सरकारी योजना : अपने बेटी के लिए “आपकी बेटी हमारी बेटी” योजना के तहत करें अप्लाई, सरकार देगी 21 हजार रुपये का लाभ

सरकारी योजना : अपने बेटी के लिए “आपकी बेटी हमारी बेटी” योजना के तहत करें अप्लाई, सरकार देगी 21 हजार रुपये का लाभ

नई दिल्ली। भारत सरकार की तरफ से कई सारी योजनाएं लोगों के हित में शुरू की जाती हैं। ऐसे में इस तरह की योजनाओं से लोगों को लाभ भी मिलता है। आपको बता दें कि 'आपकी बेटी हमारी बेटी' योजना के अनुसार सरकार आपकी पहली बेटी के जन्म पर  21 हजार रुपये का निवेश एलआईसी में करती है और दूसरी बेटी होने पर सरकार हर साल 5 हजार रुपये भी आपको देगी। इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकती हैं और इस योजना के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

क्या है 'आपकी बेटी हमारी बेटी' योजना?

आपको बता दें कि इस योजना को हरियाणा सरकार ने साल 2015 में शुरू किया है ताकि इससे लड़कियों के जन्म के बाद उनकी पढ़ाई और शादी में किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी ना आए। इस योजना की मदद से सरकार हरियाणा में रह रहे लोगों की बेटियों को लाभ दे पायेगी और इस योजना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग के अंतर्गत रखा गया है। इस योजना से सरकार पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये का निवेश एलआईसी में करती है और वहीं परिवार में दूसरी बेटी होने पर हर साल 5 हजार रुपये भेजती है। आपको बता दें कि इस योजना से मुख्य रूप से पिछड़े वर्ग की लड़कियों को आर्थिक सहयोग मिलता है।

यह भी पढ़ें : इंटरकास्ट मैरिज करने वालों को मिल सकते हैं 2.5 लाख रुपये, पढ़ें पूरा डिटेल्स

सरकार के द्वारा दी जाने वाली यह राशि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों के नाम पर निवेश होती है लेकिन लड़की की उम्र 18 साल पूरे होने के बाद ही यह राशि निकाली जा सकती है। इसके साथ-साथ आंगनबाड़ी में रजिस्ट्रेशन भी जरूरी होता है। 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

https://wcdhry.gov.in/schemes-for-children/abhb/

इसके बाद आपको स्कीम फॉर चिल्ड्रेन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको इस योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा। इसके बाद इसमें आपको अपनी बेटी का आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक डिटेल और अपनी बैंक की डिटेल्स, निवास प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो को आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करना होगा। इसके बाद आपको सारी जानकारी चेक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन भी होगा और फिर आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।