र सरकार किसानों के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसान पशुपालन के लिए बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख से लेकर 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं।   

5 साल में लौटाना होगा लोन

पशु क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन को 5 साल के अंदर 7 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन का भुगतान करना होगा। खास यह है कि अगर किसान सही समय पर लोन चुका देता है तो केंद्र सरकार ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट भी देगी। ऐसे में किसानों को इस लोन का वापस भुगतान सिर्फ 4 प्रतिशत के ब्याज दर पर करना पड़ेगा।

बनवाना होगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

इसके लिए आपको सबसे पहले पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ेगा। फिर इस कार्ड की मदद से पशु खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा।

 किसे मिलेगा ये लाभ

बता दें कि इस योजना का लाभ वो किसान भी ले सकते हैं जिनके पास अपनी खुद की जमीन है जिसमें वो पशुओं के लिए आवास या चारागाह बनाना चाहते हैं।

कौन सा पशु के लिए कितना मिलेगा लोन

बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए गाय खरीदने पर किसानों को 40,783 रुपये, भैंस खरीदने पर 60,249 रुपये, सूअर खरीदने पर 16,237 रुपये, भेड़/बकरी खरीदने पर 4,063 रुपये और मुर्गी खरीदने के लिए 720 प्रति यूनिट का लोन किसानों को दिया जाता है.

कैसे करें आवेदन

अगर किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्या-क्या लगेगा पेपर

आवेदन करने वाले किसानों के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है। आवेदन फॉर्म का सत्यापन होने के एक महीने बाद किसानों को बैंक पशु क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया जाएगा। किसान अधिक जानकारी क लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।